Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हेजलनट्स के अद्भुत हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानें

    अपनी ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट में अब आप हेजलनट्स को भी शामिल कर लें क्योंकि इसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जो हम आपको इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं।
    author-profile
    Published -29 Jun 2021, 09:44 ISTUpdated -29 Jun 2021, 12:00 IST
    Next
    Article
    hazelnuts nutritional benefits

    ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इन्‍हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए। कुछ लोग इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करते भी होंगे,  लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें हेजलनट्स और उनके फायदों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको हेजलनट्स के फायदों के बारे में बताएंगे। इन फायदों को जानकर आप भी हेजलनट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाए बिना नहीं रह पाएंगी।

    अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये हेजलनट्स क्या होता है? तो आपको बता दें कि ये भी एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जिसे कच्चा या मेवों की तरह भूनकर खाया जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

    क्या है हेजलनट्स

    what is hazelnuts

    इसे जिसे फिल्बर्ट के नाम से भी जाना जाता है और यह स्वाद में मीठा होता है। हेजलनट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, नियमित रूप से इसका सेवन करना, आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई, कॉपर, मैंगनीज, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं।

    तो चलिए आज जानते हैं हेजलनट्स के कुछ फायदों के बारे में-  

    प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

    Strong Immunity

    कोरोना महामारी के चलते हर कोई अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। हालांकि, कोरोना महामारी का इलाज एक नियमित प्रक्रिया के द्वारा किया जा रहा है, लेकिन कई घरेलू बीमारियों को अपने आपसे दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप हेजलनट्स का सेवन कर सकती हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों और कई तरह के खराब बैक्टीरिया से बचाने में भी हेल्प करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी उपयोगी हैं। इसके अलावा, ये आपको फ्लू से भी दूर रखता है और किसी भी अन्य तरह के इंफेक्शन को होने से भी रोकता है।

    कब्ज की परेशानी होगी दूर

    inside  Constipation

    हेजलनट्स में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती हैं। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है,  तो आप अपने आहार में हेजलनट्स को शामिल कर सकती हैं।

    इसे ज़रूर पढ़ें-क्या आप जानती हैं पीली मूंग दाल के सेहत से जुड़े ये बेहतरीन फायदे, जरूर बनाएं डाइट का हिस्सा

    हड्डियों को करें मजबूत

    Strong Bounce

    हेजलनट्स का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार भी होता है क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह फल (नट्स) प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई से भी समृद्ध है, जो हड्डी को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने से बचाता है। इसलिए भी आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

    Recommended Video

    दिल को रखे हेल्दी

    inside  Healthy Heart

    हेजलनट्स में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करती हैं तो यह आपके ह्रदय के लिए बहुत लाभदायक है, क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है।

    हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी हेजलनट्स के और भी कई फायदे हैं, लेकिन अगर आप किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं,  तो आपको इसका नियमित रूप से सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

    इसे ज़रूर पढ़ें-आर्गन ऑयल हेल्थ के लिए है बेहतरीन, जानें इसके फायदे

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।