इस बात को लेकर ज्‍यादातर महिलाएं कंफ्यूज रहती हैं कि सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्या खाना चाहिए? कुछ महिलाएं बादाम को भिगोकर खाना पसंद करती हैं तो कुछ अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कप चाय या कॉफी का विकल्प चुनती हैं, यहां तक कुछ सुबह के समय खाली पेट नींबू पानी लेना पसंद करती हैं। हालांकि हैवी भोजन की बजाय अपने दिन की शुरुआत ऐसे फूड्स से करनी चाहिए जो हल्‍के होते हैं। जी हां आपके शरीर, आंतरिक अंगों और विभिन्न अन्य हिस्सों को जागने और लंबे समय तक आराम करने के बाद अपनी प्रक्रियाओं को शुरू करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसीलिए उठने के बाद लंबे समय तक भूखे या खाली पेट रहना सही नहीं है। इसलिए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट सलाह देते हैं कि अपने मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने के लिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी और हेल्‍दी स्‍नैक्‍स से करना सबसे अच्छा होता है। आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आपको अपने मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने के लिए जागने के बाद खाली पेट खाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: दिनभर आपको energy से भरपूर रखते हैं ये 5 metabolism बूस्टर फूड

भीगे हुए बादाम

metabolism boosting foods almond

भीगे हुए बादाम से आपको हेल्‍दी और आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स आसानी से मिल जाते हैं। बादाम को रातभर भिगोना उनके पोषक मूल्य को बढ़ाता है। लंबे समय तक भूखे रहने के बाद सुबह 5 से 10 बादाम खाना अच्छा होता है क्योंकि यह आपको दिन की हेल्‍दी शुरुआत करने के लिए पोषण देता है और पूरे दिन तृप्ति में सुधार करता है। ऐसा कहा जाता है कि बादाम के ब्राउन कलर के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है, इसलिए अगर आप बादाम को भिगोते हैं तो छिलका आसानी से उतर जाता है और बादाम को सभी पोषक तत्व देने में मदद करता है।

गर्म पानी और शहद

metabolism boosting foods honey inside

शहद मिनरल्‍स, विटामिन्‍स, फ्लेवोनोइड और एंजाइम से भरपूर होता है जो आपके आंत को साफ और हेल्‍दी रखने के लिए आवश्यक होता है। खाली पेट पानी के साथ शहद खाने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को भी बढ़ावा देता है और आपके शरीर को दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए एनर्जी भी प्रदान करता है।

खजूर

metabolism boosting foods dates ()

खजूर तुरंत एनर्जी देने का बहुत अच्‍छा स्रोत है जो आपके दिन की शुरुआत करने के लिए जरूरी होते हैं। खजूर में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र में पानी खींचतें हैं और हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए आवश्यक होतें हैं। यह कब्ज या अपच की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करतें हैं। खजूर में पाया जाने वाला हाई पोटेशियम पेट और दस्त का इलाज भी करता है।

Recommended Video

पपीता

ametabolism boosting foods papaya inside

सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है क्योंकि इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और यह आपके पेट को साफ करने में मदद करते हैं। यह स्‍मूथ और नियमित रूप से मल त्याग के लिए अच्‍छा होता है। कम से कम एक घंटे पपीते खाने के बाद कुछ भी खाने से बचें। हार्ट डिजीज केे सबसे बड़ेे कारण यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को पपीते के सेवन से कम किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए मेटाबॉलिज्‍म को तेज करना है तो इन आदतों को छोड़ दें

चिया सीड्स

metabolism boosting foods chia seeds inside

छोटे काले बीज हेल्‍दी और संपूर्ण प्रोटीन का स्रोत होते हैं क्योंकि इनमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह आवश्यक फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन से भरपूर होते हैं। रातभर पानी में इन सुपर बीजों की 1 चम्मच भिगोएं और सुबह इसे स्मूदी और ताजे फलों के नाश्ते के बाउल में गार्निश करें। आप चाहे तो इसे ऐसे भी ले सकती हैं। 

अगर आप भी अपने मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करना चाहती हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इसमें से किसी 1 फूड्स को जरूर लें। डाइट और पोषण से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com