• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर एंग्जाइटी या डिप्रेशन की है समस्या, तो भूल से भी ना करें इन फूड्स का सेवन

अगर आप किसी कारणवश एंग्जाइटी या डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको कुछ फूड्स का सेवन करना तुरंत बंद कर देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Apr 2022, 17:51 ISTUpdated -24 Apr 2022, 18:19 IST
Next
Article
foods to avoid if you have anxiety or depression

यह तो हम सभी जानते हैं कि खाने का सिर्फ सेहत से कनेक्शन नहीं होता है, बल्कि यह हमारे मूड से भी जुड़ा है। आपने अक्सर यह नोटिस किया होगा कि जब भी आप लो फील करते हैं या फिर खुद को तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो खास तरह के फूड्स को खाने की क्रेविंग्स काफी हद तक बढ़ जाती है।

Dt Ritu puri

ठीक इसी तरह, आप जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे मन-मस्तिष्क पर पड़ता है। इसलिए, अपने खाने की च्वॉइस को लेकर हमें अधिक सतर्क रहना पड़ता है। खासतौर से, अगर आप किसी खास तरह की समस्या जैसे एंग्जाइटी या डिप्रेशन आदि से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में आपका भोजन आपके मानसिक अवसाद को कम या अधिक कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिसका सेवन एंग्जाइटी या अवसाद से जूझ रहे व्यक्ति को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए-

अल्कोहल

alcohol

अगर आप डिप्रेशन या एंग्जाइटी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अल्कोहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, ऐसे व्यक्तियों के लिए यह बेहद आवश्यक होता है कि उनका सेंट्रल नर्वस सिस्टम सही तरह से काम करें, लेकिन जब आप अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इससे आपका नर्वस सिस्टम भ्रमित होता है। जिससे उसे सही तरह से काम करने में समस्या होती है। यह भी देखा जाता है कि डिप्रेशन में व्यक्ति अल्कोहल का बहुत अधिक सेवन करते हैं, जिससे उन्हें समस्या होती है।

यहां आपको यह भी जानना चाहिए कि सेंट्रल नर्वस सिस्टम आपके इमोशन्स को रेग्युलेट करने में भी मददगार होता है। लेकिन अल्कोहल के सेवन से जब आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम सही काम नहीं करता है, तो इससे आपकी डिप्रेशन की समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पिएं एक्सपर्ट का बताया ये ड्रिंक

कैफीन

coffe to avoid in depression

चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या फिर एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन पाया जाता है। डिप्रेशन के रोगियों को इसका सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है। खासतौर से, सोने से कम से कम तीन घंटे पहले तक आपको कैफीन का सेवन ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे आपकी नींद डिस्टर्ब होती है। एंग्जाइटी व डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक होता है, ताकि वह रिलैक्स कर सकें और उनका नर्वस सिस्टम अच्छी तरह काम कर पाए।

रिफाइंड शुगर से करें तौबा

डिप्रेशन के रोगियो को रिफाइंड प्रोडक्ट्स जैसे मैदा, व्हाइट ब्रेड, बर्गर, पिज्जा, चाऊमीन व शुगरी फूड जैसे चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्स आदि को भी कम से कम खाना चाहिए। यह ऐसे प्रोडक्ट्स होते हैं, जो आपको एकदम से एनर्जी प्रदान करते हैं और फिर उसे एकदम से एनर्जी को ड्रॉप कर देते हैं।

यह प्रक्रिया डिप्रेशन रोगियों के लिए अच्छी नहीं मानी जाती। एंग्जाइटी व डिप्रेशन के मरीजों के लिए जरूरी है कि उनका माइंड शांत रहे और इस तरह एनर्जी का उतार-चढ़ाव उन्हें परेशान कर सकता है। वहीं, इससे उनके वजन बढ़ने की समस्या भी काफी बढ़ जाती है।

हाई सोडियम फूड

Food aviod in depression

चिप्स, केक, पेस्ट्री, बेक्ड आइटम व पैक्ड फूड आदि का अधिक सेवन आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है। सोडियम की अधिकता हार्ट रिस्क को बढ़ाता है। साथ ही, यह आपके साइकोलॉजिकल हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं है। इतना ही नहीं, डिप्रेशन व एंग्जाइटी के रोगी कुछ दवाईयों का सेवन करते हैं, जो वजन बढ़ाती हैं।

ऐसे में अगर वह हाई सोडियम फूड का सेवन करते हैं, तो इससे बॉडी में वाटर रिटेंशन काफी बढ़ जाता है। जिससे आप और भी अधिक मोटे नजर आने लगते हैं। ऐसे में आपकी एंग्जाइटी व डिप्रेशन की समस्या और भी अधिक बढ़ने की संभावना हो जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- पेट में दर्द की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये फूड्स 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।