• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पिएं एक्सपर्ट का बताया ये ड्रिंक

गर्मियों के समय शरीर में पानी की कमी हो जाती है, लेकिन ऐसे में आप एक न्यूट्रिशन से भरपूर ड्रिंक पी सकते हैं जिसे बनाने में 5 मिनट भी नहीं लगेंगे। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 16:43 ISTUpdated -19 Apr 2022, 16:48 IST
Next
Article
hydrating summer drink

गर्मियों का मौसम हाइड्रेशन को लेकर बहुत जरूरी होता है। अगर आपका शरीर इस मौसम में ठीक तरह से हाइड्रेटेड नहीं है तो कई बीमारियां होने की गुंजाइश है। हाइड्रेशन स्किन की समस्याओं, पेट की समस्याओं, बालों की समस्याओं से जुड़ा हुआ है। पानी की कमी शरीर को बहुत कमजोर भी बना सकती है और गर्मी के मौसम में तो आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि ऐसे में आपका शरीर जल्दी एनर्जी खोता है। कई लोगों को लगता है कि सिर्फ पानी पीना ही आपकी कई समस्याओं का हल हो सकता है, ये एक हद तक सही भी है, लेकिन शरीर के न्यूट्रिशन को बनाए रखने और इसे पूरी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए आपको और भी कुछ करने की जरूरत होगी। 

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें गर्मियों के समय एलर्जी, डाइजेस्टिव इश्यू और बार-बार चक्कर आने जैसी समस्याएं होती हैं तो आपको ये जरूर समझना चाहिए कि शरीर में न्यूट्रिएंट्स और हाइड्रेशन दोनों की कमी हो सकती है। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गर्मियों में बहुत ज्यादा हाइड्रेट करने और शरीर को ठंडा करने वाला एक ड्रिंक बताया है। ये ड्रिंक आपके हाइड्रेशन की समस्या को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है वो ड्रिंक-

summer drinks and chia seeds

सामग्री-

  • 1 चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स
  • 1 ग्लास ठंडा नारियल पानी
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1/4 चम्मच सेंधा नमक
  • 1/2 चम्मच गुड़

इस ड्रिंक को बनाने के लिए कुछ खास मेहनत भी नहीं करनी है। बस आप अपने नारियल पानी के ग्लास में सारे इंग्रीडिएंट्स को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे एन्जॉय करें। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में पानी से भरपूर ये स्‍पेशल सब्‍जी खाएं, मिलेंगे ये 3 जबरदस्‍त फायदे

क्यों ये ड्रिंक बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकता है?

ये ड्रिंक मददगार इसलिए साबित हो सकती है क्योंकि इसमें जिस तरह के इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है वो शरीर को काफी ठंडा करते हैं। 

1. नारियल पानी-

गर्मियों में हाइड्रेशन की समस्या को कम करने के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा साबित हो सकता है। नारियल पानी में जितने न्यूट्रिएंट्स होते हैं वो शरीर की पानी की कमी को पूरा कर सकता है। ये दिल और किडनी दोनों में फायदेमंद साबित हो सकता है और साथ ही साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए भी अच्छा है। 

2. चिया सीड्स-

चिया सीड्स को सुपर फूड माना जाता है। हालांकि, इन्हें बिना भिगोए नहीं खाना चाहिए वर्ना इससे डाइजेस्टिव समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल कम करने, शरीर को न्यूट्रिएंट्स से भरपूर रखने और गर्मियों में होने वाले गैस्ट्रिक ट्रबल्स से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

3. नींबू का रस-

गर्मियों के समय विटामिन-सी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और नींबू के रस में ये भरपूर मात्रा में होता है। ये शरीर के डिहाइड्रेट होने की समस्या को दूर कर सकता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

4. सेंधा नमक- 

अगर किसी को गैस्ट्रिक समस्याएं हो रही हैं और गर्मियों में पेट में ब्लोटिंग होती है तो सेंधा नमक काफी मददगार साबित हो सकता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 फूड्स से सबसे ज्यादा डैमेज होता है लिवर, जानिए क्या है इसके लिए अच्छा 

5. गुड़ - 

चीनी की जगह गुड़ का सेवन शरीर के लिए ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे में ये न सिर्फ ड्रिंक को मीठा बनाएगा बल्कि इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा।  

जिस तरह से ये इंग्रीडिएंट्स अपना-अपना काम कर रहे हैं ये ड्रिंक काफी हेल्दी हो गई है। पर हर चीज़ हर किसी को सूट नहीं करती है और इसलिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि अगर इनमें से कोई चीज़ आपको सूट नहीं करती है तो उसे इस्तेमाल न करें। अगर आपको पहले से ही कोई हेल्थ से जुड़ी समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही अपनी डाइट में बदलाव करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।