• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

हार्ट पेशेंट हैं तो इन चीजों को डाइट से कर दें बाहर

अगर आप एक हार्ट पेशेंट हैं तो आपको कुछ चीजों को अपनी डाइट से पूरी तरह से बाहर कर देना चाहिए। जानिए इस लेख में।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Jun 2022, 14:00 ISTUpdated -17 Jun 2022, 14:38 IST
Next
Article
food items you should avoid if you are a heart patient in hindi

भोजन और सेहत का आपस में गहरा नाता है। आप जो भी खाते हैं, उसका व्यापक असर आपकी सेहत पर पड़ता है। शायद यही कारण है कि एक फूड जो किसी एक व्यक्ति को लाभ पहुंचा सकता है, वही दूसरे व्यक्ति के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। अमूमन यह देखने में आता है कि लोगों को उनकी हेल्थ कंडीशन को ध्यान में रखते हुए डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

यूं तो आज के समय में लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझते हैं, लेकिन इसमें भी हद्य रोग से जुड़ी समस्याएं बेहद ही आम होती जा रही हैं। कुछ समय पहले तक जहां बढ़ती उम्र में लोगों को हद्य समस्याओं का सामना करना पड़ता था, वहीं अब कम उम्र में भी लोग हार्ट संबंधी बीमारियों की जद में आ रहे हैं। इसके पीछे एक मुख्य कारण आपका खानपान भी है। इस लिहाज से अगर हार्ट पेशेंट अपनी खानपान की आदतों में बदलाव करते हैं, तो इससे वह एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें हार्ट पेशेंट को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए-

अत्यधिक नमक का सेवन है हानिकारक

food items you should avoid if you are a heart patient inside

अगर आप अधिक नमक का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है। शरीर में सोडियम की अधिकता हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपका हार्ट रेट बढ़ सकता है और हार्ट फेलियर होने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप नमक का सेवन कम से कम करें। कोशिश करें कि आप दाल, दही व सलाद आदि में अतिरिक्त नमक शामिल करने से बचें। साथ ही पैकेज्ड आइटम से भी थोड़ी दूरी बनाएं।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद झड़ते बालों की समस्या को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

हाई प्रोसेस्ड ग्रेन को ना खाएं

food items you should avoid if you are a heart patient inside

पास्ता, व्हाइट राइस, व्हाइट ब्रेड, आदि को अवॉयड करना ही हार्ट पेशेंट के लिए अच्छा माना जाता है। इस तरह के फूड आइटम्स में फाइबर कंटेंट ना के बराबर होता है। जिससे ना केवल आपकी हार्ट प्रॉब्लम्स बढ़ती हैं, बल्कि इससे टाइप 2 डायबिटीज व हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए, अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आप हाई फाइबर फूड को ही अपनी डाइट में प्राथमिकता दें।

Recommended Video

शुगरी आइटम्स को करें अवॉयड

food items you should avoid if you are a heart patient inside

हार्ट पेशेंट को शुगरी आइटम्स का सेवन भी कम से कम ही करना चाहिए। जब आप शुगरी फूड का सेवन अधिक करते हैं, तो इससे ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे भी ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है। यह स्थिति भी आपकी हार्ट प्रॉब्लम्स को कई गुना बढ़ा सकती हैं। यहां आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप शुगर की जगह गुड़ या शहद का सेवन कर रही हैं तो भी इसकी मात्रा अधिक ना हो। भले ही यह दोनों चीनी की अपेक्षा हेल्दी ऑप्शन हैं, लेकिन फिर भी दिन में दो छोटे चम्मच से अधिक इनका सेवन भी नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही साथ, शुगर फ्री को भी आप नियमित रूप से ना लें।

इसे भी पढ़ें: शरीर से आता है ज्यादा पसीना तो ये फूड्स खाएं

फैट रिच डेयरी प्रोडक्ट्स को कहें नो

food items you should avoid if you are a heart patient inside quote

यूं तो डेयरी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं, लेकिन अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो आपको फैट रिच डेयरी प्रोडक्ट्स से थोड़ी दूरी बनानी चाहिए। मसलन, आप दूध ले रही हैं तो उसकी मलाई हटाकर ही उसका सेवन करें। साथ ही आपको मार्केट में मिलने वाले मक्खन को भी पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए।

तो अब आप भी इन चीजों को अपनी डाइट से बाहर कर दें और एक हेल्दी लाइफ जीएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।   

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।