प्रोटीन की जरूरत हमारे शरीर को हमेशा रहती है और यही प्रोटीन है जो शरीर के कई कामों को पूरा करता है। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होगी तो स्किन और बालों की खराबी के साथ-साथ बोन फ्रैक्चर, फैटी लिवर और कई तरह के इन्फेक्शन शरीर में हो सकते हैं। अलग-अलग तरह के डाइट ऑप्शन्स से हम अपने शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं। ये सबसे ज्यादा एनिमल प्रोडक्ट्स से मिलता है, लेकिन अगर कोई वेजिटेरियन है तो उसके लिए भी कई ऑप्शन हो सकते हैं। 

प्रोटीन के एक सबसे अच्छे और बेहतर स्रोत में से एक अंडा माना जाता है, लेकिन उन लोगों का क्या जो अंडा नहीं खाते? मूंग दाल और अन्य बीन्स आदि को भी रोज़ाना खाना मुमकिन नहीं होता है। ऐसे में क्या किया जाए कि हमारी प्रोटीन की जरूरतें पूरी हो जाएं। 

जो लोग अंडा नहीं खाते उन्हें सर्दियों में प्रोटीन के लिए कितनी चीज़ों की जरूरत हो सकती है और क्या चीज़ रोज़ाना लेने से उनकी ये जरूरत पूरी हो सकती है इसके लिए हमने एक्सपर्ट न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और डायबिटीज एजुकेटर स्वाति बथवाल से बात की। 

मावा लड्डू हो सकता है प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत-

स्वाति बथवाल के मुताबिक प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत मावा लड्डू हो सकता है। अगर इसे सही से बनाया जाए तो ये शरीर की दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकता है। उनके मुताबिक 1 मावा लड्डू और 1 कप दूध शरीर को दो अंडो जितना ही प्रोटीन देता है और आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि इसे पौष्टिक बनाने के लिए सही इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया जाए। 

swati bathwal mawa laddu

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें स्ट्रॉबेरी, तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसके फायदे 

कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर मावा लड्डू?

स्वाति बथवाल ने हमारे साथ प्रोटीन से भरपूर मावा लड्डू की रेसिपी भी शेयर की है। 

Recommended Video

प्रोटीन से भरे मावा लड्डू बनाने के लिए इस सामग्री की जरूरत होगी- 

1 कप बादाम

1/2 कप चॉकलेट पाउडर

1 कप भीगे हुए खजूर

2-3 बड़े चम्मच प्रोटीन पाउडर 

1 कप ग्रेट किया हुआ नारियल 

badam protien

लड्डू बनाने के लिए आपको नारियल को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों को ब्लेंड कर देना है और उसके बाद उस बैटर के छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर उसे नारियल में रोल कर देना है।  

ये रेसिपी बहुत आसान है और आपको इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं होगी। इन लड्डुओं को बनाकर आप स्टोर कर सकते हैं और रोज़ाना एक कप दूध के साथ एक लड्डू खा सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीना क्या स्वास्थ्य के लिए है खराब? एक्सपर्ट से जानें कॉफी पीने का सही तरीका 

प्रोटीन के अन्य स्रोत क्या हैं? 

- प्रोटीन के अन्य स्रोत में जानवरों का मीट और उनसे जुड़े प्रोडक्ट्स सामने आते हैं। 

- डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही आदि।

- सॉय प्रोडक्ट्स जैसे किनुआ, सीड्स, रजगिरा

- पौधों पर आधारित प्रोटीन जैसे बीन्स, दाल, नट्स, होल ग्रेन्स आदि।  

इन सभी में अलग-अलग मात्रा में अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें हमें अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। अगर आप वेजिटेरियन या वीगन हैं तो अगर आप बहुत सारी वेराइटी का खाना खाते हैं तो आपके प्रोटीन की जरूरत पूरी होती रहेगी। आपके अपनी डाइट में दाल आदि शामिल करना चाहिए और होल ग्रेन फूड खाना चाहिए।  

अपनी डाइट को बदलना और हेल्दी लाइफस्टाइल जीना ही सेहत की कुंजी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।