चॉकलेट का नाम सुनते ही चेहरे पर एक मुस्कान छा जाती है। कभी आप किसी परेशानी में हों या आपका मूड ऑफ हो और अगर उस समय आप चॉकलेट खा लें तो इससे यकीनन आप काफी बेहतर महसूस करेंगी। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चॉकलेट आपकी स्किन के लिए भी उतनी ही लाभकारी है। दरअसल, इसमें ऐसी कई चीजें पाई जाती हैं जो आपकी स्किन को लाभ पहुंचाती है। डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवानोल्स होते हैं। इस कपाउंड के कारण यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। वहीं यह आपकी स्किन को सन डैमेज से भी बचाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स न केवल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं बल्कि आपकी त्वचा के हाइड्रेशन के स्तर में भी सुधार करते हैं और त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे स्किन नेचुरली ग्लो करती है। इसके डार्क चॉकलेट आपको तनाव से लड़ने में मदद करती है। तनाव कोलेजन के टूटने और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए अगर आप चॉकलेट फेस मास्क को अप्लाई करती हैं तो इससे आप लंबे समय तक जवां नजर आ सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको चॉकलेट फेस मास्क बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Amazon Sale: त्योहारों के समय अपने मेकअप किट में जरूर रखिए ये 6 चीज़ें, 10 मिनट में हो सकती हैं आप तैयार!

चॉकलेट व दालचीनी मास्क 

amazing homemade chocolate face masks inside

अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है तो आपको इस मास्क को अप्लाई करना चाहिए। इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच कोको पाउडर, एक चुटकी दालचीनी और 1 बड़ा चम्मच आर्गेनिक शहद की जरूरत होगी। मास्क तैयार करने के लिए एक बाउल में कोको पाउडर, दालचीनी और शहद मिक्स करें। आप जरूरत पड़ने पर इसमें और अधिक शहद मिला सकती हैं। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। चॉकलेट और शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। साथ ही ये आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल भी बनाते हैं।

चॉकलेट व मुल्तानी मिट्टी मास्क

amazing homemade chocolate face masks inside

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप कोको पाउडर, दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच नारियल का तेल की जरूरत होगी। मास्क तैयार करने के लिए एक बाउल में सभी सामग्री को मिलाएं और अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीबन 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से स्किन को साफ करें। आप इस मास्क को सप्ताह में दो बार अप्लाई कर सकती हैं। जहां नींबू का रस व दही आपकी स्किन को लाइटन व ब्राइटन करेंगे। वहीं एंटी-ऑक्सीडेंड युक्त कोको पाउडर को नारियल तेल व मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाने से आपकी स्किन रिजुविनेट होगी।

इसे भी पढ़ें: Makeup Tips: ऑयली स्किन है तो इन 5 स्टेप्स में पूरा करें मेकअप

चॉकलेट व फ्रूट मास्क

amazing homemade chocolate face masks inside

इस मास्क में आप कई तरह के फलों का इस्तेमाल करती हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आपको 50 ग्राम पिघली हुई चॉकलेट, एक केला, एक कप तरबूज और एक  कप स्ट्रॉबेरी की जरूरत होगी। मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले फलों को ब्लेंड करें और उसमें चॉकलेट मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर कम से कम 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन को साफ करें। आप इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं। यह फलों टोनिंग फेस मास्क बेहद हाइड्रेटिंग है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और इसे स्वस्थ बनाता है। इसलिए अगर आप एक हेल्दी स्किन चाहती हैं तो इस मास्क को लगाना काफी अच्छा रहेगा।