आजकल होम वर्कआउट का ट्रेंड लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। होम वर्कआउट्स काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि कोरोना के समय जिम जाना सेफ नहीं है। ऐसे में कई लोगों के साथ ये समस्या हो रही है कि उन्हें मन के हिसाब से रिजल्ट्स नहीं मिल रहे। होम वर्कआउट्स के साथ अगर जिम जैसे ही नतीजे चाहिए तो ये जरूरी है कि लोग अपना प्री और पोस्ट वर्कआउट रूटीन ध्यान में रखें। 

अक्सर हम कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से हमें मन के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिलते। आज हम उन्हीं गलतियों के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- इन 3 एक्सरसाइज से बर्न हो सकती है सबसे ज्यादा कैलोरी, बेली फैट कम करने के लिए हैं बेस्ट

1. एक्सरसाइज करते समय ब्रेक न लेना- 

अगर आप होम वर्कआउट कर रहे हैं तो हो सकता है कि लगातार एक्सरसाइज कर रहे हों और ब्रेक न ले रहे हों। अगर आपका वर्कआउट रूटीन 1 घंटे का है तो उसमें 5-5 मिनट के 3 ब्रेक्स लें। यानि 1 घंटे में 15 मिनट का ब्रेक लें। इसके अलावा, हफ्ते के सातों दिन वर्कआउट न करें। एक दिन का गैप बॉडी को रिलैक्स करने के लिए अच्छा होता है। इससे मसल्स भी रिलैक्स हो जाते हैं और बॉडी की टोनिंग भी ठीक तरह से होती है। अगर आप हेवी एक्सरसाइज करती आ रही हैं तो हो सकता है कि लगातार एक्सरसाइज की वजह से आपको कोई इंजुरी हो जाए।

home worout problems

जिम में ट्रेनर भी कई बार आपको ब्रेक लेने की सलाह देता है और ये जरूर माननी जाहिए। वर्कआउट करते समय ब्रेक लेना सही विकल्प होगा। 

2. बहुत हेवी एक्सरसाइज से शुरुआत करना- 

अगर आप नया-नया वर्कआउट शुरू कर रही हैं या फिर कई दिनों बाद वर्कआउट कर रही हैं और कोई ट्रेनर आपके साथ नहीं है तो लाइट वर्कआउट से शुरुआत करें और वेट लिफ्टिंग तो जल्दी बिलकुल भी न करें। कई लोग इन दिनों ऑनलाइन वीडियोज देखकर एक्सरसाइज कर रहे हैं और ऐसे में ये सोचना भी जरूरी है कि किसी भी गलती का नतीजा किसी इंजुरी की शक्ल ले सकता है। जब तक शरीर फ्लेक्सिबल न हो जाए तब तक थोड़ी लाइट एक्सरसाइज ही करें।  

home workout yoga

3. वर्कआउट से पहले वार्मअप न करना- 

क्या आप अपने वर्कआउट रूटीन की शुरुआत सीधे वेट लिफ्टिंग या क्रंचेज जैसी एक्सरसाइज से करती हैं? अगर हां तो ये बहुत गलत है। वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेचिंग बहुत जरूरी है जो न सिर्फ मसल्स को खोलती है बल्कि वो बॉडी टोनिंग के लिए बॉडी को तैयार भी करती है। अगर आप सीधे वर्कआउट शुरू कर देती हैं और स्ट्रेचिंग और वार्मअप नहीं करतीं तो ये गलत साबित हो सकता है। सही बॉडी टोनिंग के लिए हर तरह की एक्सरसाइज जरूरी होती है।  

Recommended Video

4. बिना किसी प्लानिंग के एक्सरसाइज करना- 

होम वर्कआउट करते समय सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि लोग इसे लेकर कोई प्लानिंग नहीं करते हैं। आपको शरीर का कौन सा हिस्सा टोन करना है और किस तरह का रिजल्ट चाहिए उसके लिए पहले से प्लानिंग करनी होती है। एक दिन स्क्वेट्स करने के बाद आप ये नहीं सोच सकते ये बेली फैट को कम करेगा। नहीं आपको सिलसिलेवार तरीके से एक्सरसाइज करनी होगी। इसके लिए सही प्लानिंग की जरूरत है। किसी ऑनलाइन कोच से आप अपने लिए परफेक्ट एक्सरसाइज रूटीन प्लान भी करवा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ सांस लेने के सही तरीके से कम हो सकता है कई इंच तक पेट, जापानी ब्रीदिंग एक्सरसाइज से करें सही वेट लॉस 

5. एक्सरसाइज के मुताबिक खाना न खाना-  

कम खाना या ज्यादा खाना दोनों ही खराब है। हेवी एक्सरसाइज के वक्त प्रोटीन युक्त खाना जरूरी है। कार्डियो के वक्त शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। अगर वेट लिफ्टिंग कर रहे हैं तो डाइट में नट्स आदि रखना जरूरी है। एक्सरसाइज करने से पहले स्मूदी या फिर कुछ फैट बर्निंग ड्रिंक ली जा सकती है और एक्सरसाइज के बाद नट्स आदि खाए जा सकते हैं। पर अगर आप एक्सरसाइज के बाद हेवी ग्रीस वाला खाना खा रही हैं तो इसका कोई मतलब नहीं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।