हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हो। लेकिन बदलते मौसम, खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की गलत आदतों के कारण बालों से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं और इससे बाल बुरी तरह से झड़ने लगते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए महिलाएं हेयर फॉल ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू नुस्‍खों तक, न जाने क्‍या-क्‍या नहीं अपनाती हैं? लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं देती हैं। जबकि बालों पर सबसे ज्यादा असर आपकी डाइट का पड़ता है। अगर आपकी डाइट सही नहीं है और उसमें पोषक तत्‍वों की कमी है तो चाहे आप किसी भी उम्र के हो बालों के झड़ने की समस्‍या हर किसी को हो सकती है। 

हम में से लगभग हर दूसरी महिला बालों के झड़ने से परेशान रहती है लेकिन हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि बालों का झड़ना या बालों का बढ़ना हमारी डाइट और जीवन शैली से बहुत जुड़ा हुआ है। हालांकि आप अपने बालों को नियमित रूप से तेल लगाती हैं और प्राकृतिक हेयर मास्क लगाती हैं लेकिन आंतरिक पोषण उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि बाहरी देखभाल। कभी-कभी, बालों की उचित देखभाल करने के बाद भी, आप बालों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित रहती हैं। अगर आपको भोजन से कुछ पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं तो आप अपने बालों में प्रभाव देख सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि आज जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी आपको कुछ ऐसी डाइट के बारे में बता रही हैं जो हेयर फॉल को रोकने में मदद करती है क्‍योंकि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट आपके बालों को हेल्‍दी रखने के लिए जानी जाती है। इससे आपकी बालों से जुड़ी सारी टेंशन और फिक्र दूर हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी बालों के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीज़े 

ओमेगा- 3 फैटी एसिड

omega  fatty acid for hair fall inside

आवश्यक फैटी एसिड, विशेष रूप से ओमेगा-3, आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपको अपनी डाइट में ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स जैसे टूना, मैकेरल और अन्य फैटी मछली, अलसी का तेल, अलसी के बीज, चिया सीड्स, कनोला ऑयल, अखरोट, सोयाबीन, टोफू और क्रूसिफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि को शामिल करना चाहिए।

विटामिन- बी 12

विटामिन बी6, बी12 और फोलिक एसिड भी आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण हैं। शाकाहारी लोगों को अक्सर उनमें से पर्याप्त नहीं मिलता है। विटामिन बी 6 वाले फूड्स में केला, आलू (सफेद और मीठा दोनों), और पालक शामिल हैं। बी 12 के प्रमुख स्रोतों में मीट, मुर्गी, मछली और डेयरी प्रोडक्‍ट्स शामिल हैं।

प्रोटीन

protein for  for hair fall inside

आपके बालों को हेल्‍दी रखने के लिए प्रोटीन भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। आहार में प्रोटीन की कमी से झड़ते बालों की समस्‍या होने लगती है। लेकिन बहुत सी महिलाओं को पर्याप्त नहीं मिलता है। लीन मीट जैसे मछली और चिकन, अंडे और सोया प्रोडक्‍ट्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

आयरन

आयरन जैसे पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। जब आपके पास पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तो आपका शरीर आपके ब्‍लड में हीमोग्लोबिन का उत्पादन ठीक तरह से नहीं करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हीमोग्लोबिन आपके शरीर में कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत के लिए ऑक्सीजन वहन करता है, जिसमें वे कोशिकाएं भी शामिल हैं जो बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करती हैं। इसलिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड्स जैसे ब्रोकली, पालक, चुकंदर, टोफू, बीन्‍स, अनार आदि को शामिल करें।

Recommended Video

 

जिंक

zinc for hair fall inside

जिंक बालों के टिशू के विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रोम के आसपास की तेल ग्रंथियों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है। बालों का झड़ना जिंक की कमी का एक सामान्य लक्षण है। इसलिए जिंक से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। जिंक से भरपूर फूड्स में सीप, बीफ, पालक, गेहूं के बीज, कद्दू के बीज और दालें शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें:शैंपू-कंडीशनर में नहीं, इन 3 फूड्स में छिपा है झड़ते बालों का इलाज

विटामिन डी

विटामिन डी नए रोम बनाने में मदद करता है जिससे स्‍कैल्‍प में छोटे छिद्रों में नए बाल उग सकते हैं। माना जाता है कि विटामिन डी बालों के उत्पादन में भूमिका निभाता है। आपका शरीर सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से विटामिन डी का उत्पादन करता है। इसके अलावा विटामिन डीके अच्छे आहार स्रोतों में वसायुक्त मछली, कॉड लिवर ऑयल, कुछ मशरूम और फोर्टिफाइड फूड्स को शामिल करें।

आप भी यह डाइट लेकर अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Freepik.com