आज के समय में हर कोई चाहता हैं कि वह सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें। खासतौर पर लड़कियां तो सुंदर दिखने के लिए न जानें कितने तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, और करें भी क्‍यों ना? बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट इस बात का दावा करते है कि इस प्रोडक्ट को लगाने से कुछ ही दिनों में आपको निखरी और बेदाग चेहरा मिल जाएगा, लेकिन जरुरी नहीं है कि आपको पूरा फायदा मिले। और इन केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल लंबे समय तक करने से चेहरा सुंदर दिखने की बजाय मुंहासे, दाग-धब्‍बों और रैशेज जैसी परेशानियों से घिर जाता है। इसलिए अपनी सुंदरता को निखारने के लिए घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए। जो पूरी तरह नेचुरल होने के कारण त्‍वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते है। आज हम आपको बता रहे है, एक ऐसा होममेड पैक जिसे लगाने से आपकी स्किन दाग-धब्‍बों से मुक्‍त होकर गोरी हो जाएगी। यह फेसपैक अलसी के बीजों से बना है। आइए जानें कैसे बनता है यह पैक और इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है और इसके क्‍या-क्‍या फायदे है।

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन है तो इन मेकअप सेटिंग स्प्रे की मदद से अपने लुक को बनाएं फ्लॉलेस

flaxseed for glowing skin inside

अलसी का खास फेस पैक बनाने की सामग्री

  • अलसी के बीज- एक चौथाई कप 
  • विटामिन ई कैप्सूल- 1 
  • पानी- 2 कप

Recommended Video

अलसी का खास फेस पैक बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक पैन में पानी लेकर अलसी के बीज को रातभर के लिए भिगो दें।
  • फिर अगले दिन सुबह इस पानी को 3-4 मिनट उबालें। यह पानी जैल में बदल जाएगा। 
  • अब इस जैल को कॉटन के कपड़े से छान लें। 
  • फिर इस जैल में विटामिन ई कैप्सूल डाल दें। आपका जैल तैयार है।
  • आप इसे एयर टाइट कंटेनर में डालकर रख लें। 
  • रोजाना सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।
  • आप चाहें को इसे किसी मॉश्चराइजर या फैसपैक में भी मिलाकर भी लगा सकती है। 
  • इस पैक की सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप इसे 15 दिनों तक स्‍टोर करके रख सकती है। 

फ्लैक्स सीड्स जिसे कुछ लोग पावर पैक बीज और अलसी के नाम से भी जानते हैं, वह प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इस जादुई फूड को आप अपनी डाइट में शामिल करने के साथ स्किन केयर के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती है।

bhagyashree glowing skin inside

मुंहासे दूर भगाये

इन छोटे बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड, डाइटरी फाइबर और लिगनन्स भरपूर मात्रा में होते है तो डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करने और त्वचा की ग्‍लैंड द्वारा उत्पादित सीबम के उत्पादन को रोकती है। इसके अलावा अलसी का तेल एक बहुत अच्‍छे मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है, जो अलसी से ही बनाया जाता है। अगर आपको ऊपर दिये फेस पैक को नहीं लगाती हैं तो बस कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे पर या प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से मसाज करें और सोते समय इसे ऐसे ही छोड़ दें।

इसे जरूर पढ़ें: हल्दी और दूध के उबटन से मिलता है गोरा निखार, जानें उबटन के फायदे

रैशेज दूर भगाएं

अगर आपको त्‍वचा पर रैशेज की समस्‍या होती है तो अलसी के तेल अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यानि इस तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा की जलन, लालिमा और टिश्‍यु सूजन को कम करने में हेल्‍प मिल सकती है। ओमेगा -3 एसिड वाले तेल को अपनी डाइट में शामिल करें या त्वचा की जलन को दूर करने के लिए इससे अपनी त्वचा पर मसाज करें। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी की अलसी घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍काउंट रेट पर यहां से 185 रुपये में खरीद सकती हैं। 

झुर्रियां दूर भगाएं

फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा -3 आपके शरीर को कोलेजन का उत्पादन में हेल्‍प करता है जो त्वचा को स्‍मूथ और लोचदार बनाए रखता है। जी हां जब शरीर में अधिक मात्रा में ओमेगा -3 एसिड होता है, तो फैट की परत आपकी त्वचा की सेल्‍स के आसपास होती है। इसका मतलब यह है कि इस चमत्कारी एंटी-एजिंग सुपरफूड को लेने से आपकी त्वचा में निखार आता है और झुर्रियों का आना कम से कम हो जाता है। और अलसी के तेल से चेहरे का ट्रीटमेंट करना, झुर्रियों का मुकाबला करने का एक शानदार तरीका है।

flaxseed for glowing skin inside

त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाएं 

फ्लैक्स सीड्स में जरूरी फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने के लिए अंदर से काम करते हैं। और तेल में लिगनेन त्‍वचा को गोरा बनाने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा क्योंकि ये शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं। इन शक्तिशाली बीजों को अपने आहार और स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके, चमकदार त्वचा पाएं।