ब्रेकफास्ट में Oats खाएं या Cornflakes खाएं?

By Inna Khosla03 Jan 2018, 12:04 IST

 

ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाने के लिए आप ना जाने क्या-क्या सोचती है आपके दीमाग में अकसर ये सवाल भी आता होगा कि ब्रेकफास्ट में oats खाएं या फिर cornflakes खाएं? आप ये सोचती होंगी कि दोनो में सबसे ज्यादा हेल्दी क्या है तो हम आपको अब ये  वीडियो दिखा रहे हैं जिसमें ये बताया गया है कि आपको ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए आपके लिए oats ज्यादा फायदेमंद हैं या फिर cornflakes। 

ये तो आप जानती ही हैं कि ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है। रातभर जब आप सोने के बाद दिन का पहला खाना खाती हैं तो ये हेल्दी ही होना चाहिए क्यों तब आपका पेट बिल्कुल खाली होता है। ऐसे में आप जो भी खाती हैं वो आपके शरीर पर तुरंत असर डालता है और अगर आप खाना नहीं खाती यानी ब्रेकफास्ट नहीं करती तो इससे आपकी सेहत भी खराब होती है। 

modern society में ज्यादातर महिलाएं ब्रेकफास्ट में oats या cornflakes ही खाना पसंद करती हैं क्योंकि इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता और आपको दिन भर एनर्जी मिलती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इनमें से सबसे ज्यादा हेल्दी क्या है। 

कितनी कैलोरी होती है?

इस वीडियो में ये दिखाया गया है कि ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स में कैलोरी की मात्रा कितनी होती है। कॉर्नफ्लेक्स की तुलना में ओट्स में कैलोरी कम होती है। 100 ग्राम ओट्स खाने पर आपको 68 कैलोरी मिलती हैं जबकि 100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्स खाने से आपको 357 कैलोरी मिलती हैं यानि कि कैलोरी को देखा जाए तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद कॉर्नफ्लेक्स हैं ओट्स नहीं हैं। 

कितना फाइबर होता है?

अब बात करते हैं कि ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स में कितना फाइबर होता है। इस वीडियो में बताया गया है कि 100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्स में 3.3ग्राम डायटरी फाइबर होता है। जबकि 100 ग्राम ओट्स में 1.7 ग्राम फाइबर होता है। 

कितना fat होता है?

कॉर्नफ्लेक्स में fat बहुत कम होता है 100 ग्राम कॉर्नफ्लेक्स अगर आप खाती हैं तो इससे आपको 0.4 ग्राम fat मिलता है। जबकि ओट्स में 100 ग्राम में 1.4ग्राम fat होता है।

 
 
Credits
Producer: Prabhjot Kaur
Video Editor: Syed Afraz