अगर आपसे ये सवाल पूछा जाए कि किसी भी व्रत में फलाहार के लिए क्या-क्या बना सकते हैं! तो उसमें से एक नाम साबूदाना का ज़रूर होगा। भारतीय घरों में किसी भी त्योहार और पर्व में फलाहार के लिए साबूदाने से निर्मित किसी न किसी भोजन को महिलाएं ज़रूर शामिल करती है। कोई दूध के साथ, तो कोई अन्य तरीके से इसे ज़रूर शामिल करती हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जी हां, शायद आपको इसके बारे में जानकारी हो, अगर नहीं मालूम तो आपको बता दें कि साबूदाना में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी कई परेशानियों को आसानी से दूर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको साबूदाना के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसे डाइट में शामिल करना पसंद करेंगी। तो आइए जानते हैं।  

वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट 

sago health benefits inside

हालांकि, आजकल ऐसी कई महिलाएं होती है, जो वजन को कमकरना चाहती है। लेकिन, कुछ ऐसी भी महिलाएं मौजूद है, जो वजन को बढ़ाने में भी लगी रहती है। अगर आप भी वजन को बढ़ाना चाहती हैं, तो साबूदाना का सेवन आपके लिए बेस्ट आहार हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साबूदाना में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये दोनों तत्व वजन को बढ़ाने में काफी हेल्प करते हैं अगर नियमित और संतुलित मात्रा में सेवन करती हैं तो।

इसे भी पढ़ें: केले के फूल को न समझे बेकार, कई हेल्थ की परेशानियों को करता है आसानी से दूर

पाचन के लिए सही 

sago health benefits inside

आजकल तले हुए भोजन और फ़ास्ट फ़ूड के अधिक सेवन के चलते कई लोग और महिलाएं भी पाचन जैसी समस्या से परेशान रहती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए साबूदाने का इस्तेमाल कर सकती हैं। साबूदाना में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। प्रोटीन और फाइबर मिलकर आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को बेहरत रखते हैं। कब्ज की समस्या से भी दूर रखते हैं। इससे पेट भी भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती हैं। 

Recommended Video

गर्मियों के लिए बेस्ट 

sago health benefits inside

गर्मियों के मौसम में तेज धूप से शरीर को हेल्दी रखने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। आपकी जानकारी के लिए बता कि दें इसके लिए साबूदाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर में पाचन के समय ग्लूकोज के रूप में काम करता है, जो आपके शरीर में गर्मी को कम करने का काम करता है। कई लोग शरीर में उर्जा को बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन करते हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप ब्लैक बीन्स के ये हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

त्वचा के लिए

sago health benefits inside

शायद, आपको इसके बारे में मालूम हो। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि इसमें जिंक, कॉपर और सेलेनियम की मात्रा पाई जाती है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। ये कॉपर तत्व के लिए भी बेस्ट है। कई लोग इसके लिए रात में साबूदाना को पानी में भिगोकर पानी में रख देते हैं और अगले दिन इस पानी का सेवन त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए करते हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,www.welocitygenetics.com)