सिर में दिख रहा है bald spot तो एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

बालों में गंजापन दिखने लगा है तो बिना किसी सर्जरी के इन्‍हें रिस्‍टोर करने के लिए इस स्‍लाइड शो में एक्‍सपर्ट के बताए टिप्‍स को जरूर अपनाएं। 
bald spot main

क्या आप तकिए पर बालों को स्पॉट करती हैं?
क्या लगातार बालों का गिरना आपके लिए शर्मनाक है?
क्या बहुत ज्‍यादा बालों के झड़ने के कारण कंघा करना बंद कर दिया है?
तो आपको ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि यह चिंतानजक हो सकता है। बालों का झड़ना या अलोपेसिया दोनों पुरुषों और महिलाओं में एक संवेदनशील मुद्दा है। इसे एक सामान्य, आनुवंशिक रूप से संचालित विकार के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जिससे बालों का झड़ना और गंजापन हो सकता है। प्रदूषण, तनाव, गलत खान-पान, शैंपू का उपयोग और केमिकल से भरपूर प्रोडक्‍ट्स कुछ ऐसे अपराधी हैं जो बालों के झड़ने को प्रेरित कर सकते हैं।

बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों में बहुत ही आम समस्‍या है। अच्छी खबर यह है कि ऐसे तरीके हैं जो आपके बालों को बिना किसी सर्जरी के रिस्‍टोर  करने में मदद कर सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे मं हमें द लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी बता रही हैं। 

1मालिश

massage inside

स्‍कैल्‍प की मालिश करने से बालों की ग्रोथ को रिस्‍टोर करने में मदद मिलती है और इसे हेयर ऑयल और मास्क के साथ कॉम्बिनेशन में उपयोग किया जा सकता है।

2एलोवेरा

aloevera inside

एलोवेरा लंबे समय से बालों के झड़ने के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यह स्‍कैल्‍प को शांत और बालों को कंडीशन करता है। साथ ही एलोवेरा डैंड्रफ  को कम करता है और बालों के रोम को अनब्लॉक करता है जो एक्‍स्‍ट्रा ऑयल द्वारा अवरुद्ध हो सकते हैं। आप हर हफ्ते कुछ समय के लिए अपने स्कैल्प और बालों पर शुद्ध एलोवेरा जैल लगा सकती हैं।

3नारियल का तेल

coconut oil for bald spot inside

नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो बालों की शाफ्ट के अंदर घुस जाते हैं और बालों से प्रोटीन की कमी को कम करते हैं। बालों के टाइप के अनुसार अपने बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4फिश ऑयल

fish oil inside

ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद करता है क्योंकि यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्‍लीमेंट लेने से बालों के घनत्व और व्यास में सुधार करने में मदद मिलती है। यह बालों का झड़ना भी कम करता है।

5विविस्कुल

bald spot inside

विविस्कुल एक प्राकृतिक हेयर गोथ सप्‍लीमेंट है जो पतले बालों वाले लोगों में हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इसमें मरीन कॉम्प्लेक्स होता है जिसे एमिनोमार सी के रूप में जाना जाता है। यह मिनरल्‍स, विटामिन्‍स और शार्क और मोलस्क पाउडर से बना है।

6जिनसेंग

Ginseng inside

जिनसेंग सप्‍लीमेंट बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

7प्याज का रस

onion juice inside

प्याज का रस सर्कुलेशन में सुधार को बढ़ावा देकर पैची अलोपेसिया अरीटा के सफलतापूर्वक इलाज में मदद करता है। रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

8रोजमेरी ऑयल

Rosemary oil inside

रोजमेरी ऐसे आवश्यक तेलों में से एक है जिसे लोग बालो की ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए चुनते हैं। रोजमेरी ऑयल नए बालों के ग्रोथ को प्रोत्साहित करता है और एंड्रोजेनिक अलोपेसिया के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

9गेरियम तेल

Geranium oil inside

बालों की ग्रोथ और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए आप गेरियम तेल का उपयोग कर सकती हैं। एक कैरियल ऑयल के लिए कुछ बूंदों को मिलाएं और इसका उपयोग हेयर मास्क बनाने के लिए करें।

10नींबू

lemon inside

नींबू का रस या नींबू का तेल बालों की गुणवत्ता और वृद्धि को बढ़ाने के लिए अच्‍छा माना जाता है। नींबू का तेल एक हेल्‍दी स्‍कैल्‍प को बनाए रखने और बालों की ग्रोथ  को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। शैम्पू से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों पर ताज़ा नींबू का रस लगाएं।

11अंडे

egg inside

अंडा प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है।

12पालक

spinach inside

पालक में फोलेट, आयरन और विटामिन ए जैसे बालों की ग्रोथ के जरूरी घटक होते हैं।

13मीट

meat inside

मीट प्रोटीन और आयरन का एक और बेहतरीन स्रोत है जो हेल्‍दी बालों के लिए जरूरी है।

14एवोकाडो

avocado inside

एवोकाडो विटामिन ई, विटामिन सी, और महत्वपूर्ण फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

15किमची

Kimchi inside

किमची में प्रीबायोटिक होते हैं जो बालों के झड़ने से रोकने और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं।

16एक्‍सपर्ट टिप्‍स

expert tips graphic

घरेलू उपचार के अलावा, आप नई हेयर ग्रोथ थेरेपिज भी ले सकती हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करेगा, बालों के रोम को उत्तेजित करेगा और नए बाल की ग्रोथ को बढ़ावा देगा। इसमें प्लेटलेट रिच प्लाज्मा थेरेपी (PRP), ग्रोथ फैक्टर कॉन्सेंट्रेट थेरेपी (GFC),हेयर ट्रांसप्लांट आदि शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए इन प्रक्रियाओं के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Loading...
Loading...