मनुष्‍य के शरीर के सभी अंग महत्‍वपूर्ण होते हैं और किसी भी अंग द्वारा किया जाने वाला कार्य दूसरा कोई अंग नहीं कर सकता। अगर आपको किसी वस्‍तु को देखना है तो आपको अपनी आंखों का ही इस्‍तेमाल करना होगा। जरा सोचिए अगर आंखे न हों या किसी कारण से खराब हो जाएं तो आप क्‍या करेंगी।

जाहिर है ऐसा सोच कर भी आपको घबराहट हो रही होगी। मगर आंखों का सही तरह से ख्‍याल न रखा जाए तो इनको खराब होने से कोई नहीं रोक सकता। खासतौर पर जब मौसम गर्मी का हो तो आंखों से जुडी बीमारियों की संख्‍या और भी बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में तेज धूप, गर्म हवा और प्रदूषण आपकी आंखों की रौशनी को कमजोर कर सकता है। वहीं कंजेक्टिवाइटिस, प्री मेच्‍योर मसक्‍युलर डीजेनरेशन होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इसलिए इस मौसम में अपनी आंखों की देखभाल कुछ खास तरह से करें ताकि वे सुरक्षित रहें। आयुर्वेद में ऐसे बहुत से उपाय हैं जो आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ और सुरक्षित रख सकते हैं। डॉक्‍टर वसंत लड द्वारा लिखी किताब में, ‘ द कंप्‍लीट बुक ऑफ आयुर्वेद होम रेमेडीज’में आंखों को बीमारियों से बचा कर रखने के कई उपाय बताए गए हैं। इनमें कुछ हम आपको आज बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह से थकी हुई आंखों को तरोताज़ा बनाएं 

Eyecare in summer ayurvedic tips  ()

  • आंखों में रोजाना गुलाब जल की कुछ बूंदे जरूर डालनी चाहिए। यह आंखों में होने वाली इरिटेशन को दूर कर देती है। 
  • डॉक्‍टर पीएस फाडके की किताब होम डॉक्‍टर के मुताबिक, अगर आंखों में लालपन, दर्द या सूजन महसूस हो तो आपको तुरंत ही हल्‍दी को पानी में उबालकर और फिर ठंडा करके कपड़े की सहायता से इस पानी से आंखों की सिकाई करनी चाहिए। आप इस पानी की कुछ बूंदों को आंखों भी डाल सकती हैं। दिन में ऐसा तीन बार करने से आपको काफी आराम मिलेगा।  
  • रात में सोने से पहले अगर आप अपनी आंखों में कैस्‍टर ऑयल की एक बूंद डालती हैं तो आपकी आंखों इसे भी काफी फायदा मिलेगा ओर किसी भी तरह के संक्रमण से आप अपनी आंखों को बचा सकेंगी। 

इसे जरूर पढ़ें- आंखों के आस-पास की त्‍वचा हो रही है ड्राए तो ये 5 घरेलू नुस्‍खे आजमाऐं

  • आप धनिया के बीज और मेथी दाने को पानी में भिगों को उस पानी को ठंडा करके आई वॉश की तरह इस्‍तेमाल कर सकती हैं इससे आपकी आंखों की थकावट और जलन दूर होगी। 
  • अगर आपकी आंखों पर सेंसेशन होता है या फिर खुजली होती है तो इसे दूर करने के लिए आपको ठंडा दूध या दही का लेप आंखों में कुछ देर लगा कर आंखों को ठंडे पानी से साफ करना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। 
वैसे तो ये टिप्स अधिकतर लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं, लेकिन DIY तरीके हर इंसान पर अलग तरह से असर करते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई ट्रिक आपको नुकसान पहुंचा सकता है तो उसका इस्तेमाल ना करें। साथ ही अगर आंखों में ज्यादा तकलीफ हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credits: herzindagi