हम सब के घर के किचन में कई मसाले मौजूद होते हैं। उन मसालों में से एक मेथी भी है, जो आमतौर पर सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। मेथी का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है जिससे उनका स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है। लेकिन, हम आपको बता दें कि मेथी के दानों में कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो हमें कई स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें भारी मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, सोडियम जैसे कई मिनिरल्स पाए जाते हैं। इसके रेगुलर सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं।

हमारे घर में मेथी का सेवन सालों से होता आ रहा है। घर में दादी और नानी ने सालों से मेथी का सेवन किया है जिससे उन्हें कई तरह के रोगों से छुटकारा प्राप्त हुआ है। हम आपको इस लेख के जरिए मेथी के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको कई रोगों से मुक्ति पा सकती हैं। आइए जानते हैं उन रोगों के बारे में-

1. पेट को ठीक रखने में करता है मदद

Benefits Of Eating Fenugreek Seeds

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के जीने और खाने का तरीका बिलकुल बदल गया है, जिस कारण वह अलग-अलग तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। आज कल कई लोगों को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पेट न साफ होने के कारण कई बार भूख लगना भी कम हो जाता है जिससे व्यक्ति को कमजोरी भी फिल होने लगती है। अगर आप भी पेट न साफ होने के समस्या से परेशान हैं तो मेथी के दानों का नियमित इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मेथी के अंकुरित दाने का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले मेथी के दानों को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। बाद में इसे पानी में भिगोकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह से फूल जाए तो किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह जब वह अंकुरित हो जाए तो इसे खाले पेट खाएं। आपको बता दें कि अंकुरित मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को सही करने में मदद करता है। मेथी के बीजों में कई घुलनशील फाइबर मौजूद हैं जो खाने के पाचन में मदद करता है।

2. मेथी मोटापा की समस्या को करता है दूर

Benefits Of Eating Fenugreek Seeds

बहुत से लोग आज के समय में बढ़ते वजन से परेशान हैं। जब हमारा वजन बढ़ने लगता है तो हम कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं पर कई बार कुछ भी काम नहीं आता। ऐसे में आप मेथी के सेवन से मोटापा कम कर सकती हैं। कई एक्सपर्ट्स के अनुसार मोटापा मेटाबॉलिक रेट कम होने के कारण बढ़ता है। मेथी के सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे मोटापा कम होता है। इसके लिए आप अंकुरित मेथी या मेथी की चाय का सेवन कर सकती हैं। मेथी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच मेथी का पाउडर लें और उसमें गर्म पानी मिला दें। थोड़ी इसे उबाल दें और बाद में छान लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो थोड़ा सा शहद भी मिला सकती हैं। इस ड्रिंक के इस्तेमाल से आपका बढ़ता वजन कंट्रोल में आ जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- काजोल की बहन तनीषा मुखर्जी ने करवाए अपने एग्स फ्रीज, एक्सपर्ट से जानें पूरी प्रक्रिया के बारे में

3. बाल झड़ने की समस्या को करता है दूर

Benefits Of Eating Fenugreek Seeds

आजकल प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। मेथी के दानों के नियमित इस्तेमाल से आप बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति पा सकती है। वैसे तो आप मेथी हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं पर मेथी को अंकुरित रूप में खाने से भी बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। सबसे पहले आप मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और बाद पानी छान कर अलग कर दें। मेथी को कपड़े में बांधकर अंकुरित होने के लिए रख दें और उसके पानी से बालों को धोएं। मेथी के अंकुरित दाने खाने से और इसके पानी से बालों को धोने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है और बालों की ग्रोथ भी तेज होती है।

Recommended Video

4. पीरियड्स होते है रेगुलर

Benefits Of Eating Fenugreek Seeds

आज के समय में पीरियड्स का टाइम से ना होना एक कॉमन प्रॉब्लम हो गई है। कई महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि अगर आप भी इस पीरियड्स के रेगुलर ना होने से परेशान है तो अंकुरित मेथी का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल करके पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप मेथी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले सूखी मेथी लें और उसे पीसकर पाउडर बना लें। अब सुबह खाली पेट एक चम्मच मेथी खा लें और गर्म पानी पी लें। मेथी के रेगुलर इस्तेमाल से पीरियड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- माइग्रेन के दर्द में राहत पहुंचाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

5. शरीर में आयरन की कमी को करता है दूर

Benefits Of Eating Fenugreek Seeds

जिन लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें मेथी के दानों का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। मेथी में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आपको भी शरीर में आयरन की कमी है तो अंकुरित मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले आयरन की कमी ज्यादा पाई जाती है। 

आप भी मेथी का इस्तेमाल करके अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं। लेख में बताए गए उपाय घरेलू अनुभवों पर आधारित हैं। मेथी के इस्तेमाल से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकती हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।