भारत अथाह जड़ी-बूटियों का एक समृद्ध घर है। इस देश में लगभग हर बीमारी को दूर करने के लिए कोई न कोई जड़ी-बूटी ज़रूर है। कुछ जड़ी-बूटी ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल गंभीर से गंभीर बीमारी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इन्हीं में से एक है 'अर्जुन की छाल'। देखने में साधारण दिखाई देने वाली ये छाल कई बीमारियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण वजन कम करने से लेकर त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी हेल्प कर सकते हैं। अगर अर्जुन की छाल के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस लेख में हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानने के बाद इसे आप भी अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं-   

वजन कम करने के लिए बेस्ट 

know about arjun ki chhal and benefits for fever

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल हर कोई बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। अधिक तला हुआ भोजन या फ़ास्ट फूड्स का सेवन करना आदि कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में वजन को तेजी से नियंत्रण करने के लिए अर्जुन की छाल आपकी मदद कर सकती है। इस छाल में मौजूद लिपिड फैट के गुण वजन कम करने में हेल्प कर सकते हैं। इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल का गुण भी वजन कम करने में साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गार्सिनिया कैंबोगिया फ्रूट खाने से मिलते हैं कई अद्भुत लाभ, आप भी जानें

दर्द को दूर करने के लिए सही 

arjun ki chhal and skin benefits

आजकल दर्द का होना एक आम बात है। लेकिन, समय पर इसका इलाज नहीं करने पर अधिक परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में दर्द को कम करने के लिए अर्जुन की छाल का मदद ले सकती हैं। ये छाल कान दर्द की समस्या में हेल्प कर सकती है। अर्जुन की छाल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल के गुण कान दर्द की समस्या में हेल्प कर सकते हैं। ये गुण कान के इन्फेक्शन को भी दूर करने में हेल्प कर सकते हैं।

Recommended Video

त्वचा के लिए फायदेमंद 

arjun ki chhal benefits

अन्य मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में त्वचा संबंधी परेशानी कुछ अधिक होती है। त्वचा पर खुजली, चकत्ता, चुभन आदि को समस्या होती रहती है। ऐसे में अर्जुन की छाल आपकी कर सकती सकती है। इसमें मौजूद एक्जिमा और सोरायसिस तत्व स्किन संबंधी परेशानी में हेल्प कर सकते हैं। इस छाल की मदद से त्वचा से दाग, धब्बे आदि भी आसानी से निकल जाते हैं। स्किन के साथ बालों के लिए फायदेमंद होती है अर्जुन की छाल।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं पोटेशियम युक्त फूड्स, जानें फायदे

इसके अलावा बुखार की समस्या को दूर करने के लिए ये छाल बेस्ट साबित हो सकती है। इसमें मौजूद लार्वा यानि बुखार के प्रभाव को कम करने और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीट्यूसिव का प्रभाव सर्दी-खांसी आदि की समस्या में भी हेप्ल कर सकता है।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है।अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@healthunbox.com,amazon.com)