कीवी फल के बारे में आज हर कोई जानता हैं, शायद इसलिए क्‍योंकि डेंगू में प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के लिए इसे खाने की सलाह दी जाती है। जी हां यह ऊपर से हरे रंग का लेकिन अंदर से हल्‍के हरे रंग का सॉफ्ट फल विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन ई जैसे 27 से भी ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। कीवी का फल खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, उससे कई ज्‍यादा इस फल के हेल्‍थ बेनिफिट्स होते है। कीवी के फायदों से ज्यादातर महिलाएं अंजान हैं इसलिए ये बहुत लोकप्रिय नहीं हो सका है लेकिन आपको बता दें कि कीवी में इतने गुण मौजूद हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। एंटी-एजिंग से लेकर डायबिटीज तक  इसके इतने फायदे हैं जिन्हें जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहेंगी। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ-साथ आप भी कीवी फल के फायदों के बारे में जानें।

इम्‍यूनिटी मजबूत बनाएं

अगर आपको लगता है कि नींबू और संतरा विटामिन सी का अच्‍छा स्रोत है तो हम आपको बता दें कि कीवी में भी विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। जी हां कीवी के 100 ग्राम में 154 प्रतिशत विटमिन सी मौजूद होता है जोकि नींबू और संतरे में मौजूद विटमिन सी की मात्रा से लगभग दोगुना होता है। विटमिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और साथ ही बॉडी की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है।

glowing skin health in

लंबे समय तक जवां रहें

कीवी एक एल्कलाइन है इसलिए हम जो भी एल्काइन फूड लेते हैं, उसके काउंटर इफेक्ट के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक हेल्‍दी बॉडी में pH का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। इससे आप एक्टिव, एनर्जेटिक रहती हैं और आपकी स्किन जवां नजर आती है। कीवी की कुछ स्लाइड्स काटकर चेहरे पर लगाइए आपकी त्वचा निखर आएगी। इसके अलावा इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। ये स्किन के सेल्‍स को लंबे समय तक ठीक रखते हैं और इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं।

Read more: ये 5 foods जरूर खाएं और खुद को कैंसर से बचाएं

फाइबर से भरपूर

इस फल में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जिससे कई बीमारियों से लड़ने में हेल्‍प मिलती है। यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स की एक स्टडी के मुताबिक, फाइबरयुक्त पदार्थों का सेवन करने से कार्डियोवास्कुलर डिजीज सीवीडी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा काफी कम हो जाता है। हाई फाइबरयुक्त खाना ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। डायबिटीज और वजन घटाने में यह फल बहुत उपयोगी है।

digestive system kiwi in

पाचन ठीक रखता है

कीवी में मौजूद फाइबर बॉडी के डाइजेस्टिव ठीक रखने में हेल्‍प करता है। खासतौर पर कब्ज की समस्या में इसका सेवन बेहद फायदेमंद है। जिन महिलाओं में कब्‍ज की समस्‍या होती है, उनके लिए कीवी बहुत फायदेमंद होता है। 

विटामिन्स और मिनरल्स का पावरहाउस

कीवी फल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। विटमिन्स A, B6, B12, E और पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे बॉडी अच्छे तरीके से काम करता है। ब्लड सर्कुलेशन, दांतों की हेल्‍थ, गुड विजन और स्‍ट्रेस से निपटने में हेल्‍प करता है। कीवी के 100 ग्राम में 312 मिलीग्राम पोटैशियम मौजूद होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और मैग्नीशियम मसल्स और नर्व सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

weight loss kiwi in

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

कीवी का सेवन वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें लो ग्‍लाइसीमिक इंडेक्‍स और हाई फाइबर होता है जो बॉडी में फैट यानि की जमा नहीं होने देता है। कीवी फल केवल नुकसान पहुंचाने वाले फैट को कम करता है।

अच्छी नींद

क्या आपको अक्सर नींद नहीं आती है? एक रिसर्च के मुताबिक, कीवी फल में कई ऐसे औषधीय कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो एंटी ऑक्सीडेंट्स और सेरोटोनिन स्लीपिंग डिस्‍ऑर्डर के इलाज में हेल्‍प करता है। ऐसा माना जाता है कि सोने से एक घंटे पहले दो कीवी फल खाने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।

Read more: अपनी जरूरत के हिसाब से पीएं ये 5 detox water

प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद

प्रेग्‍नेंसी को प्रतिदिन 400 से 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। यह फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। गर्भ में बच्चे के ब्रेन के विकास में इसके सेवन से बहुत फायदा मिल सकता है।
hemoglobin kiwi benefits in

डायबिटीज पर कंट्रोल

इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में होता है ग्‍लाइसीमिक इंडेक्‍स कम होने से ब्‍लड में ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़न नहीं पाती है। इस वजह से यह डायबिटीज, दिल के रोग और वेट लॉस में बहुत फायदेमंद है।
अब तो आपको भी कीवी के फायदों के बारे में पता चल गया होगा। आप कब से शुरू कर रही हैं कीवी खाना? 
Photo: HerZindagi

Recommended Video