ये 5 foods जरूर खाएं और खुद को कैंसर से बचाएं

By Pooja Sinha06 Feb 2018, 12:08 IST

कैंसर किसी को भी हो सकता है। इसकी कोई उम्र नहीं होती। कैंसर दुनियाभर के लोगों के लिए चुनौती है। इसके मरीजों की संख्या हर साल बढ़ रही है। कैंसर का समय पर उपचार ना किया जाये तो वह जानलेवा हो सकता है। लेकिन इस बीमारी से लड़ने के लिए आप अपने शरीर को तैयार का सकती हैं। जी हां कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनके सेवन से कैंसर आपके पास भी नहीं भटकेगा। इन फूड्स में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर के लिए जिम्मेदार सेल्‍स का खात्मा करते हैं।

Cancer Preventing Foods garlic

Image Courtesy: Pxhere.com

लहसुन

इसमें मौजूद सल्‍फर कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करती हैं। जो लोग कैंसर से लड़ रहे हैं उनमें इन कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। यह इंसुलिन उत्पादन को कम करके शरीर में ट्यूमर नहीं होने देता, ट्यूमर कैंसर के लिए जिम्मेरदार कारकों में से एक है।

Watch more: रेगुलर या raw कौन सा शहद है आपके लिए बेहतर, जानें

हरी प्‍याज

हरे प्याज को हम बहुत ही चाव से खाती हैं क्योंकि हरे प्याज की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। साथ ही हरे प्याज में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पायी जाती है। लेकिन इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हरे प्याज में सल्फर की भरपूर मात्रा होने के कारण इसके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसका नियमित सेवन करने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत तक कम करता है। इसे कच्‍चा या हल्‍का पका कर ही खाएं।

Cancer Preventing Food broccali

Image Courtesy: Pxhere.com

ब्रोकली

कैंसर को रोकने के लिए ब्रोकली सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होती है। यह detoxification एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की सेल्‍स का खात्मा कर ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं। इनके सेवन से फेफड़े, प्रोस्टेट, ब्‍लैडर और पेट के कैंसर का जोखिम कम होता है। इसे स्‍टीम या फिर कच्‍चा ही सलाद या सूप में डालकर खाएं।

मटर

हरी मटर सर्दियों के मौसम में मिलने वाली एक स्वादिष्ट सब्जी होती है। ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। हरी मटर में भरपूर मात्रा में कैलोरी के साथ साथ कई अन्य पौषक तत्व भी मौजूद होते है। जो हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते है। रोजाना मटर को खाने से पेट के कैंसर का खतरा कम होता है।

Cancer Preventing Foods kiwi

Image Courtesy: Pxhere.com

Kiwi

Health के लिए सेहतमंद kiwi आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। हाई फाइबर से भरपूर यह फल आपको कब्ज, पेट दर्द, उल्‍टी, डिप्रेशन जैसी और भी कई परेशानियों को बचाने के लिए हेल्‍प करता है। Kiwi कैंसर से लड़ने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसलिए कीवी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

इन फूड्स का सेवन से कैंसर के खतरे को कम कर देगा।   

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Syed Afraz