आजकल मॉल या मार्केट पर जाने पर स्‍नैक्‍स के तौर पर स्‍वीट कॉर्न सबसे ज्‍यादा दिखाई देता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एक फेमस स्‍नैक्‍स में से एक है और इसके मीठे स्‍वाद के कारण इसे बच्‍चे ही नहीं बड़े भी बहुत पसंद करते हैं। मेरी बेटी तो जब भी मॉल या मूवी हॉल जाती है, स्‍वीट कॉर्न को देखते ही उसके मुंह में पानी आने लगता है और वह इसे जरूर खाती हैं। मैं भी उसे खाने से कभी मना नहीं करती हूं क्‍योंकि बर्गर और पिज्‍जा जैसे फास्‍ट फूड खाने से इस हेल्‍दी फूड को खाना अच्‍छा है। जी हां टेस्‍टी होने के साथ-साथ स्‍वीट कॉर्न में विटामिन और मिनरल भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा स्‍वीट कॉर्न विटामिन बी 1, विटामिन बी 5, विटामिन सी, फास्फोरस, मैंगनीज, फोलेट और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। आइए जानें यह हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें: भुट्टे ही नहीं इसके बालों में भी छिपे हैं हेल्‍थ के ये 10 राज 

आंखों के लिए अच्‍छा

corn benefits for eyes inside

स्‍वीट कॉर्न आपकी आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां इसमें जॅक्‍सनथिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जॅक्सनथिन पीला रंग है जो नेचुरली स्‍वीट कॉर्न में होता है। इसे खाने से उम्र से संबंधित आंखों के रोगों से सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा, स्‍वीट कॉर्न में मौजूद फोलेट और बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

डाइजेशन में मददगार

स्वीट कॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है। अघुलनशील फाइबर पाचन में मदद करते हैं और कब्ज को भी रोकते हैं। इसके अलावा पेट में गड़बड़ी और दस्त में स्‍वीट कॉर्न खाने से राहत मिलती है।

हार्ट के लिए अच्‍छा

corn benefits for heart inside

स्वीट कॉर्न फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। फोलेट को आमतौर पर विटामिन B9 के रूप में जाना जाता है। फोलेट से होमोसिस्टीन के लेवल को कम करने में हेल्‍प मिलती है। होमोसिस्टीन एक एमिनो एसिड है जो ब्‍लड वेसल्‍स को नुकसान पहुंचा सकता है। बॉडी में होमोसिस्‍टेन के लेवल के बढ़ने से हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और वेस्‍कुलर डिजीज का खतरा बढ़ता है। रेगुलर 100 प्रतिशत फोलेट का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को 10 प्रतिशत कम किया जा सकता है।

एनीमिया दूर करें

स्‍वीट कॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन बी 12, आयरन और फोलिक एसिड होता है। इन पोषक तत्वों की कमी से एनीमिया हो सकता है। तो, स्वीट कॉर्न खाने से एनीमिया को रोका जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Fat burn से लेकर glowing skin तक, टमाटर के हैं ढेरों फायदे

ब्रेन के लिए अच्‍छा

corn benefits for brain inside  

स्‍वीट कॉर्न में थियामाइन या विटामिन बी 1 का हाई लेवल होने के कारण यह ब्रेन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। थियामाइन एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो ब्रेन सेल्‍स के कामों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए ब्रेन को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए भी स्‍वीट कॉर्न बहुत अच्‍छा होता है।

कैंसर की रोकथाम

corn benefits for cancer inside

स्वीट कॉर्न beta cryptoxanthin के रूप में जाना जाता है। Beta cryptoxanthin बीटा कैरोटीन केमिकल जैसा ही एक केमिकल है। फूड के सेवन के दौरान मानव शरीर बीटा क्रीप्टोक्सान्थिन को विटामिन 'ए' में बदलता है। Beta cryptoxanthin के सेवन और लंग कैंसर के विकास के बीच उल्‍टा रिश्‍ता है यानि beta cryptoxanthin का अधिक सेवन लंग कैंसर के विकास की व्‍यापकता को कम करता है।   

एजिंग रोकें

अगर आप लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं और जवां दिखना चाहते हैं तो आपको स्वीट कॉर्न का सेवन जरूर करना चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में उपयोगी है।
इन फायदों को जानने के बाद अपनी डाइट में स्‍वीट कॉर्न को जरूर शामिल करें।