यदि आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं, तो आप इस बात से अच्‍छी तरह से वाकिफ होंगी कि वह अपनी हेल्‍थ और फिटनेस का कितना ख्‍याल रखती हैं। उन्‍हें हेल्‍दी चीजें पसंद हैं, वह बैलेंस लाइफस्‍टाइल को अपनाती हैं और वर्षों से कई लोगों को हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल अपनाने के लिए इंस्‍पायर कर रही हैं। वह अपने फिटनेस रूटीन के साथ-साथ हेल्‍दी चीजों की पोस्‍ट शेयर करती रहती हैं। 

शिल्पा शेट्टी अपने ऐप और यूट्यूब चैनल के जरिए टेस्टी रेसिपीज शेयर करती रहती हैं, जिससे उन्हें हेल्दी ट्विस्ट मिलता है। अपने डाइट रूटीन और हेल्‍दी रेसिपीज के बीच, वह हमें समय-समय पर डाइट टिप्‍स देना भी पसंद करती हैं। वह हेल्‍दी चीजों और उनके पोषण संबंधी लाभों के बारे में विस्तार से बात करती हैं। उदाहरण के लिए उनके इंस्टाग्राम पेज 'simplesoulfulapp' पर कुछ दिनों पहले शेयर पोस्ट में से एक को ही लेते हैं। शिल्पा शेट्टी ने इसमें सर्दियों के सबसे फेमस फलों में से एक- अमरूद के लाभों को समझाने के लिए फोटो-शेयरिंग ऐप का सहारा लिया।

शिल्‍पा शेट्टी ने बताए अमरूद के फायदे

पोस्‍ट शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'अमरूद अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस उष्णकटिबंधीय फल में कैलोरी कम होती है। यह फाइबर से भरपूर होता है और एक हेल्‍दी डाइट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। कई अध्ययन अमरूद के पत्तों के अर्क के लाभों का भी समर्थन करते हैं, जिन्हें डाइटरी सप्‍लीमेंट के रूप में लिया जाता है। साथ में, अमरूद के फल और पत्ती के अर्क अन्य लाभों के अलावा, आपके हार्ट हेल्‍थ, डाइजेशन और इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा दे सकते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें:अमरूद की पत्तियों के पैक से पाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा

हमें मीठा और क्रंची अमरूद बहुत पसंद हैं? यह सबसे बहुमुखी फलों में से एक है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अमरूद स्वस्थ पोषक तत्वों का भी खजाना है। मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य व्यवसायी शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, 'अमरूद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है जो ब्‍लड शुगर को प्रबंधित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।'

अमरूद है एंटी-एजिंग

guava eating benefits for anti ageing

फायदों के बारे में बताते हुए शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया कि अमरूद त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अमरूद विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है जो आपको जवां और पोषित त्वचा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, अमरूद एक पानी से भरपूर फल भी है जो त्वचा के जल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, इसे हाइड्रेटेड और जवां बनाता है। साथ ही यह एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर होता है। 

अमरूद में मौजूद विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट की विस्तृत श्रृंखला आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकती है। अमरूद विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचा सकते हैं, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा को रखता है हाइड्रेट

बेदाग त्वचा का राज है इसे ठीक से हाइड्रेटेड रखना। पानी हमारी त्वचा के उचित हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अमरूद पानी का एक बड़ा स्रोत है। फल में लगभग 81% पानी होता है। यह बताता है कि क्यों अमरूद को हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए एक बेहतरीन सामग्री माना जाता है।

Recommended Video

त्वचा को करता है टोन

guava  benefits for skin

अमरूद हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की उच्च सांद्रता के कारण त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करता है। अमरूद विशेष रूप से विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। कोलेजन हमारी त्वचा को चिकना, मुलायम और झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए जिम्मेदार होता है। यही कारण है कि अमरूद त्वचा की बनावट में सुधार करने, ढीली त्वचा को कसने और त्वचा की खोई हुई लोच को बहाल करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

आप भी अपनी हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा की देखभाल के लिएसर्दियों में रोजाना 1 अमरूद जरूर खाएं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram.com (simplesoulfulapp)