मौसम कोई भी हो सेहत को लेकर लापरवाही किसी भी मौसम में नहीं करनी चाहिए। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में शरीर को अंदर से चुस्‍त-दुरुस्‍त रखने के लिए आपको अपनी डाइट में छोटे-मोटे बदलाव भी जरूर करने चाहिए। इस मौसम में सबसे अधिक जरूरी होता है कि शरीर की गर्मी को कम करने के लिए ऐसे फलों का सेवन किया जाए, जो शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हों। 

आंवला ऐसे ही फलों में से एक है। छोटे से आकार के आंवले में औषधीय गुणों का खजाना होता है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने अपने इंस्‍टाग्राम पर गर्मियों के मौसम में आंवले का नियमित सेवन करने की सलाह दी है और इससे जुड़ी एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि रोज आंवला खाने से आपके शरीर में क्‍या अच्‍छे प्रभाव नजर आएंगे। 

 

आंवला में मौजूद पोषक तत्‍व 

  1. विटामिन सी- 725 मिलीग्राम
  2. आयरन-2 मिलीग्राम
  3. कैल्शियम-18 मिलीग्राम
  4. प्रोटीन-0.5 ग्राम
  5. फाइबर-3.5 ग्राम
  6. विटामिन-बी1-30 माइक्रोग्राम
  7. फास्फोरस-21 मिलीग्राम

आहार में इस तरह शामिल करें आंवला 

1. आंवले का जूस- आप केवल आंवले का जूस बना कर भी पी सकती हैं या फिर अपने ग्रीन जूस में आंवले को भी मिक्‍स करके पी सकती हैं। 

2. आंवले की चटनी- जिस तरह आप धनिया-पुदीने की चटनी बनाती हैं उसी तरह आप आंवले की चटनी भी बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। 

3. आंवले का अचार- आप घर पर ही आंवले का अचार भी रख सकती हैं और दोपहर के भोजन में इस अचार का सेवन कर सकती हैं। 

4. आंवले का मुरब्‍बा- आंवले का मुरब्‍बा आपको बाजार में भी मिल जाएगा और आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। आंवले के मुरब्‍बे की चाशनी का आप घर पर ही शरबत बना सकती हैं। 

5. आंवले की कैंडी- आंवले की कैंडी आप आंवले को सुखा कर घर पर तैयार कर सकती हैं। यह खाने में भी बहुत स्‍वादिष्‍ट लगती है। 

6. आंवले का चूरण- आंवले को सुखा कर आप उसका चूरण तैयार कर सकती हैं और कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप इसे खा भी सकती हैं और बालों पर भी लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन पांच तरीकों को अपनाकर अपनी डाइट में शामिल करें आंवला

how to use amla

रोज आंवला खाने के लाभ 

  • यदि आप रोज आंवले का सेवन करती हैं तो आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाव में मदद मिलेगी। यह बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को कम करता है साथ ही यह बढ़े हुए लिपिड को भी कम करने में मददगार है। 
  • अगर आपको यूरिन इंफेक्‍शन की समस्‍या है तो आपको नियमित रूप से एक आंवला जरूर खाना चाहिए। अगर आप आंवला खा नहीं सकती हैं तो आप इसका जूस पी सकती हैं। इससे आपको यूरिन पास करने में जलन भी महसूस नहीं होगी। 
  • हाजमे के लिए भी आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आपको कब्‍ज या गैस की समस्‍या है तो आप आंवले का सेवन कर सकती हैं। 
  • इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए भी आपको आंवले का सेवन रोज करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपको हर तरह के इन्‍फेक्‍शन से बचाते हैं। 
  • आंवले में मौजूद आयरन आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन-सी से आंखों की रोशनी बढ़ती है। 
  • अगर आपको डायबिटीज की समसया है तो आप आंवले का सेवन कर सकती हैं। आपको बता दें कि आंवले में एंटी-हाइपोग्‍लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं। 
amla benefits for health

कब खाएं आंवला 

आंवला को आप अगर जूस, चूरण और कैंडी के रूप में ले रही हैं तो बेस्‍ट होगा कि आप इसे सुबह खाली पेट खाएं और ऊपर से गरम पानी पी लें। यदि आप आंवले की चटनी या फिर इसका शरबत बना कर सेवन कर रही हैं तो आप इसे आपने दोपहर के भोजन के साथ ग्रहण कर सकती हैं। 

Recommended Video

इन्‍हें नहीं खाना चाहिए आंवला 

  • अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर की मरीज हैं तो आपको आंवले के सेवन से बचना चाहिए। हालांकि, आप कभी-कभी इसका सेवन कर सकती हैं। 
  • अगर आपको ज्‍यादा डायबिटीज नहीं है तो आंवले का सेवन कम करें।इसका अधिक सेवन करने से आपका ब्‍लड शुगर बहुत अधिक कम हो सकता है, जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
  • प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी आपको बिना डॉक्‍टर से परामर्श किए आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। 
amla recipes

आंवले को स्‍टोर करने का तरीका जानें 

आंवले की पैदावार वैसे तो सबसे अधिक सर्दियों के मौसम में होती है, मगर गर्मियों के मौसम में भी यह आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे। गर्मियों के मौसम में बहुत जरूरी है कि आप आंवले को सही तरह से स्‍टोर करें। इसके लिए आप इसे हफ्ते भर के लिए फ्रिज में स्‍टोर कर सकती हैं। बेस्‍ट होगा कि आप आंवले का मुरब्‍बा, अचार या चटनी बना कर फिर उसे स्‍टोर करें। ऐसे में आप ज्‍यादा दिनों के लिए आंवले को सुरक्षित और खाने लायक बना कर रख सकती हैं। 

 

यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी सेहत से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik