दूध और घी दोनों ही सदियों से हमारे पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहे हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिनके बिना हम वास्तव में अपनी किचन में ज्‍यादातर चीजें बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, इससे आपकी हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर ये दोनों तत्व मिल जाएं तो आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकते हैं? दूध और घी साथ में आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। 

क्‍या सच में यह कॉम्बिनेशन हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा हो सकता है? यह जानने के लिए हमने सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट माया परेरा सावंत से बात की। तब उन्‍होंने हमें रात में दूध के साथ घी पीने के कुछ फायदे शेयर किए। आइए हमारे साथ आप भी इस बारे में विस्‍तार से जानें।

एक्‍सपर्ट की राय

माया परेरा सावंत के अनुसार, "दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जो एक एमिनो एसिड है। यह हमें बेहतर नींद में मदद करता है। ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, वह हार्मोन जो आपको खुशी देता है। सेरोटोनिन आपके शरीर में मेलाटोनिन की मात्रा को भी बढ़ाता है और मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन है।"

"दूध में मेलाटोनिन भी होता है, यह एक ऐसा हार्मोन है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है और नींद-जागने के पैटर्न को विनियमित करने में मदद करता है। दूध में निहित विशिष्ट प्रोटीन मस्तिष्क के जीएबीए रिसेप्टर्स को ट्रिगर करने वाले होते हैं जो चिंता और तनाव को कम करने में मदद करते हैं जिससे नींद आती है।"

butter ghee  benefits

"जबकि घी सबसे प्राचीन महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। जोड़ों में जकड़न से जुड़े कई फायदों के अलावा, घी अपने समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण खांसी के लिए एक बहुत अच्‍छा उपाय है। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को होने वाले फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।'' 

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं दूध में '1 चम्‍मच' घी मिलाकर पीएंगी तो मिलेंगे ये जबरदस्‍त फायदे 

''घी विटामिन ए, डी, ई और के युक्त पोषण का पावरहाउस है। ये पोषक तत्व आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करने और आपको रोग मुक्त रखने के लिए एक साथ फायदेमंद हो सकते हैं। घी पाचन क्रिया को तेज कर सकता है। यह पेट की परत को ठीक करने और उसकी मरम्मत करने में मदद करता है। यह लाभ आईबीएस या क्रोहन रोग वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है।'' 

''सोने से पहले दूध के साथ घी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डाइजेशन में मदद करता है। एंजाइम पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं। इस प्रकार, सूदिंग और आराम से नींद देने और सुबह के समय ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने में मदद करता है।

सोने से पहले दूध के साथ शुद्ध घी पीने के फायदे

डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बूस्ट करें

एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होता है। जैसा कि विशेषज्ञ ने सुझाव दिया, दूध में घी पीने से पाचन एंजाइमों के स्राव को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है जो भोजन को तोड़ते हैं और आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपको डाइजेस्टिव संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, सूजन आदि को दूर रखने में मदद करता है।

बढ़ाता है वजन

weight gain expert

क्या आपका वजन कम हैं और अपने शरीर को टोन करने के लिए घरेलू नुस्‍खे की तलाश कर रही हैं? रोज रात को दूध के साथ घी का सेवन शुरू करें। घी में मौजूद फैट आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है।

अनिद्रा को ठीक करता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें नींद की समस्या है तो यह ड्रिंक आपके लिए जादू की तरह काम करेगा। घी और दूध का मिश्रण अनिद्रा को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसे पीने से आपको जल्दी नींद आने में मदद मिलती है।

मेटाबॉलिक रेट में करता है सुधार

बढ़ी हुई मेटाबॉलिक रेट का मतलब है कि आपका शरीर अधिक ऊर्जावान महसूस करता है। घी और दूध के इस मिश्रण को पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। दूध और घी मिलकर आपके शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत

joint pain remedy

आजकल बहुत सी महिलाएं जोड़ों के दर्द से परेशान रहती हैं और इससे छुटकारा पाने का एक आसान उपाय सोने से पहले दूध के साथ घी का सेवन करना है। घी एक लुब्रिकेशन की तरह काम करता है और जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Recommended Video

प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए अच्‍छा

अगर आप होने वाली मां हैं तो रात को दूध के साथ घी पीना आपके लिए जरूरी है। दूध और घी दोनों ही अजन्मे बच्चे की हड्डियों के विकास में मदद करते हैं। यह बच्चे को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं को भी इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: सौ गुणों से भरपूर गाय का घी, 2 चम्‍मच गाय का घी खाएं रोगों को दूर भगाएं

बढ़ती उम्र को थमाने में मददगार

गाय का घी एक नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्‍स को दूर करता है और ऑक्सीकरण प्रक्रिया को रोकता है। अगर आप रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीती हैं तो आप लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं।

हालांकि, घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक तत्व हैं और इनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन यदि आप मेडिकल ट्रीटमेंट करवा रही हैं तो इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक्‍सपर्ट से परामर्श करना सबसे अच्छा है। 

यदि इस कॉम्बिनेशन को अपनी डेली डाइट में शामिल करने के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो हमें हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके लिखें और हम आपके लिए उनका उत्तर देने का प्रयास करेंगे। ऐसी और स्वास्थ्य संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी के साथ जुड़ी रहें!

Image credit: Freepik.com