क्‍या आप बढ़ते वजन से परेशान हैं?
क्‍या कब्‍ज के कारण सुबह पेट साफ नहीं होता है?
बॉडी में आयरन की कमी भी है?
तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपनी डाइट में इस स्‍पेशल ड्रिंक को शामिल करके अपनी इन 3 समस्‍याओं के साथ-साथ हेल्‍थ से जुड़ी 7 और समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके अलावा रोजाना इसे पीने से आपके चेहरे पर ग्‍लो भी आता है। आपको लग रहा होगा कि पता नहीं हम क्‍या बताने वाले हैं? लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम किशमिश के पानी की बात कर रहे हैं। 

किशमिश सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में से एक है। हम आमतौर पर पारंपरिक मिठाइयों की तैयारी में इसका इस्तेमाल करते हैं या हम इस ड्राई फ्रूट का सिर्फ इसके अद्भुत स्वाद के लिए चखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं यह ड्राई फ्रूट हेल्दी भी है। अगर आपको किशमिश खाना पसंद नहीं है, तो किशमिश का पानी पीना इसके अद्भुत फायदों को पाने के साथ शरीर को ईंधन देने का एक शानदार तरीका है। दिल की सेहत सुधारने से लेकर इम्‍यूनिटी बढ़ाने तक, किशमिश के पानी के कुछ आश्चर्यजनक हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। किशमिश का पानी आपको कई हेल्‍थ समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। किशमिश का पानी पीना एक सदियों पुराना उपाय है जिसका उपयोग स्वास्थ्य और लिवर से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बताएंगे कि आप घर पर किशमिश का पानी कैसे बना सकती हैं और इसे रोज पीने के क्या फायदे हैं।

raisin water benefits for health

किशमिश का पानी पीने के फायदे

1. किशमिश का पानी पीने से आपको अपने शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह ड्रिंक लिवर के बायोकेमिकल प्रोसेस में सुधार करता है और आपके ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है। यह आसानी से आपके लिवर को डिटॉक्स करता है।

इसे जरूर पढ़ें: 7 दिन भीगी किशमिश खाएं और 7 अनोखे फायदे पाएं

2. किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। कोरोनावायरस के कारण इम्‍यूनिटी में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है इसलिए इस वायरस से बचने के लिए किशमिश के पानी को अपने डाइट का हिस्सा बनाएं। 

3. अगर आप ऐसी महिलाओं में से एक हैं जो एसिडिटी की समस्या का सामना कर रही हैं तो किशमिश का पानी पीना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह पानी आपके पेट में एसिड को कंट्रोल करता है।

4. किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल से बचाने में मदद करते हैं जिससे कैंसर हो सकता है।

5. किशमिश का पानी आपके ब्‍लड को शुद्ध करने का काम करता है और आपके दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है और यह आपके हार्ट हेल्‍थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

raisin water benefits for women

6. किशमिश में फाइबर होता है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बहुत अच्छा होता है। किशमिश का पानी पीने से डाइजेशन में सुधार करने में मदद मिलती है। यह कब्ज और अपच जैसे डाइजेशन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है। इस पानी को नियमित रूप से पीने से सुबह पेट आसानी से साफ करने में मदद मिलती है।

7. सुबह किशमिश का पानी पीने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। किशमिश फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होता है जो आपको एनर्जी से भरपूर रखता है। इनमें फाइबर भी होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

Recommended Video

 

8. ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है, ऐसी महिलाओं के लिए किशमिश का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। किशमिश आयरन से भरपूर होता है और शरीर में ब्‍लड की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है। यह एनीमिया को रोकता है।

9. किशमिश में मौजूद पोटेशियम आपके शरीर के ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करतें हैं।

10. किशमिश में बोरोन नामक तत्‍व पाया जाता है जो हड्डियों को बनाने में मदद करता है। किशमिश में कैल्शियम भी होता है जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है। किशमिश का पानी पीने से आपकी हड्डियों की मजबूती में सुधार होता है।

इसे जरूर पढ़ें: भीगी किशमिश खाने के ये '3 फायदे' जानकर आप भी इसे आज से ही खाना शुरू कर देंगी

कैसे बनाएं किशमिश का पानी?

raisin water benefits inside

  • 2 कप पानी और 150 ग्राम किशमिश लें। 
  • फिर एक पैन में पानी डालें और उबाल लें। 
  • फिर इसमें किशमिश मिलाएं और इसे रात भर के लिए भिगो दें। 
  • सुबह इस पानी को छान लें और धीमी आंच पर गर्म करें। 
  • इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। 
  • लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आप इस पानी को पीने के बाद अगले 30 मिनट तक कुछ भी नहीं लें। 
  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए इसे नियमित रूप से पिएं।

अब जब आप किशमिश का पानी पीने के अद्भुत लाभ जानती हैं तो इसे अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लें। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Pinterest.com