• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बिना medicine के ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के 7 स्‍मार्ट तरीके

यह बीमारी भले ही छोटी लगती हो, लेकिन यह heart से जुड़ी कई प्रॉब्‍लम्‍स का main कारण है। ऐसे में हाई ब्‍लड प्रेशर को control रखना जरूरी है।
Published -02 Sep 2017, 16:07 ISTUpdated -05 Oct 2017, 13:10 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -02 Sep 2017, 16:07 ISTUpdated -05 Oct 2017, 13:10 IST
blood pressure in hindi  article image

कुछ सालों पहले हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी गंभीर हेल्‍थ प्रॉब्‍लम ने मुझे भी अपने घेरे में ले रखा था। इस प्रॉब्‍लम के चलते मुझे चक्कर आना, किसी काम में मन नहीं लगने जैसी problems होने लगी थी। जिसके चलते मैं दिन-ब-दिन चिड़चिड़ी हो गई थी और मेरी काम करने की क्षमता कम हो गई थी, यहां तक कि मैं अनिद्रा का शिकार हो गई थी। कुछ भी करने के बावजूद यह समस्‍या control में आने का नाम नहीं ले रही थी। तब मेरे पड़ोस में रहने वाली आंटी ने कुछ smart तरीकों के बारे में बताया जिससे मेरा blood pressure कंट्रोल हो गया।

जी हां आजकल जिंदगी जीने का ढंग काफी बदल गया है। बेशक मशीनों पर बढ़ती निर्भरता ने हमारी जिंदगी आसान बना दिया है, लेकिन इससे हमें कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स भी मिली हैं। हाई ब्‍लड प्रेशर इन्‍हीं में से एक है। यह बीमारी भले ही छोटी लगती हो, लेकिन यह heart से जुड़ी बीमारियों का अहम कारण है। ऐसे में जरूरी है कि हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जाए।

1रोजाना 2 लहसुन की कली खाएं

garlic in hindi

Blood का गाढा़ होना high blood pressure का सबसे प्रमुख कारण होता है। लेकिन लहसुन blood clot को जमने नहीं देता। यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को control करता है। इस तरह से लहसुन ब्‍लड प्रेशर को ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपाय है।

2200 ग्राम बड़ी इलायची रोजाना खाएं

black cardamom in hindi

इलायची एंटीऑक्सीडेंट, vitamin-c और जरूरी मिनरल से भरपूर होती है। इसके नियमित सेवन से बॉडी टॉक्सिक से free रहती है, जिससे blood circulation बेहतर होता है। इसके लिए 200 ग्राम इलायची लेकर तवे पर भूनें। इस राख को पीस और छानकर साफ शीशी में भर लें। अब शहद के साथ इसका सेवन करें।

3नींबू का रस

lemon juice

नींबू के रस से ब्‍लड वेसल्‍स कोमल व लचकदार हो जाती है। इससे ब्‍लड प्रेशर normal बना रहता है। एक-एक चम्‍मच honey, अदरक और lemon juice को गुनगुने पानी में मिलाकर हफ्ते में दो-तीन बार पीना चाहिए।

4प्‍याज का रस और शहद

honey in hindi

प्‍याज का रस ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कम करके blood pressure को नियंत्रित करता है। प्‍याज का रस blood साफ कर नर्वस सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। प्‍याज का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर दो चम्‍मच दिन में एक बार लेना ब्‍लड प्रेशर में फायदेमंद होता है। 

5एक छोटा टुकड़ा अदरक

ginger in hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट वाली अदरक से ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, Arteries के आसपास की मसल्‍स को भी आराम मिलता है जिससे हाई ब्‍लड प्रेशर नीचे आ जाता है।

6मेथी के दाने चबाकर खाएं

fenugreek seeds in hindi

रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्‍मच मेथी दाना भिगोकर रखें, सुबह उठकर पानी पियें और मेथी के दाने चबाकर खाएं। इस उपाय से blood pressure जल्‍दी कम होगा।

7आधा चम्‍मच दालचीनी रोजाना खाएं

cinnamon in hindi

रोजाना आधा चम्मच दालचीनी पाउडर सुबह गर्म पानी के साथ लें। ये दवा ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का अच्‍छा उपाय है।

Read more: रात को पीएं या दिन में, क्‍या है दूध पीने का सही समय?