हमने अक्‍सर अपने घर के बड़ों को यह कहते हुए सुना होगा कि हेल्‍दी रहने के लिए मौसमी फल खाने चाहिए। कई डॉक्‍टर और न्यूट्रिशनिस्ट भी हमें ताजे और मौसमी फलों और सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि वह ऐसा क्‍यों कहते हैं? शायद नहीं, तो हम आपको बता दें कि मौसमी फलों और सब्जियों में पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला होती है जो शरीर को मौसम के दौरान हेल्‍दी रहने में हेल्‍प करती हैं। सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर भी भारत में लोकल और मौसमी भोजन को खाने पर पूरी तरह से जोर देती हैं। जी हां रुजुता दिवेकर बड़े-बड़े बॉलीवुड डीवाज करीना कपूर खान से लेकर करिश्‍मा और वरुण धवन तक की डाइट चार्ट बनाती है और समय-समय पर अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से हमें भी डाइट से जुड़ी जानकारी देती रहती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने हमें इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट के माध्यम से एक रमणीय मौसमी फल- कस्टर्ड एप्पल या शरीफा- की याद दिलाई।

इसे जरूर पढ़ें: शरीफा खाएं और आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ दिल को भी रखें सेहतमंद

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onOct 12, 2019 at 10:18pm PDT

शरीफा से भरी टोकरी की एक फोटो पोस्ट करते हुए, रुजुता दीवेकर ने फल के कई फायदों की ओर हमारा ध्यान दिलाया। दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को याद दिलाया कि फल अभी सीजन में है इसलिए इसे खाने का सही समय आ गया है। आइए जानें उन्‍होंने सीताफल या शरीफा के फायदों के बारे में उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम पर क्‍या बताया है ताकि महिलाएं भी इसे खाकर इस मौसम में इसका पूरा फायदा ले सकें।

शरीफा खाने के 5 फायदे

  • रुजुता का कहना है कि शरीफा पेट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह अल्सर को ठीक करता है और एसिडिटी को रोकता है। जो आजकल के लोगों की बहुत आम समस्‍या है। 
  • शरीफा त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है इसे खाने से त्‍वचा पर ग्‍लो आता है। जी हां दिवेकर का कहना हैं कि ''शरीफा में माइक्रोन्‍यूट्रिएंट्स मौजूद होते है जो आपकी स्किन को किसी भी लिक्विड फाउंडेशन की तुलना में स्‍मूथ टोन देता है।'' 
  • आंख और ब्रेन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 
  • बॉडी में हीमोग्लोबिन (एचबी) के लेवल में सुधार करने में हेल्‍प करता है।
  • मोटापा और डायबिटीज जैसी कई क्रोनिक बीमारियों से लड़ने में हेल्‍प करता है। रुजुता के अनुसार, शरीफे में बायोएक्टिव मॉलिक्यूल्स होते हैं जिनमें "एंटी-कैंसर गुण" मौजूद होते हैं। 
custard apple healthy heart

जी हां शरीफा गुणों की खान है। इसमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो इम्‍यूनिटी और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में हेल्‍प करता है। साथ ही एंटीऑक्‍सीडेंट्स हमारे शरीर को मुक्‍त कणों या फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में हेल्‍प रकात है। यह पोटैशियम और मैग्‍न‍ीशियम से भरपूर है जो हार्ट डिजीज से बचाव करने में हेल्‍प करता है। शरीफा में मौजूद विटामिन ए, शरीर को हेल्‍दी रखता है। जैसा कि रुजुता बता चुकी है कि यह फल आंखों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: पेट होगा फिट तो आप रहेंंगी सुपरफिट, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

इसमें बहुत अधिक मात्रा में आहार फाइबर और फैट लगभग न के बराबर होता है। इसके अलावा यह थकान दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करते हैं। जब भी आपको थकान महसूस हो तो शरीर में चुस्‍ती और फुर्ती के लिए एक शरीफा खा लें। पोषक तत्‍वों से भरपूर इस फल को आप इस मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।