गर्मियों की एक सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि पसीने और धूप के कारण हमारी पीठ और गर्दन पर भी बहुत ज्यादा टैनिंग हो जाती है और साथ ही साथ एक्ने भी होने लगते हैं। हम चेहरे, हाथ-पैर आदि की टैनिंग की समस्या हटाने के लिए तो बहुत कुछ करते हैं, लेकिन एक बात जिसपर हमारा ध्यान नहीं जाता वो ये कि हर बार मौसम की मार झेलने वाली हमारी पीठ कितनी खराब हो जाती है। ऐसे में अगर कभी बैकलेस या फिर स्टाइलिश डिजाइन वाला ब्लाउज या ड्रेस पहनना हो तो यकीनन हमें काफी परेशानी होती है। 

ऐसे में हमारी पीठ पर एक्ने भी बढ़ते चले जाते हैं और डेड स्किन बहुत ज्यादा इकट्ठा हो जाती है। गर्मियों में ये समस्या बहुत बढ़ जाती है और इसका हल निकालना जरूरी हो जाता है। इस समस्या को खत्म करने के लिए हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से कुछ टिप्स पूछे जो स्किन के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि आप घर पर ही कुछ उपायों से किस तरह अपनी पीठ की ये समस्याएं दूर कर सकते हैं। 

शहनाज़ हुसैन का कहना है कि गर्मियों में डल स्किन और इस तरह की अन्य समस्याओं का कारण पसीना और तेल का डिपॉजिट होना होता है और इस दौरान स्क्रब काफी अच्छा काम कर सकते हैं। ये डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को ब्राइट करते हैं। स्क्रब्स की मदद से स्किन पोर्स साफ रहते हैं और इसलिए हमारी स्किन से तोल और ब्लैकहेड्स और पिंपल्स दूर रहते हैं। 

back acne and black sport

इसे जरूर पढ़ें- अगर बार-बार फैल जाता है आंखों का काजल तो आजमाएं ये टिप्स

पीठ की इन समस्याओं के लिए बेस्ट उबटन-

शहनाज़ हुसैन का कहना है कि पीठ की इन समस्याओं के लिए सबसे अच्छा हो सकता है घर पर बना उबटन। इससे अच्छा सक्रब कोई हो ही नहीं सकता है। इसके लिए आप गेहूं की भूसी (चोकर), बेसन, दही या मलाई और चुटकी भर हल्की को अच्छे से मिलाएं। ये सारी चीज़ें एक साथ मिलाकर आप अपने पूरे शरीर पर लगा सकते हैं। 

ये उबटन पीठ, कमर, हाथ, पैर, गर्द आदि पर लगाया जा सकता है। इसे नहाने से 20 मिनट पहले लगाएं और उसके बाद नहाते समय मीडियम प्रेशर के साथ आप हल्के गीले हाथों से इसे रगड़कर छुड़ा दें। ये स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या को भी दूर करेगा। इससे डेड स्किन, एक्ने, पसीने, क्लॉग्ड पोर्स आदि की समस्या दूर होगी। ये सॉफ्ट स्किन के लिए काफी अच्छा उपाय है। 

shahnaz back acne

ग्लिसरीन की मदद से बनाएं बॉडी टोनिंग मिक्स-

शरीर को उबटन से एक्सफोलिएट करने के बाद ये भी जरूरी है कि हम उसकी टोनिंग के लिए कुछ काम करें। बॉडी टोनिंग काफी जरूरी है जिससे आगे चलकर पिंपल्स, डेड स्किन आदि की समस्या नहीं होती है और साथ ही साथ स्किन काफी ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी भी होती है। इसके लिए -

  • 1 कप ठंडा दूध
  • 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 पूरे नींबू का रस 

इन तीनों चीज़ों को अच्छे से मिलाकर फिर आप टोनिंग मिक्स बनाएं। इसे अपने पूरे शरीर में लगाएं और आधे घंटे तक इसे अपनी बॉडी पर लगे रहने दें। इसके बाद धो दें। ये बैक एक्ने के लिए भी काफी अच्छा हो सकता है और साथ ही साथ इससे पीठ पर जमा कालापन भी कम होता है।  

back tan and sun burn

इसे जरूर पढ़ें-  इन गर्मियों में घी से रखें अपने बालों का ख्याल, जानें 3 DIY हैक्स  

पपीते से करें स्किन की केयर-

शहनाज़ हुसैन ने एक और होम रेमेडी बताई है जिसके लिए पपीते का इस्तेमाल किया जा सकता है। पके हुए पपीते में papain नामक एन्जाइम होता है जिससे डेड स्किन सेल्स और टैन को खत्म करने में मदद मिल सकती है। ये स्किन को ब्राइट भी बनाता है और साथ ही साथ इसकी क्लींजिंग भी आसानी से होती है।  

Recommended Video

पके हुए पपीते के पल्प में आपको ओट्स पाउडर और दही मिलाना है। इसके बाद इसे पीठ पर ध्यान से लगाएं और फिर स्किन पर धीमे हाथों से रब करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ये तरीका पीठ की समस्याओं को हल करने के काफी काम आ सकता है।  

होम रेमेडीज सभी पर अलग तरह से असर करती हैं और साथ ही साथ स्किन को बहुत ज्यादा रिलैक्स भी कर सकती हैं। पर ऐसा भी हो सकता है कि कोई होम रेमेडी आपको सूट न करे। अगर आपको किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उसे इस्तेमाल न करें और साथ ही साथ अपने डॉक्टर से सलाह भी ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगती है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।