हमारे चेहरे पर रोजाना कितनी चीजों का असर होता है।  स्किन पर बहुत ज्यादा धूप, प्रदूषण, स्ट्रेस, डाइट की समस्या, बीमारी के कारण डलनेस आदि सभी चीज़ों का असर पड़ता है और ये सब मिलकर हमारी स्किन का टेक्सचर बिगाड़ सकते हैं। एक्ने, हाइपर पिगमेंटेशन, एज स्पॉट्स आदि को अगर समय पर ट्रीट नहीं किया गया तो ये आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाएंगे और उसे डल बना देंगे। अधिकतर लोगों को लगता है कि इन तीन समस्याओं के लिए हमेशा डॉक्टर से बात करना ही ठीक होता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह के साथ-साथ आपको अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़े से बदलाव भी लाने होंगे। 

एक्ने प्रोन और ऑयली स्किन को स्मूथ बनाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी होगी और अपने स्किन केयर रूटीन को एक्सपर्ट की सलाह से ही फॉलो करना होगा। ऐसी सुपर सेंसिटिव स्किन के साथ अगर एक भी गलती की गई तो स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

एक्ने प्रोन रफ स्किन को स्मूथ बनाने के लिए आपको क्या टिप्स फॉलो करने पड़ सकते हैं उन्हें जानने के लिए हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। उनका कहना है कि हम स्किन केयर रूटीन की कुछ बेसिक जरूरतों को हमेशा भूल जाते हैं जिससे स्किन में ऐसी समस्याएं बढ़ती हैं। 

skin routine expert

इसे जरूर पढ़ें- आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों को ऐसे रोकें

पांच बेसिक तरह की होती है स्किन-

हर स्किन टाइप अलग होता है और उसकी जरूरतें भी अलग होती हैं। हम स्किन को इन पांच भागों में डिवाइड कर सकते हैं-

  • ड्राई
  • कॉम्बिनेशन
  • नॉर्मल
  • ऑयली
  • सेंसिटिव

ऑयली स्किन वालों को कभी नहीं भूलना चाहिए ये जरूरी स्टेप-

पूजा जी का कहना है कि जहां बात स्किन क्लींजिंग की आती है वहां तीन स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है और लोग अक्सर दो स्टेप्स ही फॉलो करते हैं। स्किन की सफाई के बाद टोनर का इस्तेमाल तो कर लेते हैं, लेकिन ऑयली स्किन वाले लोग इसके मॉइश्चराइजेशन को भूल जाते हैं जिससे पोर्स खुले ही रह जाते हैं और उनमें वापस गंदगी भर जाती है। ये जरूरी स्टेप अगर आप भूल जाते हैं तो ये ज्यादा नुकसानदेह साबित होगा।  

एक बार स्किन सल्फेट फ्री क्लींजर से साफ कर ली गई तो उसमें टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए और उसके बाद स्किन का PH बैलेंस बनाए रखने के लिए स्किन सीरम या फिर जेल बेस्ड क्रीम से इसे मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। जरूरत से ज्यादा ऑयल, स्किन इरिटेशन, ड्राई स्किन की समस्या, स्किन ब्रेकआउट्स आदि इसलिए होते हैं क्योंकि हम अपनी स्किन को पहचानने में खुद ही गलती कर देते हैं।  

skin and acne problems

कैसे स्किन में बनते हैं एक्ने? 

अब आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि आखिर स्किन में एक्ने की समस्या शुरू कैसे होती है और कैसे ये इतनी बढ़ जाती है। स्किन की एक लेयर में तेल और सीबम भी मौजूद होता है जो स्किन के ऑयल ग्लांड्स से निकल कर आता है। ये एक तरह की प्रोटेक्टिव लेयर होती है जिससे स्किन में मॉइश्चर बना रहता है और अलग-अलग तरह के स्किन इन्फेक्शन्स नहीं होते हैं। अगर इस ऑयल और सीबम को ठीक से साफ न किया जाए और स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ जाए तो एक्ने होने लगते हैं। ये असल में सीबम, तेल और गंदगी का मिक्सचर होते हैं जो इन्फेक्शन के कारण ज्यादा बढ़ सकते हैं। ये नरम भी हो सकते हैं और सिस्टिक भी जहां दाना स्किन के सरफेस के नीचे काफी सख्त हो जाता है। इसमें दर्द भी काफी ज्यादा होता है और पस भी पड़ सकता है।  

इसे रोकने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन को ठीक तरह से फॉलो करना बहुत जरूरी है।  

इसे जरूर पढ़ें- झाइयों को दूर कर सकती है इलायची, ऐसे करना है चेहरे पर इस्तेमाल  

एक्ने को रोकने के लिए ये टिप्स हमेशा फॉलो करें- 

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो पूजा जी के अनुसार आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स फॉलो करने होंगे।  

अपनी स्किन को दिन में कम से कम दो बार धोएं- 

कई लोगों की ये आदत होती है कि वो या तो चेहरा बिल्कुल नहीं धोते या फिर वो जरूरत से ज्यादा धोते हैं और ये दोनों ही चीजें गलत हैं। क्लींजिंग आपके स्किन केयर रूटीन का पहला स्टेप होना चाहिए और कोई भी स्किन टाइप हो उसे दिन में दो बार जरूर चेहरा धोना चाहिए। अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है तब तो ये जरूरी है। इससे स्किन से पॉल्यूशन के कण, तेल, मिट्टी और धूल आदि सब चीजें साफ होती हैं। अगर ये साफ नहीं होगा तो आपके पोर्स ब्लॉक हो जाएंगे और ये आपकी स्किन के लिए नुकसानदेह साबित होगा।  

skin cleansing for acne

अपने चेहरे को बार-बार न छुएं और एक्ने को बिल्कुल रगड़े न- 

चेहरे को धोना और उसकी सफाई करना अलग बात है, लेकिन अगर आप चेहरे पर दाग पड़ने से उसे बचाना चाहते हैं तो एक्ने बिल्कुल भी न छेड़ें क्योंकि ये बहुत भारी पड़ सकता है। एक्ने की समस्या आपके बार-बार इसे छूने से और भी ज्यादा खराब हो सकती है। एक्ने को अगर आप फोड़ने की कोशिश करते हैं तब तो स्किन पर दाग पड़ने की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है।  

skin and acne treatment

एक्ने प्रोन स्किन को साफ करते समय रखें इन बातों का ख्याल- 

जब भी एक्ने प्रोन स्किन की सफाई की बात होती है तो कुछ चीज़ें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए जैसे- 

  • चेहरा धोने के बाद आप क्या करते हैं वो आपके स्किन टेक्सचर पर बहुत असर डालता है।
  • स्किन को माइल्ड एक्सफोलिएशन की जरूरत भी होती है, लेकिन इस काम के लिए एक्ने स्पेशल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल ही करें। 
  • इसके बाद स्किन को टोन करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। 
  • टोनर के बाद हमेशा स्किन को लाइट मॉइश्चराइजेशन की जरूरत होती है इसलिए इस स्टेप को भूलें नहीं। 
  • आप टोनर के तौर पर फेस मिस्ट या सीरम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • बहुत ज्यादा गाढ़ा मॉइश्चराइजर एक्ने प्रोन स्किन पर न लगाएं।  

Recommended Video

डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है- 

आप किसी भी तरह का स्किन केयर रूटीन फॉलो कर रहे हों अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो स्किन पर भी इसका असर सीधा दिखेगा। अगर आपकी डाइट खराब है तो आप चाहें कितनी भी कोशिश कर लें स्किन क्लियर नहीं हो सकती है इसलिए अपनी डाइट बैलेंस्ड रखें। ऐसा मील चुने जिसमें आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन-सी सब शामिल हो। एक्ने प्रोन स्किन वाले लोग मछली भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

अगर आपके एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है और उसे किसी भी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है तो आप चिकित्सक की सलाह जरूर लें। अपनी संवेदनशील त्वचा को एक बार चिकित्सक को जरूर दिखा लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।