• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बहुत मेहनत के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स

अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।   
author-profile
Published -18 May 2022, 17:55 ISTUpdated -18 May 2022, 18:01 IST
Next
Article
different tips to gain weight quickly

वजन को लेकर कई भ्रांतियों पर लोग यकीन करते हैं। लोगों को ये लगता है कि वजन घटाना ज्यादा आसान है, लेकिन असल में हेल्दी वेट गेन और हेल्दी वेट लॉस दोनों ही काफी मुश्किल हैं। आप वजन में अपना फैट कंटेंट तो जंक फूड से बढ़ा लेंगे, लेकिन ये मसल वेट को बढ़ाने के लिए सही नहीं होगा। वजन घटाना और वजन बढ़ाना दोनों के लिए ही आपको लगातार अपनी हेल्थ का ध्यान रखना होगा और साथ ही साथ एक सही लाइफस्टाइल को फॉलो करना होगा। 

वजन कम करने को लेकर हमेशा बहुत सारी बातें की जाती हैं, लेकिन अगर बात करें वजन बढ़ाने की तो इसके टिप्स कुछ लोग ही देते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी और टिप्स शेयर किए हैं। उन्होंने वेट गेन को ही फोकस में लाकर कुछ टिप्स बताए हैं जिन्हें वजन बढ़ाने के लिए अपनाया जा सकता है। 

वजन बढ़ाने के लिए इन चीज़ों का रखें ध्यान-

वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले ये जरूरी है कि आप नियम का पालन करें। अगर आप जंक फूड खाकर या स्ट्रेस के कारण वजन बढ़ा रहे हैं तो ये हेल्दी नहीं होगा और इसके कॉम्प्लिकेशन भी अलग होंगे। 

1. वजन बढ़ाने के लिए फिजिकल फिटनेस बहुत जरूरी है 

लोगों को लगता है कि सिर्फ वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करनी जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं है। वजन कम करने के लिए भी एक्सरसाइज करनी बहुत जरूरी होती है और अगर आप वजन बढ़ाना चाहती हैं तो ये जरूरी है कि फैट कंटेंट नहीं बल्कि शरीर का मसल मास बढ़े। इसके लिए वेट ट्रेनिंग काफी जरूरी है और मसल बिल्डिंग भी इससे होती रहेगी। अगर आप योगा, जॉगिंग, चलना-फिरना करती हैं तो इससे ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा बल्कि वजन भी बढ़ेगा। आपका टारगेट हमेशा हेल्दी वेट गेन होना चाहिए। 

how should i gain weight

इसे जरूर पढ़ें- बिस्‍तर पर जाने से पहले जरूर करें ये 5 चीजें, देखते ही देखते कम हो जाएगा आपका वजन

2. शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक करना बहुत जरूरी है

वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक करना बहुत जरूरी है। वेट गेन के लिए मेटाबॉलिज्म बिल्कुल एक्युरेट लेवल पर होना चाहिए। ना तो ज्यादा खराब ना ही ज्यादा स्ट्रॉन्ग। इसके लिए शरीर के अग्नि तत्व को मैनेज करना बहुत जरूरी है। 

अगर आपका मेटाबॉलिज्म खराब होता है इससे कई तरह के ईटिंग डिसऑर्डर और बीमारियां डेवलप हो सकती हैं जैसे IBS, डायबिटीज, हाइपरथायरॉइडिज्म, ऑटो-इम्यून डिजीज आदि भी परेशान कर सकती है और ऐसी बीमारियां एक बार शरीर को लग गईं तो वजन ना तो कम होने देती हैं और ना ही बढ़ने देती हैं। शरीर में अगर अग्नि दोष ज्यादा होगा तो ये न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब भी नहीं होने देगा और इससे वजन कम होता है ना कि बढ़ता है। 

 

3. वजन बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये बदलाव 

इस चीज़ पर फोकस करें कि हेल्दी वेट गेन के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी है। आपको हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर खाना अपनी डाइट में लेना होगा। अगर आप ज्यादा बिंज ईटिंग करती हैं तो इससे गलत तरीके से वजन बढ़ेगा और इससे मेटाबॉलिज्म भी खराब होगा। इसके अलावा, ये कोलेस्ट्रॉल, एक्स्ट्रा फैट, ब्लोटिंग और नींद में खराबी का कारण बनेगा।  

वेट गेन के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें-  

अगर आपको वजन बढ़ाना है और हेल्दी खाने की बात की जा रही है तो अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल की जानी चाहिए- 

  • प्रोटीन- अपनी डाइट में हमेशा बीन्स और नट्स को शामिल करें। काली दाल, चना आदि वेट गेन के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 
  • दूध से बने प्रोडक्ट्स डाइट में शामिल करें- अगर आपको मिल्क एलर्जी नहीं है तो आप अपनी डाइट में दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स शामिल कर सकती हैं। घी, दूध, दही और अन्य मिल्क प्रोडक्ट्स जरूर शामिल करें। 
  • कार्ब्स को ना करें नजरअंदाज- कार्ब्स ना सिर्फ शरीर के लिए एनर्जी प्रदान करते हैं बल्कि कॉम्प्लेक्स कार्ब्स जैसे दाल, गेहूं, बाजरा, आलू, शकरकंद आदि आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है। 
how to quickly gain weight

डाइट में बदलाव करने से पहले रखें ध्यान- 

ये सारे फूड्स डाइट के लिए अच्छे तो साबित हो सकते हैं, लेकिन हर कोई इन्हें डाइजेस्ट नहीं कर सकता है। ये तभी खाए जा सकते हैं जब व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म इन्हें पचाने की शक्ति रखता हो। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप ब्लोटेड और खराब फील करेंगे। साथ ही आपको प्रोटीन पाउडर बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए। इससे आपको परेशानी ज्यादा हो सकती है। सब कुछ आपके शरीर को सूट करे ये जरूरी नहीं है।  

इसे जरूर पढ़ें- लाख कोशिशों के बावजूद नहीं हो रहा है वजन कम, अपनाएं ये 5 टिप्‍स 

4. बिना नींद शरीर में कुछ भी अच्छा नहीं होगा- 

ये बात हर चीज़ के लिए लागू होती है। शरीर में कई सारे बदलाव तब होते हैं जब हम भरपूर नींद लेते हैं। नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है और वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों के लिए ये जरूरी है। अगर आप भरपूर नींद लेती हैं तो ये बिल्कुल आपको खाना डाइजेस्ट करने में मदद करेगी। स्लीप साइकल बेहतर होती है तो ये ठीक से मसल्स को बिल्ड होने में मदद कर सकती है।  

5. स्ट्रेस से हमेशा रहें दूर-

आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप स्ट्रेस से दूर रहें। ये शरीर में बदलाव नहीं होने देगा। भले ही आप वजन कम करना चाहती हों या फिर वजन बढ़ाना चाहती हों। हेल्दी रूटीन फॉलो करने के बाद भी अगर आप स्ट्रेस लेती रहेंगी तो ये शरीर को बहुत ही ज्यादा वीक बनाएगा।  

स्ट्रेस और हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण बढ़ाया हुआ वजन आपके लिए हेल्दी नहीं होगा और इससे कई सारी बीमारियां भी हो सकती हैं। तो अगर आपको वजन बढ़ाना है तो इससे दूर रहें। 

Recommended Video

वजन बढ़ाने को लेकर ना करें इन बातों पर यकीन- 

अब आपको बताते हैं कुछ ऐसे मिथक जिस पर हर कोई यकीन करता है, लेकिन ये सच नहीं होते- 

  • वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। 
  • आपको जंक फूड और नॉन-वेज फूड्स खाकर वजन बढ़ाना चाहिए। 
  • प्रोटीन पाउडर से वजन डेफिनेटली बढ़ जाएगा। 
  • जेनेटिक्स की वजह से वजन नहीं बढ़ सकता है।  

ये सारी बातें आपके लिए बहुत जरूरी हो सकती हैं। पर ध्यान रखें कि बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी डाइट में बहुत बड़ा कोई बदलाव ना करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।