• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रोजाना सुबह 20 ml आंवला जूस पिएं, मोटापा होगा कम और दिखेंगी लंबे समय तक जवां

अगर आप मोटापे को कम और खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रखना चाहती हैं तो रोजाना सुबह आंवला जूस पिएं। 
author-profile
Published -18 Aug 2022, 15:32 ISTUpdated -18 Aug 2022, 16:09 IST
Next
Article
amla juice benefits

आंवला को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आंवला विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो संतरे के रस से बीस गुना अधिक होता है। आवंला की सबसे खास बात यह है कि इसका सेवन  किसी भी रूप में किया जा सकता है। 

आज हम आपको आंवला जूस के बारे में बता रहे हैं। रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से आप सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर सकती हैं। साथ ही यह आपको सुंदर बनाने में भी मदद करता है क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा के साथ बालों के लिए भी अच्‍छा होता है।  

इसकी जानकारी आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, '20 मिली आंवला जूस सुबह सबसे पहले लेना, यह मेरी सेहत की दैनिक खुराक है। मैं रोजाना आंवला का सेवन क्यों करती हूं। यह मेरे थायरॉयड को संतुलित करने में मदद करता है और बालों के झड़ने को रोकता है (समय से पहले सफेद होने में भी देरी करता है)। सभी कारणों से मैं इसे और अधिक प्यार करती हूं।'

आंवला जूस के फायदे

amla juice for weight loss

  • यह एसिडिटी, ब्लोटिंग या किसी अन्य गैस्ट्रिक समस्या में भी मदद करता है।
  • यह डाइजेशन में सुधार करता है। 
  • शुगर के हाई लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। तो यह दिल के लिए अच्छा है। 
  • विटामिन सी (जी हां अभी तक covid के बारे में कोई भूला नहीं) की मौजूदगी के कारण यह इम्‍यूनिटी में सुधार करता है।
  • वजन कम करने और बनाए रखने में मदद करता है।
  • आंखों के लिए भी अच्छा ️होता है। 
  • आपको बहुत शांत भी महसूस कराता है।

और हां निश्चित रूप से त्वचा के लिए अद्भुत है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह ब्‍लड को शुद्ध करता है इसलिए त्वचा की बीमारियों जैसे मुंहासे, ड्राईनेस, चकत्ते, लालिमा आदि को रोकता है।

आगे उन्‍होंने बताया, 'और यहां कारण आता है कि मैं आंवला को किसी भी चीज से अधिक क्यों पसंद करती हूं- इसके 5 स्वाद हैं, हां आंवला पंच-रसत्मक है। इसमें नमकीन को छोड़कर अन्य सभी स्वाद भी हैं। और चूंकि आयुर्वेद इसे एक संतुलित भोजन के रूप में मानता है जिसमें सभी 6 स्वाद होते हैं। यह सब जानने के बाद मैं आंवला को कैसे न कह सकती हूं।' 

तो हां, आंवला मेरे लिए सभी चीजों को कवर करता है।

इसे जरूर पढ़ें: आंवले से त्‍वचा पर आता है बेदाग निखार, झुर्रियां भी नहीं करतीं परेशान

आंवला के आयुर्वेदिक गुण

आइए अब इसके आयुर्वेदिक गुणों के बारे में जानते हैं-

  • रस: यह स्वाद में खट्टा होता है, अन्य सभी स्वादों के साथ अर्थात; लवना (नमकीन) को छोड़कर पंच रस।
  • वीर्य : इसकी तासीर ठंडी होती है।
  • विपाक (पाचन के बाद का प्रभाव): मधुरा

आचार्य चरक ने आंवला को सबसे अच्छी कायाकल्प जड़ी बूटी के रूप में उद्धृत किया। यह शोध से भी साबित हुआ है कि इसमें एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इमेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव (लिवर के लिए अच्छा) और हाइपोलिपिडेमिक (कोलेस्ट्रॉल कम करता है) गुण हैं।

यदि आपको इनमें से कोई भी समस्या है या आप अपनी त्वचा, आंख, बाल और इम्‍यूनिटी में सुधार करना चाहती हैं, तो आगे बढ़ें और रोजाना आंवला खाएं।

आंवला लेने की विधि

  • बस 3 आंवले का जूस निकाल कर तैयार है।
  • यदि आंवला उपलब्ध नहीं है तो आप लोकल आयुर्वेदिक स्टोर से आंवला पाउडर या जूस प्राप्त कर सकती हैं।
amla juice for skin

सावधानी

किसी भी जड़ी-बूटी का नियमित रूप से सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से परामर्श करना और अपनी कंडीशन्‍स के बारे में विस्तार से चर्चा करना हमेशा सबसे अच्छा होता है, ताकि डॉक्टर यह सिफारिश कर सकें कि आपको वह जड़ी-बूटी आपकी प्रकृति और रोग की स्थिति के अनुसार होनी चाहिए या नहीं और यदि हां, फिर किस खुराक में।

इसे जरूर पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है आंवला का चूर्ण, जानें कैसे

आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए रोजाना सुबह आंवला जूस का सेवन कर सकती हैं।उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।