ग्रीन टी को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपके वजन को मेंटेन करने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स करती है। अगर नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करती हैं तो इससे आपको अपनी बॉडी में कई बदलाव नजर आते हैं। कुछ महिलाएं बेहतर स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन शुरू भी करती हैं। लेकिन अधिकतर मामलों में देखने में आता है कि वह ग्रीन टी पीना तो शुरू करती हैं, लेकिन दो-तीन दिनों के बाद ही उनका यह रूटीन टूट जाता है। दरअसल, उन्हें ग्रीन टी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता और वह इसे स्किप करना शुरू कर देती हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा हुआ हो। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई आसान टिप्स हैं, जिन्हें अगर अपनाया जाए तो इससे ग्रीन टी के टेस्ट को बेहतर बनाया जा सकता है। इससे फिर आपको ग्रीन टी को स्किप करने की जरूरत महसूस नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

सही तरह से बनाएं

Green Tea making tips as in

यह ग्रीन टी को बनाने का सबसे पहला स्टेप है, जो इसके टेस्ट को इफेक्ट करता है। कुछ महिलाएं पानी उबालते समय ही उसमें ग्रीन टी बैग्स डाल देती हैं। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। सबसे पहले आप पानी को उबालें और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद ही उसमें ग्रीन टी बैग डालें। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप ग्रीन टी बैग को लंबे समय के लिए पानी में ना छोड़ें। इससे भी चाय का स्वाद बिगड़ जाता है। आप दो मिनट से ज्यादा देर तक ग्रीन टी को पानी में नहीं रखना चाहिए।

ग्रीन टी की क्वालिटी पर करें फोकस

Green Tea

यूं तो आपको मार्केट में कई तरह की ग्रीन टी आसानी से मिल जाएंगी, लेकिन अगर आप अपनी चाय के टेस्ट के साथ किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहती हैं तो यह स्टेप बेहद महत्वपूर्ण है। कोशिश करें कि आप हमेशा हाई क्वालिटी ग्रीन टी में ही इनवेस्ट करें। यह थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन इनका स्वाद काफी अच्छा होता है।

अदरक या नींबू का इस्तेमाल

Green Tea making tips with lemon

अगर आप ग्रीन टी के फ्लेवर को एन्हॉन्स करना चाहती हैं तो ऐसे में अदरक या नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां अदरक आपकी चाय के स्वाद को बढ़ाता है, वहीं दूसरी ओर अपनी एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण यह आपकी दिनभर की थकान दूर करके आपको रिलैक्स महसूस करवाता है। वहीं दूसरी ओर आप अदरक के स्थान पर नींबू के रस व नींबू के स्लाइस भी यूज कर सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, थोड़ा सा शहद, रॉ शुगर या एक स्टीविया पत्ती को जोड़ने से इस ग्रीन टी में थोड़ी मिठास जोड़ने में मदद मिल सकती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें अंगूर की पत्तियों के सेहत से जुड़े कुछ अद्भुत फायदे

हर्ब्स का करें इस्तेमाल

Green Tea with herbs

यह भी एक तरीका है चाय के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ उसे अधिक हेल्दी बनाने का। मसलन, अगर आप चाहें तो इसमें ताजा पुदीना की पत्तियां व दालचीनी स्टिक को शामिल करें। मसलन, जब आप पानी उबाल रही हैं तो उस समय दालचीनी स्टिक को डाल सकती हैं या फिर बाद में पुदीना की पत्तियां डालने से इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

Recommended Video

ग्रीन आइस्ड टी करें ट्राई 

Green ice  Tea

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें आइस्ड टी पीना अधिक पसंद है तो ऐसे में आप ग्रीन टी को भी आइस्ड टी के रूप में पीकर अपने टेस्ट बड को शांत कर सकती हैं। इसके लिए ग्रीन टी के एक बैच को तीन गुना या चौगुना करें और सुबह इसे लेने के लिए रात भर ठंडा होने दें। अगली सुबह इसमें कुछ बर्फ डालकर सेवन करें। यह आपको भीतर से ठंडक प्रदान करेगी।  

इसे ज़रूर पढ़ें-दालचीनी की चाय पिएं और पाएं वेट लॉस के साथ स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik