भारतीय भोजन में दाल, रोटी, सब्जी के अलावा लोगों को दही खाना भी बेहद पसंद है। खाने के साथ दही खाने के कई लाभ भी हैं। आमतौर पर लोग नमक वाला या फिर मीठा दही खाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग दही का रायता बना कर भी खाते हैं। ऐसा करना और भी ज्यादा लाभदायक होता है क्योंकि दही के साथ एक और इंग्रीडिएंट शामिल हो जाता है। 

आपको बता दें कि रायता तरह-तरह का होता है। अमूमन लोग लौकी, खीरा, बूंदी और प्याज का रायता अपने नियमित आहार में शामिल कर लेते हैं। मगर कभी आपका मन, मुंह का स्वाद बदलने का करें तो आप पाइनएप्पल रायता भी ट्राई कर सकती हैं। 

पाइनएप्पल रायता घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है और यह मुंह के स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी कई तरह के लाभ पहुंचाता है। तो चलिए आज हम आपको पाइनएप्पल रायते से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Tips: हथेली पर मौजूद तिल के अच्‍छे और बुरे फल जानें

pineapple  raita  for  weight  loss tips

भूख को शांत करता है 

आपको बता दें कि दही ऐपेटाइज़र होता है। यदि दही के साथ आप पाइनएप्पल मिक्‍स करती हैं तो यह और भी बेहतर तरह से भूख को कंट्रोल (डाइट कम करने के 5 आसान टिप्‍स)कर सकता है। दरअसल, पाइनएप्पल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप एक कटोरी पाइनएप्पल का रायता खा लेती हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है।

वजन को करता है नियंत्रित 

अगर आपको अपना वजन कम करना है या उसे नियंत्रित करना है, तो आपको पाइनएप्पल का रायता खाना चाहिए। आप बेशक अपनी नियमित डाइट में इसे शामिल न करें, मगर मुंह का स्वाद बदलने और कुछ हेल्दी ट्राई करने के लिए आप हफ्ते में 1-2 बार इसे भोजन के साथ या मिड-डे मनचिंग को दूर करने के लिए खा सकती हैं। आपको बता दें कि पाइनएप्पल लिपिड ब्रेकडाउन को बढ़ाता है, जिससे मोटापा कम होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ऐसे चुकंदर, खीरे और टमाटर से बनाते हैं रायता

pineapple  raita  recipe curd

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है 

दही और पाइनएप्पल दोनों ही विटामिन-सी का बहुत ही अच्छा सोर्स हैं। दही में जिंक भी पाया जाता है, इसलिए कहा जा सकता है कि पाइनएप्पल का रायता शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। दही में अच्छे बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं, जो शरीर में खराब बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और किसी भी तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाते हैं। 

पाचन को रखता है दुरुस्त 

हम आपको यह बात पहले ही बता चुके हैं कि दही में कुछ ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। उनकी मौजूदगी के कारण शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इतना ही नहीं, यदि आप पाइनएप्पल का रायता (ट्राई करें ये नई 10 रायता रेसिपीज) खाती हैं तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन एंजाइम (Bromelain Enzyme) पाए जाते हैं, यह पाचन क्रिया को सुधारते हैं। 

benefits  of  eating  pineapple  raita recipe

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक 

दही में पहले से ही सोडियम मौजूद होता है, इसलिए आप इसमें नमक मिला कर यदि खाएंगी तो शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक पहुंचती है और इससे ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव आ जाता है। लेकिन आप दही में पाइनएप्पल डाल कर खाएंगी तो न आपको नमक डालने की जरूरत है और न ही आपको चीन का इस्तेमाल करना पड़ेगा। पाइनएप्पल में पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होती है। 

Recommended Video

नोट- अगर आपको पाइनएप्पल खाने से एलर्जी हो जाती है और उसे खाने के बाद मुंह में खुजली या सूजन आ जाती है, तो आपको पाइनएप्पल का रायता नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, प्रेग्‍नेंट महिलाओं को भी पाइनएप्पल का रायता नहीं खाना चाहिए। 

पाइनएप्पल के रायते से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो आप भी इस रायते को अपनी डाइट में शामिल करें। इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी सेहत से जुड़े आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock, Freepik