कैल्शियम से भरपूर हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें रोजाना दूध पीने के लिए कहते हैं। लेकिन कुछ लोग दूध का बहुत ज्‍यादा फायदा  लेने के लिए इसमें हल्‍दी, तुलसी, इलायची या बादाम मिलाकर पीते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी चीज लेकर आए हैं जिसे दूध में मिलाकर पीने से दूध के गुण कई गुणा बढ़ जाते हैं और इसे पीने से आप बुढ़ापे तक पूरी तरह से हेल्‍दी रह सकती हैं। आपको बता दें कि हम गोंद कतीरा की बाद कर रहे हैं। जो प्रोटीन, मिनरल्‍स से भरपूर होता है और दूध कैल्शियम और विटामिन्‍स से भरपूर होता है और अगर इन दोनों चीजों को मिलाकर दिया जाए तो फायदे तीन गुणा बढ़ जाते हैं।

इसे बारे में मुझे मेरी मां ने बताया है। वह रोजाना दूध में इसे मिलाकर पीती हैं। कुछ दिन दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से ही उनको खुद में बहुत बदलाव महसूस हुआ। उनका हडि्डयों में होने वाला दर्द कम हो गया, वह अब थकावट भी कम महसूस करती हैं और नींद कम आने की परेशानी भी दूर हो गई। साथ ही साथ उनका डाइजेशन सिस्‍टम भी पहले से दुरुस्‍त हो गया। आइए गोंद-कतीरा दूध में मिलाकर पीने के कुछ हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

milk with gond katira inside

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए

गोंद कतीरा में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गोंद कतीरा प्रेग्‍नेंट और ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आपने देखा होगा कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं ताकि उनके कमजोर शरीर में ताकत आ सकें।

मजबूत हड्डियां

milk with gond katira best for bones inside

एक उम्र के बाद ज्‍यादातर महिलाओं की बॉडी कैल्शियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है जिससे उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में महिलाओं को गोंद कतीरा को दूध के साथ लेना चाहिए। इससे बॉडी में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है, जिससे हड्डियां मजबूत रहती है।

ब्‍लड की कमी दूर करें

अगर आपकी बॉडी में ब्‍लड की कमी हैं तो गोंद कतीरे वाला दूध पीएं। क्‍योंकि इसमें गोंद कतीरा में प्रोटीन तथा फॉलिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है जो बॉडी में होने वाली ब्‍लड की कमी को दूर करता है। और ब्‍लड की कमी दूर होने से बॉडी में होने वाली थकावट भी दूर होती है।

कम नींद आने की परेशानी दूर करें 

नींद कम आने की परेशानी में रात को सोते समय गर्म दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीएं। इससे आपको बहुत ही अच्छी और गहरी नींद आएगी। इसके साथ ही इससे अनिद्रा की गंभीर समस्या भी दूर रहेगी।

अन्‍य फायदे

milk with gond katira best for immunity inside

  • पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीना चाहिए। इससे कब्ज और पेट की अन्य गंभीर समस्याएं भी दूर रहती है।
  • दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से तनाव भी पूरी तरह दूर रहता है। यह तनाव दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है।
  • प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा अन्य आवश्‍यक पोषक तत्व होने के कारण इस दूध का सेवन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है।
  • महिलाओं में पीरियड्स, पेट दर्द या फिर ल्यूकोरिया की समस्‍या भी इससे दूर होती है। यह झुर्रियों का भी सफाया करता है।

देर किस बात की आप भी दूध में इस चीज को मिलाकर पीएंगी तो लंबे समय तक रहेगी हेल्‍दी।