क्‍या आपने कैलोरी बढ़ने के डर से कुछ फूड्स से दूरी बनाकर रखी हैं? तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनमें कैलोरी मात्रा जीरो होती हैं। हालांकि ज्‍यादा कैलोरी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नहीं होती है। लेकिन थोड़ी मात्रा में कैलोरी की बॉडी जरूरत होती है, क्‍योंकि इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है और आप एक्टिव रहते हैं। लेकिन अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको कैलोरी से भरपूर फूड्स से बचना चाहिए। लेकिन थोड़ी मात्रा में कैलोरी लेना तो बनता हैं। आइए ऐसे 9 जीरो कैलोरी फूड्स के बारे में जानें।

हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं हैं कि जीरो कैलोरी फूड्स बहुत कम कैलोरी प्रदान करते हैं। लेकिन ऐसे फूड्स जो पहले से ही कैलोरी में कम होते हैं वास्‍तव में उम्‍मीद से कम कैलोरी प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकिआपकी बॉडी उन्हें पचाने के लिए एनर्जी का इस्तेमाल करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Diet Tips: रोजाना सिर्फ '2 भीगी' अंजीर खाने से '1 महीने' में दूर होंगी आपकी ये 7 बीमारियां

1. सेब 🍏

सेब सबसे ज्‍यादा पौष्टिक और सबसे फेमस फलों में से एक हैं। और कहा भी जाता है कि रोजाना एक सेब खाएं और बीमारियों को दूर भगाएं। एक कप सेब के स्‍लाइस में 57 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है।

2. आर्गुला 🥗

zero calorie foods weight loss inside

आर्गुला एक सरसों के स्वाद वाला एक पौधा है, जिसमें विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है - इसमें विटामिन बी, सी, ई, बीटा-कैरोटीन और विटामिन के होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एक आधा कप (10 ग्राम) आर्गुला में केवल 3 कैलोरी होती हैं।

3. शतावर 🍆

शतावर न केवल टेस्‍टी होता है, बल्कि इसमें बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी होते हैं। एक कप शतावरी में केवल 27 कैलोरी होती हैं और यह विटामिन के और फोलेट से भरपूर होता है।

4. अजमोद 🍠

अजमोद में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसमें नेचुरल रूप से कैलोरी कम पाई जाती है। कटे हुआ अजमोद के एक कप (110 ग्राम) में केवल 18 कैलोरी होती है।

5. ब्रोकली 🥦

zero calorie foods weight loss inside

ब्रोकली के बारे में शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। इसके फायदों के बारे में आज हर कोई जानता है। जी हां यह वजन कम करने में हेल्‍प करने के साथ-साथ कैंसर से लड़ने में भी मदद करती है। इसके 1 कप में सिर्फ 31 कैलोरी होती है।

6.खीरा 🥒

क्‍योंकि खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती हैं, इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं। एक आधा कप (52 ग्राम) में केवल 8 कैलोरी होती है।

7. हिमशैल सलाद 🥗

आज शायद हर कोई इसके बारे में जानता है। यह एक प्रकार का सलाद का है जो सफेद गोभी कांटे की तरह दिखता है। यह विटामिन के और ए से समृद्ध हैं। एक कप (72 ग्राम) में केवल 10 कैलोरी होती है।

8. चकोतरा 🍈

zero calorie foods weight loss inside

चकोतरा में मौजूद कुछ तत्‍व कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं और मेटाबॉल्जिम को बढ़ा सकते हैं। आधे चकोतरे में 52 कैलोरी होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खीरा खाने के बाद अगर पिया पानी तो हो जाएंगी बीमार, तुरंत बदलें अपनी ये आदत

9. तरबूज 🍉

देखते ही मुंह में पानी लाने वाले तरबूज में लगभग हर पोषक तत्व और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। पानी से भरपूर होने के कारण इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। एक कप तरबूज में 46 कैलोरी होती है।