छोटे आकार का लोंगन फ्रूट का स्वाद लगभग लीची की तरह ही होता है। लीची की ही प्रजाती का ये फल थाईलैंड, वियतनाम जैसे देशों में अधिक पाया जाता है। बात करें इसके पोषक तत्वों की तो इसमें एंटी- इंफ्लामेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं हालांकि लोंगन फ्रूट में लीची की तरह ही न्यूट्रिशनल वैल्यू होती हैं। क्योंकि इन दोनों फलों में कैलोरी और कार्ब्स कम होते हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।

बाहर से भूरे रंग का दिखने वाला लोंगन फ्रूट काफी छोटा होता है, हालांकि अंदर का हिस्सा सफेद और मुलायम होता है। इस फल में एक मिठास होने के साथ-साथ कसैला स्वाद भी होता है। विदेशी फल लोंगन के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

  • इम्यूनिटी बूस्टर

longan fruit eaten

लोंगन फ्रूट में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और इसमें पानी की तरह घुलनशील एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत को करने की क्षमता रखता है। विटामिन सी शरीर को फ्री रेडिकल के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है। वहीं स्ट्रांग इम्यूनिटी होने से किसी भी बीमारी से निपटा जा सकता है। इसके अलावा कमजोर इम्यूनिटी होने की वजह से सर्दी-जुकाम की समस्या हमेशा बनी रहती है।

  • पाचन में सुधार

digestion

कब्ज, एसिडिटी और अन्य पेट से जुड़ी समस्याएं अक्सर खराब डाइजेशन की वजह से होती हैं। लोंगन फ्रूट पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती हैं क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा यह आंत के बैक्टीरिया को सुधारने में भी मदद करती हैं, जिससे आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहता है। वहीं फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से पाचन से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

  • अनिद्रा का इलाज

insomnia

इन दिनों खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है। देर से सोने या फिर रातभर नींद नहीं आने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लोंगन फ्रूट में इस समस्या से लड़ने की क्षमता है। एक रिसर्च के अनुसार लोंगन फ्रूट में नींद की अवधि बढ़ाने की क्षमता है, इसके अलावा यह आपके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।  

इसे भी पढ़ें: अखरोट का सेवन शरीर के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे

Recommended Video

  • एंग्जाइटी की समस्या

stress relive

बात-बात पर घबराहट और बैचेनी एंग्जाइटी के संकेत हैं। समय पर इसका इलाज न किए जाने से इसका असर मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है। शोध के मुताबिक लोंगन फ्रूट में एंग्जाइटी की समस्या का इलाज है। कई लोग इसका सेवन चाय के रूप में भी करते हैं, जिससे एंग्जाइटी की समस्या कम होती है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मदद करता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव कम करने का काम करता है, जो आगे ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं ब्रोकोली के स्वास्थ्य से जुड़े ये अद्भुत फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

  • वेट लॉस में मददगार

weight loss process

लोंगन फ्रूट में कैलोरी और कार्ब्स दोनों ही कम होते हैं, यही वजह है कि यह वजन कम करने के लिए सहायक माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भूख को कम करने और वजन घटाने में मदद करता है। इस फल में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। यही वजह है कि एनीमिया को ठीक करने के लिए लोंगन के अर्क का उपयोग किया जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।