सर्दी के मौसम में बहुत सारे हेल्‍दी और पौष्टिक फूड्स देखने को मिलते हैं। हो सकता है कि आप सर्दियों के दिनों में पूरे दिन गरमा-गरम चाय या कैफीनयुक्त ड्रिंक का सेवन करना चाहें, लेकिन इस मौसम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको सर्दियों के कुछ स्‍पेशल फूड्स का सेवन करना चाहिए।

ताजे पत्तेदार साग से लेकर विटामिन-सी से भरपूर फूड्स तक, आपकी विंटर भोजन की थाली में से चुनने के लिए सर्दियों के फूड्स की एक विस्तृत विविधता है।

यदि आप सोच रहे हैं कि इस सर्दी के मौसम में अपनी डेली डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छा भोजन क्या होगा? तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हाल ही में, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर 5 विंटर फूड्स की लिस्‍ट शेयर की।

सर्दियों के मौसम के लिए 5 बेस्‍ट फूड्स

गन्ना

sugarcane winter foods

एक्‍सपर्ट की लिस्‍ट में सबसे पुराने डिटॉक्स फूड्स में से एक गन्ना है। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने पोस्ट में शेयर किया कि गन्ना लिवर को फिर से जीवंत करता है और सर्दियों की धूप में त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखता है।

सर्दियों के मौसम में गन्ने का रस पीना इसे अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है। गन्ने का रस फाइबर से भरपूर होता है, अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। साथ ही गन्ना शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है और आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों के सबसे खराब 15 दिनों में आपको हेल्‍दी रखेंगे ये सुपर फूड्स

बेर

Ber superfood

इसके बाद, एक्‍सपर्ट ने बेर के बारे में बताया। बेर इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद करता है। यह उन बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है जो सर्दियों के मौसम में अक्सर बीमार पड़ते हैं। इसके अलावा, बेर हमारे आहार की विविधता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

बेर का सेवन नाश्ते के रूप में किया जा सकता है या अपने फलों के सलाद के बाउल में जोड़ा जा सकता है। बेर विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं, सेल डैमेज को रोकते हैं। यह उम्र बढ़ने के साइन्‍स की उपस्थिति को रोकता है।

इमली

tamarind superfood

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि इमली एक बेहतरीन पाचक है, यहां तक कि इसके बीज भी छाछ के साथ मिलाने पर एक स्मैशिंग ड्रिंक बन जाते हैं। आप भी सर्दियों में अपने डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें।

इमली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और इसमें फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इमली का उपयोग प्राचीन काल से टैटरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम सामग्री के कारण रेचक के रूप में किया जा रहा है। 

यह अपने एंटीहिस्टामिनिक गुणों के कारण एलर्जी अस्थमा और खांसी से निपटने का एक प्रभावी तरीका है। यह विटामिन-सी का भी एक समृद्ध स्रोत है और सर्दी और खांसी को रोकने के लिए इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ावा दे सकता है।

आंवला

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

आंवला सर्दियों का राजा है। आंवला संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। आंवला का सेवन ऐसे ही किया जा सकता है या च्यवनप्राश, शर्बत या मुरब्‍बा के रूप में भी किया जा सकता है।

जी हां आंवला एक ऐसा सुपर फूड है, जो हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। आंवले की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसको कई तरह से खाया जा सकता है और पकाने पर इसके पोषक तत्‍व बरकरार रहते हैं। कुछ लोग आंवले का मुरब्बा, कुछ आंवले का जूस, चटनी या अचार बनाकर खाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में खाएं ऐसा सुपरफूड जिसका स्वाद भी हो बेमिसाल

Recommended Video

तिल गुल

एक्‍सपर्ट ने शेयर किया कि तिल गुल सर्दियों का व्यंजन है जिसमें आवश्यक फैट होता है। तिल गुल हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत अच्छा होता है।

तिल गुल एक पारंपरिक मिठाई है जिसे तिल और गुड़ के साथ बनाया जाता है। यह आमतौर पर 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर तैयार किया जाता है।

 

सर्दियों के मौसम के लिए रुजुता दिवेकर के स्‍पेशल फूड्स के बारे में आपके क्या विचार हैं? हमारे साथ हमारे फेसबुक पेज पर शेयर करें। ऐसी और आर्टिकल पढ़ने  के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।