हेल्दी डाइट लेने के लिए ये बहुत जरूरी है कि हम खाने का ही नहीं बल्कि पीने का भी ख्याल रखें। हमें लगता है कि ज्यादा समस्या सिर्फ खाने से ही होती है, लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो पाएंगे कि हम भले ही खाने के बारे में सोच लें और कुछ अच्छा खाएं, लेकिन हम पीने के लिए किसी भी तरह की ड्रिंक्स बिना सोचे समझे पी लेते हैं। एक साधारण सा सोडा भी हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचा सकता है ये शायद आपको पता नहीं होगा। 

आज हम तीन ऐसी ड्रिंक्स की बात कर रहे हैं जिन्हें अलग-अलग साइंटिफिक रिसर्च में सबसे खराब माना गया है। ये ड्रिंक्स हमारे लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होती हैं और साथ ही साथ अगर किसी गंभीर बीमारी से झूझ रहे हैं तो ये ड्रिंक्स ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। 

नोट: इस लिस्ट में हमने अलकोहल को शामिल नहीं किया है क्योंकि उसे लोग रोज़ाना नहीं पीते हैं और उसके खराब असर के बारे में पहले से ही जानते हैं। 

1. सोडा और कोल्डड्रिंक-

ये तो यकीनन हमारी लिस्ट में शामिल होना ही था। कोल्डड्रिंक और सोडा सेहत के लिए हानिकारक है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन कितना हानिकारक है क्या ये जानते हैं?

cold drink disadvantages

कोल्ड ड्रिंक को लेकर क्या कहती है रिसर्च?

2013 के अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश हुए मेटा एनालिसिस के मुताबित सिर्फ 1 ग्लास मीठा सोडा या कोल्डड्रिंक बच्चों और बड़ों में BMI बढ़ने और वजन बढ़ने का कारण हो सकते हैं। इसके साथ ही ये दांतों की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है क्योंकि इससे दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचता है। ये आपकी सेहत को इतना नुकसान पहुंचा सकती है जितना आप सोच भी नहीं करते। 

क्या हैं इसे रेगुलर पीने के नुकसान-

  • शरीर में शक्कर की मात्रा का बढ़ना
  • वजन बढ़ना
  • दांतों का खराब होना
  • पेट में एसिडिटी की समस्या होना
  • हार्ट के मरीजों के लिए बहुत नुकसानदेह
  • बच्चों को इसकी आदत पड़ जाना

इसे जरूर पढ़ें- शिल्पा शेट्टी खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए पीती हैं ये Detox ड्रिंक, जानें रेसिपी

2. स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक्स-

हो सकता है इसे इस लिस्ट में पाकर आप थोड़ा सा चौंक जाएं क्योंकि ऐसी ड्रिंक्स को शरीर में एनर्जी के लिए पिया जाता है। 

sports drinks disadvantages

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक को लेकर क्या कहती है रिसर्च? 

2014 में Obesity नाम के एक जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लड़कियों में 0.3 प्रतिशत और लड़कों में 0.33 प्रतिशत तक BMI बढ़ने की जिम्मेदार हो सकती हैं। इस स्टडी में 7559 लोगों पर टेस्ट किए गए थे और स्पोर्ट्स ड्रिंक न पीने वालों की तुलना में ये ज्यादा हो गया है। Depression & Anxiety नामक जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च जो 2020 मेम की गई थी वो कहती है कि एनर्जी ड्रिंक्स स्ट्रेस और डिप्रेशन के कारक हो सकते हैं।  

क्या हैं इसे रेगुलर पीने के नुकसान- 

  • डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं
  • एंग्जाइटी बढ़ सकती है
  • मोटापा बढ़ सकता है
  • शरीर के लिए हानिकारक है
  • पल्स रेट ज्यादा बढ़ सकती है 

इसे जरूर पढ़ें- ब्लड प्रेशर और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है अमरूद, जानें एक्सपर्ट की राय 

Recommended Video

3. चाय-कॉफी 

यहां पर हम दूध, शक्कर वाली चाय की बात कर रहे हैं जो रोज़ाना कई कप पी जाती है। चाय-कॉफी एक लिमिट में पीना अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर इसे आप ज्यादा पीते हैं तो ये बहुत नुकसानदायक हो सकता है।  

tea and coffiee

चाय को लेकर क्या कहती है रिसर्च? 

NCBI की एक रिसर्च कहती है कि बहुत ज्यादा चाय पीने से शरीर में आयरन की मात्रा कम हो जाती है। स्लीप साइकल के लिए चाय और कॉफी बहुत ज्यादा नुकसानदेह होती है और कैफीन और टैनिन के सारे खराब असर दिन में दो कप से ज्यादा चाय या कॉफी पीने से शरीर में होते हैं।  

क्या हैं इसे रेगुलर पीने के नुकसान- 

  • ज्यादा चाय या कॉफी पीने से स्लीप साइकल पर असर पड़ता है
  • ये पल्स रेट को बढ़ा सकती है
  • ज्यादा चाय या कॉफी पीने से शरीर में मोटापा बढ़ सकता है (अगर आप शक्कर के साथ लेते हैं)
  • ये डिप्रेशन की कारक हो सकती है 

ये सभी ड्रिंक्स हम अक्सर पीते हैं और इन्हें खराब नहीं मानते हैं, लेकिन असल में इसका असर बहुत ज्यादा हो सकता है। इन ड्रिंक्स को सीमित मात्रा में ही पिएं। चाय और कॉफी दिन में दो कप से ज्यादा न पिएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।