चाहे बर्थडे पार्टी हो या फिर शादी की सालगिराह, केक के बिना सेलिब्रेशन अधूरा ही होता है। हालांकि सेलिब्रेशन के लिए अक्सर महिलाएं बाजार से ही केक लाना पसंद करती हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि आप घर पर केक बनाती हैं, लेकिन वह उतना परफेक्ट नहीं बनता। ऐसे में काफी दुख होता है। अगर मेहनत करने के बाद भी आपका केक परफेक्टली ना बने तो आखिरकार आपको बाजार से केक मंगवाना पड़ता है।

वास्तव में, एक परफेक्ट केक पकाना एक कला है जो केवल कुछ ही मास्टर कर सकते हैं। अगर आप यह समझती हैं कि आपको केक बनाने की रेसिपी के बारे में पता है तो आप केक को परफेक्टली बेक कर लेंगी, तो यह सच नहीं है। केक को परफेक्टली बेक करने के लिए उसकी रेसिपी जानने के अलावा ऐसी कई छोटी-छोटी बातें जिन पर आपको ध्यान देना होता है। अगर आप इन टिप्स को नजरअंदाज करेंगी तो आपका केक तो बनेगा, लेकिन आपको बाजार जैसा टेस्ट नहीं मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आपको केक बेक करते समय ध्यान में रखना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: इन food myth पर भरोसा करने की ना करें गलती

सही आटे का चयन

useful baking hacks to make perfect cake at home inside.

हर तरह के आटे में कुछ मात्रा में ग्लूटन होता ही है, जिससे केक का टेक्सचर डिसाइड होता है। मसलन, अगर आप एक लाइट और एयरी केक बनाना चाहती हैं तो आपको all-purpose flour को चुनना चाहिए। वहीं अगर आप फर्म और डेंस केक बनाना चाहती हैं तो आपको bread flour को चुनना चाहिए।

फ्रेश इंग्रीडिएंट का चयन

useful baking hacks to make perfect cake at home inside

पुराना फूड या ओवर-राइप्ड फ्रूट आपके केक को वह फ्लेवर नहीं देंगे, जो आप वास्तव में चाहती हैं। इसलिए केक को बेक करते समय आप फ्रेश इंग्रीडिएंट्स का ही इस्तेमाल करें। खासतौर से, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा फ्रेश ही हो। 

Recommended Video

मापें सही तरह से

useful baking hacks to make perfect cake at home inside

बेकिंग करना वास्तव में इतना भी आसान है। इस दौरान आपको एक बात का खास ध्यान रखना होता है कि आप सभी चीजों का माप सही लें। आटा, चीनी, पानी, दूध, बेकिंग पाउडर, स्टार्च आदि सामग्री को सटीक अनुपात में लेना बेहद आवश्यक है। अनुचित माप के कारण आपका केक बहुत सूखा या नरम हो सकता है। इसलिए बेकिंग के दौरान अंदाज से सामान इस्तेमाल करने की जगह मापने वाले कप का उपयोग करें।

ओवन का तापमान

useful baking hacks to make perfect cake at home inside

बेकिंग के दौरान ओवन का तापमान एक बेहद महत्वपूर्ण  रोल अदा करता है। इसलिए यह जरूरी है कि आपको ओवन में बेकिंग केक का सही तापमान और समय पता हो। कभी भी केक को अंडर-बेक या ओवर-बेक न करें और बेक करने के लिए बैटर को अंदर रखने से पहले ओवन को प्रीहीट करना भी याद रखें।

इसे भी पढ़ें: मिल्क शेक और स्मूदी में होता है यह छोटा सा अंतर, जानिए


होने दें ठंडा

useful baking hacks to make perfect cake at home inside

केक बेक करना यकीनन एक बेहद ही धैर्य का काम है। जरा सी जल्दबाजी आपके पूरे केक को बिगाड़ सकती है। जैसे केक को ओवन से बाहर निकालने के बाद आप उसे पूरी तरह ठंडा होने दें। कम से कम एक घंटे के लिए केक को यूं ही छोड़ दें। अगर आप केक को सही तरह से ठंडा नहीं होने देंगी तो इससे दरारें बन सकती हैं या फिर फ्रोस्टिंग मेल्ट हो सकती हैं और आपका पूरा केक खराब हो सकता है। इसलिए केक को डेकोरेट करने से पहले कम से कम उसे एक घंटे के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

 Image Credit:(@freepik)