माइक्रोवेव ओवन आजकल हर घर में होता है। लेकिन लोग इसका इस्तेमाल या तो रोटी गरम करने के लिए करते हैं या सब्जी गरम करने के लिए। जबकि इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। यहां तक की आप इसमें बासी रोटी को भी गरम कर ताजी बना सकती हैं। ऐसा माइक्रोवेव ओवन को प्रीहीट या प्रीहीटिंग करके किया जा सकता है। कई महिलाओं को माइक्रोवेव के प्रीहीटिंग के बारे में मालूम नहीं है। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं तो आज ही यह आर्टिकल पढ़ें और माइक्रोवेव ओवन को अलग-अलग तरीकों से यूज़ करने के टिप्स जानें।  

माइक्रोवेव में प्रीहीटिंग टिप्‍स

माइक्रोवेव का अच्छी तरह से इस्तेमाल करने में एक ऑप्शन इसके प्रीहीटिंग का भी है। प्रीहीट बिल्कुल उसी तरह से है जैसे तवे पर रोटी रखने से पहले तवे को गर्म करते हैं या कड़ाही में सब्जी बनाने से पहले कड़ाही को गरम करते हैं। 

microvwave preheating tips inside

अब तो माइक्रोवेव के नए मॉडल्स में प्रीहीट का ऑप्शन भी अलग से होता है। ऐसे में आप बटन दबाकर माइक्रोवेव को प्रीहीट कर सकती हैं। अगर आप ओवन में कुछ पकाने वाली हैं या केक बेक करने वाली हैं तो पहले आप इसे प्रीहीट मोड में लगा दें। इससे सब्जी अच्छी बनेगी या केक अच्छे से बेक होगा। (Read More: जानिए ऐसे माइक्रोवेव हैक्स, जिनसे किचन का काम हो जाए बेहद आसान)

बासी रोटी बनेगी ताजी

इसी तरह अगर रात की रोटी को सुबह आप ओवन में गर्म करके खाती हैं तो इसे डायरेक्ट ओवन में ना रखें। इससे रोटी केवल गरम होगी। उसका बासीपन नहीं जाएगा। 

microvwave preheating tips inside

रोटी के बासीपन को दूर करने के लिए ओवन को प्रीहीट कर के यूज़ करें। प्रीहीट से ओवन गर्म हो जाएगा। फिर कम तापमान में रोटी को ओवन में रखें। इससे रोटी अंदर से गरम होगी और ताजी स्वाद देगी। 

कितने देर करें प्रीहीट

अब जरूरी सवाल है कि ओवन को कितने समय तक खाली चलने दें। यह इस पर निर्भर करता है कि माइक्रोवेव को कितने डिग्री सेल्सियस तक हीट करना है। इसे आप ऐसे समझें, अगर आपको कोई केक 400 F (फरेनहाइट) यानी 200 डिग्री सेल्सियस तापमान पर बेक करनी है तो माइक्रोवेव को 5-7 मिनट तक प्रीहीट करें। इससे ओवन पूरी तरह से गरम हो जाएगा और केक अच्छी तरह से बेक होगा। क्योंकि जब आप ओवन को शुरू करते ही उसमें केक रख देती हैं तो शुरू के तापमान में ओवन खुद को गरम करने में ही ले लेता है। जिसके कारण अंत में केक अच्छे से बेक नहीं होता है। 

इसलिए केक को अच्छी तरह से बेक करने और सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए ओवन को प्रीहीट करना जरूरी होता है। 

Recommended Video