हर महीने में किसी खास जगह पर घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर साल के शुरुआत यानि जनवरी के महीने में घूमने का एक अलग ही जोश हर किसी में रहता है। नए साल के आगाज के लिए काउंटडाउन भी शुरू हो चूका है। ऐसे में घूमने के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए हर सैलानी किसी बेहतरीन डेस्टिनेशन की तलाश में रहते हैं, जहां वो खूब एन्जॉय भी कर सके और कुछ शांति के पल भी गुज़र सके। अगर आप भी जनवरी के महीने में अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गुमनाम और बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जनवरी में घूमने का प्लान बना सकते हैं।

कलिम्पोंग 

best places to visit in january month kolkata inside

पश्चिम बंगाल की एक ऐसी खूबसूरत जगह जिसके बारे में सैलानियों को बहुत कम ही मालूम हो। शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी में बसी कलिम्पोंग जगह जनवरी के महीने में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। मनोरम घाटी, बौद्ध मठों और प्राचीन चर्च के लिए भी यह जगह प्रसिद्ध है। इस जगह को पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वी भारत की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक घूमने के लिए माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये प्लेसेस

औली 

best places to visit in january month aulli inside

वैसे तो उतराखंड में घूमने के लिए बहुत जगहे हैं, लेकिन वहां घूमने का क्या फायदा जहां अक्सर भीड़-भाड़ रहती हो। क्यूं न, इस बार साल के शुरुआत में कुछ ऐसी जगह घूमने पहुंचा जाए जो बिल्कुल शांत और प्रकृति के करीब हो। औली जनवरी के महीने में देश भर के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। जनवरी के महीने में औली में काफी बर्फ़बारी होती है जिस वजह से भी यहां सैलानी जनवरी के महीने में घूमना पसंद करते हैं, खासकर कपल्स।

Recommended Video

कुर्ग 

best places to visit in january month croog inside

कर्नाटक राज्य में स्थित कुर्ग दक्षिण भारत के साथ-साथ भारत का एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह जगह खूबसूरत वादियों के लिए पुरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध है, शायद इसलिए भी इस पर्यटन स्थल को भारत के स्कॉटलैंड के नाम से जाना जाता है। अगर आप इस जनवरी, साउथ में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां घूमने के लिए ज़रूर पहुंचें। चाय, काफी, घने जंगलो और झरनों के लिए भी यह जगह प्रसिद्ध है।

इसे भी पढ़ें: Happy New Year 2021: भारत की इन बजट फ्रेंडली जगहों पर मनाएं नए साल का जश्न

गुलमर्ग 

best places to visit in january month gulmarg inside

जनवरी में घूमने के लिए जम्मू-कश्मीर में किसी जगह के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो बिना सर्च किए आप गुलमर्ग घूमने के लिए पहुंच जाएं। समुद्र तल से लगभग 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग भारत का बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। बर्फ से ढके पहाड़, आकर्षक पर्वत और सदाबहार वन जनवरी में दोस्तों और कपल्स के घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है, शायद इसलिए गुलमर्ग को धरती पर स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है।

नोट: कोरोना महामारी में घूमने से पहले सभी सावधानियों पर ज़रूर ध्यान दें और साथ में सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइन्स को भी ध्यान में रखें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@maashreeholidays.in,mages.herzindagi.info)