खटाई का इस्तेमाल खाने में अक्सर किया जाता है। चटनी, दाल, सब्जी आदि डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए अक्सर खटाई का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इसे अपने घर में हमेशा स्टोर कर के रखते हैं। बता दें कि खटाई कच्चे आम को सुखाकर बनाया जाता है, और इसे आसानी से लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, कभी-कभार रखरखाव सही नहीं होने की वजह से यह खराब भी हो जाते हैं। यही नहीं इनमें छोटे-छोटे सफेद कीड़े भी लग जाते हैं।

कीड़े लगने के बाद खटाई इस्तेमाल के योग्य नहीं रहती और साफ करने के बाद भी इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। खटाई को आप चाहे तो एक साल तक स्टोर कर सुरक्षित रख सकती हैं, लेकिन इसके लिए तरीका खास होना चाहिए। वहीं समय-समय पर खटाई को धूप दिखाते रहना चाहिए इससे कीड़े लगने का डर नहीं रहता और लंबे समय खराब नहीं होता। तो चलिए जानते हैं लंबे समय के लिए खटाई को कैसे स्टोर कर सकते हैं।

घर पर बनाएं खटाई

dry mango slice

मार्केट से खरीदी गई खटाई में कीड़े जल्द लग जाते हैं, इसलिए घर के बने कटाई को स्टोर करें। इसके लिए कच्चे आम को छोटे -छोटे या फिर मीडियम साइज के टुकड़ों में काट लें और उसमें नमक लगाकर धूप में सुखाएं। जब अच्छी तरह सूख जाए तो किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर स्टोर करें। ध्यान रखें कि खटाई को दो दिन तक तेज धूप में सुखाना। जब भी इस्तेमाल करने वाली हों, उसे पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: दही हो गई है खट्टी तो ऐसे करें इस्तेमाल, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद

खटाई होने लगे खराब

खटाई को जब भी स्टोर करें बीच-बीच में उसे चेक करते रहें। अगर खटाई में किसी भी तरह के कीड़े नजर आ रहा हैं तो उसे पहले पानी में रिंस कर लें। इसके लिए सबसे पहले पानी को उबाल लें और उसमें थोड़ा नमक डाल दें। अब खटाई को उबले हुए पानी में डाल दें और हल्के हाथों से बिना रगड़े साफ कर एक बाउल में निकाल लें। अब बाउल में थोड़ी हल्दी डाल दें और उसमें खटाई को मिक्स कर दें। इसके बाद एक कपड़े को फैलाएं और उस पर खटाई को फैला दें। खटाई को दो दिन तक सुखाना है, जब तक कि यह पूरी तरह से ड्राई ना हो जाए।

खटाई को चींटी से बचाएं

dried mango aldi

खटाई में चींटी भी लगने लगती हैं, ऐसे में उसे बचाने के लिए जार में साबुत लाल मिर्च डाल दें। खटाई के साथ लाल साबुत मिर्च को मिक्स कर स्टोर करें। ऐसा करने से चींटी जार के अंदर नहीं आएगी। आप चाहें तो इसके साथ कुछ ब्लोटिंग पेपर को डाल सकती हैं। ब्लोटिंग पेपर खटाई में नमी नहीं पैदा होने देगी। दरअसल, नमी की वजह से भी खटाई खराब होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: शुद्ध हल्दी का पाउडर घर पर बनाने के तरीके आप भी जानें

Recommended Video

प्लास्टिक जिम बैग में करें स्टोर

अगर आपके पास कांच का जार नहीं है तो उसे जिप बैग या फिर प्लास्टिक के डिब्बे में भी स्टोर किया जा सकता है। हालांकि, इसमें स्टोर करने से पहले खटाई को कागज या फिर ब्लोटिंग पेपर से रैप कर दें और फिर उसे प्लास्टिक के डिब्बे या फिर जिप बैग में ट्रांसफर करें। वहीं इसे फ्रिज या फिर ठंडी जगह रखने के बजाय नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर में रखें। ऐसा करने से यह जल्दी खराब नहीं होंगे।

 

इन टिप्स की मदद से आप लंबे समय तक खटाई को स्टोर कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।