• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Summer Solstice Day 2022: अद्भुत Sunrise का नजारा देखना है तो भारत की इन जगहों पर पहुंचें

भारत इन जगहों पर Sunirse का नजारा देखकर आप भी मग्न हो जाएंगे। बिना देर किए आप भी यहां पहुंचे।
Published -20 Jun 2022, 14:45 ISTUpdated -20 Jun 2022, 19:16 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -20 Jun 2022, 14:45 ISTUpdated -20 Jun 2022, 19:16 IST
Next
Article
best places to see sunrise in india in hindi

21 जून यानी सबसे लंबा दिन। साल के सबसे लंबे दिन का इंतज़ार लगभग हर कोई करता है। इस खास दिन को कई लोग इंजॉय करने के लिए घूमने भी निकल जाते हैं। क्योंकि वो जानते हैं कि शाम तक तो घर पहुंच ही जाएंगे। इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कई लोग सूर्योदय देखने के लिए एक दिन पहले ही घर से निकल जाते हैं। इस दिन सूर्योदय का नज़ारा भी काफी देर तक रहता है। खासकर पहाड़ी जगहों या लेक के किनारे सूर्योदय का नज़ारा देखते ही बनता है। ऐसे में अगर आप भी समर सोलस्टाइस दिन यानी सबसे लंबे दिन को अद्भुत सूर्योदय का नज़ारा का देखना चाहते हैं तो भारत की इन बेहतरीन जगहों पर जा सकते हैं।

जॉर्ज एवरेस्ट हाउस 

best places to see sunrise in india masoori inside.

उत्तराखंड राज्य के मसूरी में मौजूद जॉर्ज एवरेस्ट हाउस देश में सबसे शानदार सूर्योदय का दृश्य प्रस्तुत करता है। अगर आप एक नहीं बल्कि कई अद्भुत दृश्य और सुबह की महिमा का गवाह बनना चाहते हैं और फिर उगते सूरज की खूबसूरती देखने और तस्वीर लेने के लिए यहां जा सकते हैं। मसूरी से आप यहां टैक्सी का बाइक भाड़े पर लेकर जॉर्ज एवेरेस्ट हाउस जा सकते हैं और सनराइज़ का पूरा मज़ा उठा सकते हैं। (मसूरी की बेहतरीन जगहें)

इसे भी पढ़ें: गुड़गांव के बगल में मौजूद इन खूबसूरत हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर

शिलांग लेक

best places to see sunrise in india meghalay inside

शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के नॉर्थ-ईस्ट में सबसे पहले सूर्योदय होता है। ऐसे में अगर आप नॉर्थ-ईस्ट के किसी स्थान पर उगते सूरज की अद्भुत नज़ारा देखना चाहते हैं तो फिर आपको मेघालय में मौजूद शिलांग लेक ज़रूर पहुंचना चाहिए। सूरज की पहली किरण पड़ते ही लेक की चमक इंसान को मग्न कर देती है। यहां आप खूबसूरत पहाड़ों के बीच मस्ती और धमाल भी का सकते हैं।

Recommended Video

पोनमुडी

best places to see sunrise in india keral inside

अद्भुत सूर्योदय की बात हो और किसी दक्षिण भारतीय स्थल के बारे में जिक्र न हो ऐसे बहुत कम ही देखा जाता है। वैसे तो केरल की लगभग हर जगह सूर्योदय के लिए फेमस है लेकिन सबसे अधिक सैलानी पोनमुडी ही पहुंचते हैं। यहां की खूबसूरत वादियां और नज़ारा देखने के लिए लोग एक से दो दिन पहले ही पहुंच जाते हैं। कहा जाता है कि सूरज की पहली किरण पड़ते ही यहां की प्राकृतिक भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता से आंख हटाने का मन नहीं करता है।  

इसे भी पढ़ें: चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 494 किमी है दूर

आगरा 

best places to see sunrise in india agara inside

आगरा का नाम सुनते ही आप समझ गए होंगे कि किस जगह की बात हो रही है। जी हां, हम ताजमहल की बात कर रहे हैं। ताजमहल के बारे में कहा जाता है कि सूर्योदय और सूर्यास्त की हल्की किरणों के बीच ताजमहल का जिसने भी दीदार किया वो शायद भी कभी नज़ारा को भूल पायेगा। ऐसे में अलग आप भी 21 जून के दिन सूर्योदय का अद्भुत नजारा देखना चाहते हैं आगरा जा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।