• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बेहद अनोखा है पॉड होटल, कम खर्च में मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

भारत की इन जगहों मौजूद पॉड होटल का बेहतरीन लुत्फ़ उठाना है तो आप भी यहां ज़रूर पहुंचें। इसके बारे में जानें।
author-profile
Published -06 Jun 2022, 18:20 ISTUpdated -06 Jun 2022, 21:11 IST
Next
Article
about pod hotels in india for stay with comfort in hindi

एक मसय था जब बड़े शहरों में रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डा पर रात गुजारने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करता पड़ता था। यहां रुकने या कुछ देर आराम करने के लिए दूर जाना होता था या उसके लिए अधिक खर्च करने पड़ते थें। लेकिन कुछ वर्षों में इस परेशानी को दूर किया जा चुका है। इस परेशानी का समाधान है 'पॉड होटल' जिसे कई लोग कैप्सूल रूम के नाम से भी जानते हैं।

जी हां, विदेशों की तर्ज पर अब भारत के कई हिस्सों में पॉड होटल/कैप्सूल रूम को देखा जा चुका है। अब लोग आराम से और अधिक खर्च किए बिना पॉड होटल में रूक सकते हैं। आपको बता दें कि विशेष साइज़ के कारण ही इसका नाम पॉड होटल/कैप्सूल रूम रखा गया है। इसमें वो सब सुविधाएं मौजूद हैं जिसे एक व्यक्ति या महिला खोजती है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

कैप्सूल रूम, दिल्ली हवाई अड्डा 

pod hotels in india for stay with comfort Inside

अगर आप दिल्ली में पॉड होटल का अनुभव लेना चाहते हैं तो फिर आपको जब भी दिल्ली हवाई अड्डा रात गुजारनी हो तो आप यहां पहुंच सकते हैं। दिल्ली हवाई अड्डे पर मौजूद इस कैप्सूल रूम में मुफ्त वाई-फाई का भी लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि एयर कंडीशनर पॉड कैप्सूल के अंदर टीवी, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट की सुविधा भी मौजूद हैं। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर भी इसका निर्माण किया गया है, जिसे महिलाएं भी काफी पसंद कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: शिमला में मौजूद इन गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

पॉड रूम, मुंबई सेंट्रल स्टेशन   

pod hotels in india for stay with comfort Inside

मुंबई सेंट्रल स्टेशन के पास मौजूद पॉड रूम लगभग 3 हज़ार वर्ग फुट में क्षेत्र में है। आपको बता दें कि क्लासिक पॉड्स, प्राइवेट पॉड्स और महिलाओं के लिए अलग पॉड शामिल किये गए हैं। महिलाओं की पॉड होटल में कुछ विशेष यंत्र लगे हुए हैं जिसे दबाने से सुरक्षाकर्मी पहुंच जाते हैं। आपको बता दें कि पॉड रूम्स में इंटीरियर लाइट, के साथ स्मोक डिटेक्टर और डीएनडी इंडिकेटर की सुविधा भी मौजूद हैं। (पहाड़ों में मौजूद इन सरकारी गेस्ट हाउस में रूकें

लेडिज पॉड (महिलाओं के लिए)

pod hotels in india for stay with comfort Inside

जी हां, मुंबई हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और ऊटी आदि जिस शहरों में पॉड रूम मौजूद है वहां रूम्स केवल महिलाओं के भी लिए बनाए गए हैं। यहां अमूमन सिंगल बेड पॉड ही है। इसमें अन्य पॉड की तरह टीवी, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट की सुविधा भी मौजूद है। क्लासिक पॉड, प्राइवेट पॉड, सूटेड पॉड और लेडिज पॉड में से आप किसी को बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि पॉड में कस्टमर को वेक अप सर्विस भी प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ें: अब ट्रेन में मिल सकेगा 'सात्विक' खाना मगर रेलवे का यह नया नियम आप पर पड़ेगा भारी

पॉड रूम इन देशों में आम है 

pod hotels in india for stay with comfort Inside

जी हां, विदेश के तर्ज पर ही भारत में इसे स्टार्ट किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जापान, रूस, अमेरिका, यूके, निदरलैंड, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में पॉड रूम आम बात है। भारत में मौजूद पॉड रूम को आप लगभग 3 हज़ार से लेकर 4 हज़ार के अंदर बुक कर सकते हैं। हालांकि, जब इसकी शुरुआत हुई थी तो रूम बुक के लिए 1200 या 1500 रुपये लगते थें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.insider,alicdn)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।