• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शिमला में मौजूद इन गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

शिमला में मौजूद इन किफायती गेस्ट हाउस में ठहरकर आप भी कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं।
Published -03 Jun 2022, 13:14 ISTUpdated -03 Jun 2022, 14:46 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -03 Jun 2022, 13:14 ISTUpdated -03 Jun 2022, 14:46 IST
Next
Article
best guest house in shimla to stay in hindi

जून-जुलाई के महीने में भारत के मैदानी हिस्सों में बहुत गर्मी पड़ती है। इसलिए सभी लोग पहाड़ों की तरफ घूमने का प्लान बनाते हैं। स्कूल और कॉलेज में गर्मी की छुट्टियां होने की वजह से भी कई लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते रहते हैं। खासकर अगर जगह पास में हो तो लोग परिवार के साथ एक दिन पहले भी घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन जब लोग परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकलते हैं तो उन्हें रूम बुक करने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

ऐसे में अगर आप शिमला में घूमने का प्लान बना रहे हैं और सस्ते में ठहरकर शिमला की वादियों में घूमना चाहते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको सस्ते गेस्ट हाउस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बहुत कम पैसे में बुक करते हैं और गेस्ट हाउस में ठहरकर शिमला में मस्ती और धमाल कर सकते हैं।

आमंत्रण होम स्टे (Aamantran Homestay)

best guest house in shimla to stay inside

शिमला टॉय ट्रेन रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर मौजूद आमंत्रण होम स्टे एक ऐसी जगह है जहां आप बहुत कम खर्चे में आसानी से रुक सकते हैं। यहां आप एक रूम लगभग 3-4 सौ रुपये में बुक कर सकते हैं। अगर आपको पहाड़ों का व्यू लेना है तो आप अपने अनुसार भी रूम बुक कर सकते हैं। इस होम स्टे में आप हिमाचली भोजन से लेकर पंजाबी आदि व्यंजन का भी स्वाद चख सकते हैं। 

पत्ता-अंडर रेल ब्रिज के पास, आनंदपुर रोड, शिमला-173219

इसे भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इस पॉपुलर जगह जरूर घूमने पहुंचे

एक्सोटिक नेचुरल्स गेस्ट हाउस (Exotic Naturals Guest House)

guest house in shimla to stay is

शिमला में घूमने, खाना खाने और रुकने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है लोअर बाज़ार। कहा जाता है कि जून-जुलाई में यहां रुकने के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आपको दिन भर घूमना और सिर्फ रात भर रुकना है तो फिर यह गेस्ट हाउस आपके लिए बेस्ट हो सकता है। एक अनुमान के तहत एक व्यक्ति का किराया लगभग 300 रुपये लगते हैं। यहां कमरा शेयरिंग बेसिस पर भर भी मिलता है। (चौकोरी हिल स्टेशन)

पत्ता-लोअर बाजार, शिमला-171001

सर्किट हाउस (Circuit House)

best guest house in shimla to stay inside

अगर आपको सस्ते से सस्ते में शिमला जैसी जगह रुकना है तो आपको सर्किट हाउस में रुकना चाहिए। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक सरकारी गेस्ट हाउस है जहां सस्ते में रुक सकते हैं। यहां आप लगभग 300 रुपये में रूक सकते हैं। सिंगल रूम या डबल रूम भी बुक कर सकते हैं। (मोरनी हिल्स) अगर आप परिवार के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां आप बहुत कम खर्चे से रुक सकते हैं। 

पत्ता-रामपुर बुशहर, शिमला - 172001

Recommended Video

पंचायत भवन (Panchayat Bhawan)

best guest house in shimla to stay inside

वैसे तो शिमला बस स्टैंड के आसपास रुकने के लिए ऐसी कई जगहें हैं जहां आप बहुत कम खर्चे से रुक सकते हैं। लेकिन अन्य जगह के मुकाबले अगर आपको सस्ती जगह रुकना है तो आपको पंचायत भवन स्टे कर सकते हैं। (Government guest house in shimla) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंचायत भवन एक सरकारी गेस्ट हाउस है जहां 300-400 रुपये में बुक कर सकते हैं।

पत्ता-बस स्टैंड के पास, शिमला - 171002 

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों में मौजूद इन सरकारी गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं


इन जगहों पर भी स्टे कर सकते हैं 

इन सभी जगहों के अलावा ऐसी और भी कई गेस्ट हाउस है जहां आप बहुत कम खर्च में रुक सकते हैं। BPCL Guest House, सनराइज गेस्ट हाउस, तारा व्यू गेस्ट हाउस और ग्रीन वैली होम स्टे आदि जगहों पर भी आप बहुत कम खर्च में रुक सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।