• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पहाड़ों में मौजूद इन सरकारी गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

इन हिल स्टेशन में मौजूद सरकारी गेस्ट हाउस में रुक कर आप बहुत कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं।
Published -29 May 2022, 14:53 ISTUpdated -29 May 2022, 15:09 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -29 May 2022, 14:53 ISTUpdated -29 May 2022, 15:09 IST
Next
Article
government guest house in hill station

गर्मियों के मौसम में पहाड़ों पर घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। जून-जुलाई के महीने में भारत के मैदानी हिस्सों में बहुत अधिक गर्मी पड़ती है इसलिए सभी लोग पहाड़ों की तरफ घूमने का प्लान बनाते हैं। खासकर अगर पहाड़ी जगह पास में हो तो लोग एक दिन पहले भी घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन कई बार जब सैलानी घूमने के निकलते हैं तो उन्हें रूम बुक करने के लिए अधिक पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको होटल के लिए अधिक पैसे नहीं देने होंगे।

जी हां, इस लेख में हम आपको कुछ सरकरी गेस्ट हाउस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से बहुत ही काम पैसे में बुक कर सकते हैं और पहाड़ी जगहों पर भरपूर धमाल मचा सकते हैं। अगर आप जब भी इन हिल स्टेशन पर घूमने के लिए पहुंचे तो इन सरकारी गेस्ट हाउस को ज़रूर बुक करें। आइए जानते हैं।

मैक्लोडगंज (McLeodGanj)

government guest house in hill station to stay Inside

हिमाचल प्रदेश में मौजूद मैक्लोडगंज एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस जगह की शांति और मनमोहक दृश्य सैलानियों के लिए स्वर्ग के सामान है। (McLeodGanj famous places) यहां की हसीन वादियों में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप आसानी से यहां मौजूद सरकारी गेस्ट हाउस को सस्ते में बुक करके कुछ दिन रुक सकते हैं। pwd गेस्ट हाउस के साथ-साथ दलाई लामा रेस्ट हाउस में आप रूम बुक करके रुक सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 494 किमी है दूर

चौकोरी हिल स्टेशन (Chaukori)

government guest house in hill station to stay Inside

उत्तराखंड घूमने के लिए सबसे अधिक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि शहरों के लोग पहुंचते हैं। उत्तराखंड में मौजूद चौकोरी एक ऐसी जगह है जहां सबसे अधिक सैलानी पहुंचते हैं। लेकिन यहां रुकने के लिए कई लोग एक रूम के लिए लगभग 2 हज़ार से भी अधिक पैसे खर्च करते हैं। ऐसे में अगर आप चौकोरी हिल स्टेशन घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां मौजूद केएमवीएन नाम का एक सरकारी गेस्ट हाउस है जहां आप लगभग 7-8 रुपये के अंदर रूम बुक करके रूक सकते हैं।

Recommended Video

काजा (Kaza)

government guest house in hill station to stay Inside

हिमाचल प्रदेश में किसी जगह जन्नत मौजूद है तो काजा उसमें से एक है। अद्भुत खूबसूरती और ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ इस जगह की पहचान है। सर्दी हो या गर्मी का मौसम, काजा में घूमने का लगभग सभी का सपना होता है। यहां अधिक भीड़ होने के चलते रूम के लिए भी अधिक पैसे देने पड़ जाते हैं। ऐसे में काजा में मौजूद न्यू सर्किट गेस्ट हाउस में आप बहुत कम पैसे में रूम बुक करके भरपूर मस्ती और धमाल कर सकते हैं। यहां हज़ार रुपये के अंदर रूम मिल जाते हैं।  

इसे भी पढ़ें: विकास नगर की इन हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 267 किमी है दूर

औली (Auli)

government guest house in hill station to stay Inside

औली हिल स्टेशन उत्तराखंड का स्वर्ग माना जाता है। सर्दी का मौसम हो या गर्मी का मौसम, सबसे अधिक सैलानी यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां अधिक भीड़ होने के कारण होटल के लिए भी अधिक पैसे देने पड़ते हैं। ऐसे में अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो सरकारी गेस्ट हाउस बुक करके बहुत कम पैसे में मस्ती-धमाल कर सकते हैं। (Best places to visit in Auli) औली में मौजूद विकास नगर गेस्ट हाउस में आप बहुत कम पैसे में रूम बुक कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको एक महीना पहले ही रूम बुक कर लेना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@wiki,himchal,uk)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।