दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो रोमांच पसंद करते हैं। उनको चीजों को अलग तरीके से करने में मजा आता है। बहुत सारी लड़कियां ऐसी हैं जो बाइकिंग करना बेहद पसंद करती हैं और वह किसी भी जगह की यात्रा के लिए कार या बस का सहारा नहीं लेती। वे बाइकिंग का हुनर दिखाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देतीं। अगर आपको भी बाइक पर लंबी दूरी तय करने का शौक है तो चलिए हम आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप अपने इस टैलेंट को आजमा सकती हैं। यह रास्‍ते दुनिया के सबसे खूबसूरत रास्‍ते हैं, जहां आप बाइकिंग का मजा ले सकती हैं।

दिल्ली से लेह का सफर

बाइकिंग का सबसे फेमस ट्रिप है दिल्ली से लेह। बाइक से घुमने का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में इसी ट्रिप का ख्‍याल आता है। यह पोपुलर ट्रिप्स में सबसे टॉप पर है। इस यात्रा के बीच में रास्‍तों में आने वाले चेलेंज रोमांच पसंद लोगों का दिल जीत लेते हैं। हैरानी से भरा यह सफर बेहद खतरनाक भी है। अगर आप दिल्ली से लेह बाइक से जाना चाहती हैं तो आपको अपने हाथ में थोड़ा ज्‍यादा वक्‍त लेकर चलना होगा, क्‍योंकि इस सफर में आपको कम से कम पद्रंह दिनों का समय लगेगा।

 places you should visit if you enjoy bike ride inside

इसे जरूर पढ़ें: इन शहरों में स्थित है देश के सबसे प्रसिद्ध दरगाह, इनके बारे में जानें

मुंबई से गोवा का सफर

बाइकिंग के शौकीन लोग मुंबई से गोवा (साउथ गोवा घूमने के लिए जानें ये 5 चीज़ें) की ट्रीप का मौका कभी हाथ से जाने नहीं देते। मुंबई से गोवा के बीच बाइक से सफर आपके यादगार सफरों में से एक होगा। इस रास्‍ते पर किए गए अनुभवों को आप पूरी जिंदगी याद रखेंगी। अगर हो सके तो बरसात के मौसम में इस ट्रिप को प्‍लान करें। मुंबई से गोवा की दूरी पांच सौ नब्‍बे किलोमीटर है और इस सफर को तय करने में कम से कम दस से बारह घंटे का समय लगता है।

Recommended Video

शिमला से स्पीति वैली का सफर

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों का मजा लेना है तो निकल पड़े बाइक से। इसके लिए आप शिमला से स्पीति वैली का रास्‍ता चुन सकती हैं। इस रास्‍ते पर बाइक से घुमने का मजा ही कुछ और है, यही वजह है कि भारी संख्‍या में बाइकर्स इस सफर पर निकल पड़ते हैं। शिमला की हरियाली से निकलकर बर्फ की चादरों में लिपटे पहाड़ों को देखते हुए इस सफर को तय करना एक शानदार अनुभव है। शिमला (टॉय ट्रेन से देखें शिमला की खूबसूरती) से स्पीति वैली की ओर जाने वाली सड़क बेहद खतरनाक है, इसलिए इस रास्‍ते पर बाइक चलाना बेहद मुश्किल भरा काम है। अगर आप इस ट्रिप पर जाने के बारे सोच रही हैं तो पहले अपने बाइकिंग के हुनर को थोड़ा और मजबूत करें, नहीं तो यह रास्‍ता आपको मुश्किल में डाल सकता हैं।

 places you should visit if you enjoy bike ride inside

 

भलुकपोंग से तवांग का सफर

अगर आप भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों में अपनी बाइकिंग कला का प्रदर्शन करना चाहती हैं तो भलुकपोंग से तवांग का रास्‍ता चुनें। यह रास्‍ता आपको एक खूबसूरत दुनिया की ओर लेकर जाता है। अगर आप एक शानदार बाइक ट्रिप की तलाश में हैं तो यह तलाश आपकी यहां आकर पूरी होती है।

 places you should visit if you enjoy bike ride inside

इसे जरूर पढ़ें: जानें देश के सबसे अमीर मंदिर के बारे में कुछ रोचक बातें

सिलीगुड़ी से युक्सोम का सफर

खूबसूरत पहाड़ों से सजे भारत के पूर्वी भाग की सैर करनी है तो निकल पड़ें अपनी बाइक से सिलीगुड़ी से युक्सोम के सफर पर। यह रास्‍ता दार्जिलिंग और सिक्किम को जोड़ता है और बाइक की सवारी के लिए सबसे बेहतर ऑप्‍शन है। कंचनजंगा के करीब से होकर गुजरने का यह अनुभव पूरी जिंदगी आपको रोमांचित करेगा। खूबसूरत पहाड़ों और हरे-भरे पड़ों से सजे इस ट्रिप पर आप दौबारा जरूर जाना चाहेंगी। इस ट्रिप (सान्या मल्होत्रा के अकेले ट्रेवल के किस्से) में आपको कलिम्पोंग और  गंगटोक जैसे शहर मिलेंगे, इनकी संस्कृति को समझने के लिए यहां जरूर रूकें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (images.thrillophilia.com,indianexpress.com,ktexplorer.com,redpandaadventures.com,lh3.googleusercontent.com)