भारत के कुछ ही राज्य ऐसे हैं जिन्होंने कोविड 19 के बीच ही अपने यहां टूरिज्म की शुरुआत कर दी है। हिमाचल, उत्तराखंड, गोवा इन तीनों ही राज्यों में अब टूरिस्ट जा सकते हैं। हालांकि, सभी में तय नियमों का पालन करना होगा, लेकिन फिर भी आपके लिए काफी कुछ सहज हो गया है। ऐसे में अगर आप गोवा जाने का प्लान बना रही हैं तो हम आपको साउथ गोवा के बारे में कुछ सुझाव देना चाहेंगे। अक्सर लोग नॉर्थ गोवा को ही अपना ट्रैवल डेस्टिनेशन मान लेते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि साउथ गोवा में न सिर्फ भीड़ कम होती है बल्कि यहां की खूबसूरती आपको शायद नॉर्थ गोवा से ज्यादा अच्छी लगे। कम से कम मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस तो यही कहता है। साउथ गोवा जाने की प्लानिंग अगर आप कर रही हैं तो अपनी प्लानिंग में आपको ये 5 चीज़ें जरूर एड कर लेनी चाहिए।

1. साउथ गोवा का हेरिटेज टूर-

गोवा वैसे तो पार्टी प्लेस के नाम से मश्हूर है, लेकिन यहां बहुत सारी हेरिटेज साइट्स भी हैं। कई किले, चर्च, पुर्तगाली इमारतें आदि यहां की शोभा बढ़ाती हैं और साथ ही साथ यहां का लोकल कल्चर भी दिखाती हैं। अगर आप गोवा जाएं तो एक बार साउथ गोवा का हेरिटेज टूर जरूर प्ले करें। बेसिलिका ऑफ बॉन जीसस केथेड्रल से लेकर श्री मंगेश मंदिर तक साउथ गोवा में बहुत कुछ देखने लायक है। इन्हें भूलें नहीं और अपनी इटिनरी का हिस्सा जरूर बनाएं। अगर आप शॉपिंग करना चाहती हैं तो साउथ गोवा का मारगाव मार्केट बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आप कंफर्टेबल ड्रेस में यहां की सैर करें और ध्यान रखें कि हाइ़ड्रेशन के लिए आप बहुत सारा पानी अपने साथ लेकर चलें।

south goa herritage walk

इसे जरूर पढ़ें- टूरिस्ट्स के लिए खुल गए हैं हिमाचल, उत्तराखंड और गोवा, घूमने का प्लान बनाने से पहले जान लें जरूरी बातें

2. हॉट एयर बलून राइड

अस्सोल्डा ग्राउंड (Assolda Ground) साउथ गोवा में आप हॉट एयर बलून राइड भी कर सकती हैं। साउथ गोवा की ये जगह बहुत ही आकर्षक है और इसके साथ-साथ एडवेंचर लवर्स के लिए ये बहुत अच्छी साबित हो सकती है। ये एक्टिविटी सुबह 6 बजे से सुबह 8.30 सिर्फ 2.5 घंटों के लिए ही खुली रहती है इसलिए यहां जाने से पहले आपको थोड़ी प्लानिंग करनी होगी। मारगाव से ये साइट 13 किलोमीटर दूर है तो आपको इसकी दूरी का ध्यान भी रखना होगा।

Recommended Video

3. बैट आइलैंड स्कूबा डाइविंग

साउथ गोवा का बैट आइलैंड अपने वाटर स्पोर्ट्स और स्कूबा डाइविंग के लिए प्रसिद्ध है। सुबह 7 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक यहां स्कूबा डाइविंग और अन्य तरह के वाटरस्पोर्ट्स किए जा सकते हैं। आप यहां 25 फिट तक स्कूबा डाइव कर सकते हैं और यहां पर डॉल्फिन साइटिंग की सुविधा भी है। इसी के साथ, बनाना राइड, जेट स्की, बंपर राइट, बोट राइड आदि कई सारे एडवेंचर स्पोर्ट्स आप यहां देख सकते हैं। यहां थोड़ा समय लेकर जाएं और सभी एक्टिविटी के साथ ऑथेंटिक गोअन लंच का फायदा भी उठाएं।

actitivites bat island south goa

4. जंगल टूर

कई ट्रैवल एजेंट्स जंगल वाक का पैकेज भी देते हैं। आप जंगल बुक के जंगल वॉक टूर को ज्वाइन कर सकते हैं। 3 घंटे का ये टूर 9 बजे से शुरू होता है और आपको साउथ गोवा के कई जंगलों में घूमने का मौका मिलेगा। इस टूर में आपको गोवा के सबसे पुराने मंदिर में जाने का मौका भी मिल सकता है। ये कुलम (Kulem) से शुरू होता है। यहां कई जानवर देखने को भी मिल सकते हैं। इस टूर को अपने हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है, लेकिन आपको बुकिंग पहले से करवानी होगी।

इसे जरूर पढ़ें- यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा

5.  साउथ गोवा में बीच कैम्पिंग

कैम्पिंग का नाम सुनकर शायद आपको थोड़ा आश्चर्य हो, लेकिन ये अपने आप में एक अलग एक्सपीरियंस है और साउथ गोवा के जंगलों से लगे हुए बीच में कैम्पिंग की सुविधा भी है। साउथ गोवा के सबसे शांत बीचेज में ये की जाती है। पालोलेम बीच से इस टूर की शुरुआत होती है। आपको पहले से ऑनलाइन बुकिंग करवानी होगी। यहीं से आपकी ट्रेकिंग शुरू होगी और कई जगह जाने के बाद आपको बटरफ्लाई बीच गोवा में कैम्पिंग का एक्सपीरियंस दिया जाएगा।

south goa beahc camping

ये सभी एक्टिविटी आप अपने गोवा प्लान में एड कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये होगी कि जाने से पहले आप पूरी रिसर्च कर लें। कई एक्टिविटीज वीकडेज या वीकएंड्स के हिसाब से इस वक्त बदली जा रही हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, Covid 19 के कारण हर रोज़ नियम बदले जा रहे हैं इसलिए ऐसा हो सकता है कि आपको इनमें से कुछ न करने को मिलें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit:  Bangalore Mountaineering Club/ Pinterest/ Travel Trian