• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ग्रोसरी स्टोर से सेल पर कभी न खरीदें ये आइटम्स

हम सभी ग्रोसरी स्टोर जाते ही कई सारी चीजें अपने कार्ट में भर लेते हैं। मगर आपको बता दें कि आपको क्या वहां नहीं खरीदना चाहिए और क्यों?
author-profile
Published -17 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -17 Jul 2022, 08:24 IST
Next
Article
dont buy these things in grocery store

आप भी ग्रोसरी स्टोर जाते हैं तो सेल देखकर कई सारा सामान उठा लाते होंगे। अब बाकी चीजें तो फिर भी ठीक हैं , लेकिन क्या आप खाने-पीने और किचन की अधिकतर चीजें भी वहीं से ले आते हैं। मगर आपको बता दें कि ऐसा आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसी बहुत सारी चीजें और खाने -पीने के आइटम्स हैं जो आप ग्रोसरी स्टोर से सेल पर खरीदेंगे, तो आपके लेने के देने पड़ सकते हैं। आज इस आर्टिकल में चलिए आपको यहीं हम बताते हैं कि आपको ग्रोसरी स्टोर से कौन-सी चीजें बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए। 

ग्रैनुला बार्स न खरीदें

क्या आप भी ग्रोसरी स्टोर में ग्रैनुला बार्स देखकर उत्साहित हो जाते हैं और उन्हें ढेर सारी खरीद लेते हैं? स्टोर में रखे इन बार्स में ज्यादा प्रीजर्टेवेटिव होते हैं,ताकि यह लंबे समय तक चलें। यह आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे अच्छा है कि आप इसे घर में बना लें।

granola bars in grocery store

इसे भी पढ़ें : खीरे से लेकर स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने के लिए अपनाएं यह अमेजिंग हैक्स

सैंडविच सॉस न खरीदें

बोतलों में बंद इन सॉस में बहुत ज्यादा इंग्रीडिएंट्स और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। कई बार कुछ ग्रोसरी स्टोर्स पुराने बोतल वाले सॉस निकालने के लिए इन्हें सेल पर रखते हैं, जिन्हें खरीदना का कोई फायदा नहीं है।

salad dressing in grocery stores

फ्रोजन फूड्स न खरीदें

फ्रोजन फ्रूट्स या वेजिटेबल को खरीदने के लिए क्या आप ग्रोसरी स्टोर जाते हैं? इन्हें भी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इनमें मौजूद फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी होती है (ग्रॉसरी शॉपिंग टिप्स)।

श्रेडेड चीज़ न खरीदें

क्या आप झंझट से बचने के लिए ग्रेट की हुई चीज़ ग्रोसरी स्टोर से खरीदते हैं? आपको लगता होगा यह सेल पर है तो आपको सस्ता पड़ेगा, लेकिन चीज़ का भ्लॉक लेना आपके लिए फायदे का काम हो सकता है। श्रेडेड पैकेज में कुछ एडिटिव्स डाले जाते हैं, जो आपकी हेल्थ और जेब दोनों पर भारी पड़ सकता है। 

किचनवेयर न खरीदें

kitchenware in grocery shopping

किचन के ज्यादातर बर्तन जो आप ग्रोसरी स्टोर से खरीदने की सोच रही हैं वो दरअसल ज्यादा महंगे हो सकते हैं। ऐसा भी होता कि उनकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती। इसलिए उन्हें हमेशा बाजारों से क्रॉस चेक करें। उनके मूल्यों पर ध्यान दें और तभी खरीदें।

ऑर्गेनिक फ्रूट्स न खरीदें

हममें से अधिकतर लोग ग्रोसरी स्टोर से ऑर्गेनिक फ्रूट्स खरीद लाते हैं। इनमें ऑर्गेनिक का लेबल लगाकर उन्हें महंगा बेचा जाता है और फ्रेश भी नहीं होते हैं। अगर आपको फ्रेश और ऑर्गेनिक सब्जियां और फल चाहिए तो उन्हें बाहर बाजार या फार्म से खरीदें।

इसे भी पढ़ें : फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है एक तरीका

frozen foods in grocery store

बेक्ड गुड्स न खरीदें

जो ग्रोसी स्टोर बड़े होते हैं, उनमें बेक्ड गुड्स भी होते हैं। यह आपको लालच जरूर दिलाते होंगे, लेकिन यह कई बार पुराने और बासी होते हैं। खाने में इनका स्वाद भी बेकार होता है। इससे अच्छा है कि आप इन्हें फ्रेश खरीदें या फिर घर में ही बनाकर देख लें। 

हर्ब्स और स्पाइसेस न खरीदें

किराने की दुकान पर मसाले और ताजी या सूखी हर्ब्स बहुत महंगी हो सकती हैं। अगर आपको फ्रेश स्पाइस और हर्ब्स चाहिए तो आप उन्हें अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं। साथ ही ग्रोसरी स्टोर से न खरीदकर इन्हें बाहर की दुकानों से खरीदना ज्यादा बेहतर होगा। 

इसके अलावा ऐसी कई सारी चीजें हैं जो आपको ग्रोसरी स्टोर से नहीं खरीदनी चाहिए। हमें उम्मीद है ये जानकारी आपके काम आएगी। अगर लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही टिप्स और हैक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।