भारत के पूर्वी राज्य यानि पश्चिम बंगाल में एक से एक बेहतरीन जगहें हैं जहां घूमने के लिए हर महीने लाखों सैलानी पहुंचते हैं। दीघा, दार्जिलिंग, कोलकाता आदि ऐसी कई जगहें किसी भी महीने में घूमने के लिए बेहतरीन हैं। भूटान और पश्चिम बंगाल की सीमा पर मौजूद एक ऐसी भी जगह है जहां सैलानी घूमने के लिए सबसे अधिक पहुंचते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित नीरा वैली के बारे में। सिक्किम, भूटान और पश्चिम बंगाल के त्रि-जंक्शन पर स्थित यह पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। इस लेख में हम आपको नीरा वैली नेशनल पार्क के बारे में करीब से बताने जा रहे हैं जहां आप भी परिवार, दोस्तों और पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।  

नीरा वैली नेशनल पार्क

neora valley national park west bengal

अब तक तो आप यह जान ही गए होंगे कि यह पार्क तीन सीमाओं के जंगलों से सटा हुआ है। लगभग 80 वर्ग मीटर से भी अधिक क्षेत्र में फैला नीरा वैली प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। एक अनुमान के तहत यह पार्क हर साल लाखों देशी और विदेशी सैलानियों की मेजबानी करता है। नीरा वैली प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए बेस्ट जगह है और इसके आसपास मौजूद सिक्किम और भूटान भी घूमने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं। यह जैविक सम्पदा के लिए पूर्वी भारत की एक बेहतरीन जगह भी मानी जाती है। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं हर हिल स्टेशन पर मौजूद मॉल रोड के पीछे की कहानी के बारे में?

नीरा वैली पार्क में मौजूद जीव और वनस्पतियां

neora valley national park inside

वैसे तो इस पार्क में मौजूद वन्यजीवों की बात करें तो यहां लाखों वन्यजीवों की प्रजातियां मौजूद हैं। लेकिन, मुख्य रूप से इस पार्क का आकर्षण लाल पांडा, कस्तूरी मृग, हिमालयन जानवर, जंगली सूअर, बंगाल टाइगर, दार्जिलिङ काष्ठकुट पक्षी आदि जानवर हैं। इसके अलावा किंग कोबरा, छिपकली, वाइपर, इंडियन कोबरा आदि सांप की प्रजाति भी देखने को मिल सकती हैं। इस पार्क में वनस्पतियों के रूप में सदाबहार पेड़, बुरांस के पौधे आदि हजारों पौधों की प्रजातियों का मिश्रण मौजूद है। (दीघा कपल्स के लिए लक्षद्वीप से कम नहीं)

Recommended Video

नीरा वैली घूमने का समय और टिकट की कीमत 

neora valley national park inside

नीरा वैली पार्क में जुलाई-सितंबर को छोड़कर कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं क्योंकि बंद रहता है। वैसे यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच माना जाता है। नीरा वैली में घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको लगभग 100 रुपये का टिकट लेना होगा। इसके अलावा अगर आपको ट्रेकिंग करना है, तो वन विभाग से परमिट भी लेना होगा। यहां जीप सवारी का भी आनंद उठा सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि यहां आप सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक गुरुवार को बंद रहता है।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं भारत के 10 सबसे खूबसूरत गांवों के बारे में

आसपास घूमने की जगह 

know neora valley national park inside

ऐसा नहीं है कि नीरा वैली के आसपास घूमने के लिए कोई खूबसूरत जगहें नहीं है। डुरपिन हिल, मैकफारलेन मेमोरियल चर्च, देओलो हिल और लेप्चा संग्रहालय जैसी अन्य कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप परिवार, दोस्त या फिर पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीरा नदी से मिला है जो इसके बीच से बहती है। अगर आप यहां घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आप कलिम्पोंग में होटल लेकर रुक सकते हैं। (कोलकाता की इन जगहों पर घूमने पहुंचे)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)