आइए जानते हैं भारत के 10 सबसे खूबसूरत गांवों के बारे में

इस लेख में हम आपको भारत में मौजूद 10 सबसे खूबसूरत गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन गांवों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां जाना पसंद करेंगे।
know beautiful villages in india travel

किसी खूबसूरत जगह घूमने के नाम पर अक्सर लोग किसी बड़े-बड़े शहरों या विदेश में घूमने के लिए पहुंचतें हैं। लेकिन, भारत में ऐसे कई गांव हैं, जो अपनी अनोखी खूबसूरती के लिए सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है। इन गांवों में घूमने से लेकर खूब मस्ती-धमाल भी कर सकते हैं। इन खूबसूरत गांवों में मौजूद हरे-भरे जंगल, किसी गांव में पहाड़ और नदियों के बीच सुकून के पल बिताने में जो आनंद मिलेगा शायद किसी विदेश में न मिले। आज इस लेख में हम आपको भारत के 10 सबसे खूबसूरत गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

 

1मावलिनॉन्ग

beautiful villages in india meghalay in

सबसे पहले बात करते हैं पूर्व में मौजूद मावलिनॉन्ग गांव के बारे में। यह गांव शिलॉन्ग में मौजूद है। आपको बता दें कि इस गांव को भारत का सबसे खूबसूरत गांव कहा जाता है और यहां मौजूद पेड़ों की जड़ों से बना लिविंग रूट्स पुल पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है।

 

2मलाणा

beautiful villages in india himachal in

वैसे तो हिमाचल प्रदेश में एक से एक खूबसूरत जगहें हैं लेकिन, इस राज्य में मौजूद मलाणा गांव सबसे खूबसूरत जगह मानी जाती है। मलाणा गांव पहाड़ और खूबसूरत नजारों के लिए काफी मशहूर है।    

 

3रवंगला

beautiful villages in india sikkim in

 

पूर्व भारत में खूबसूरती के मामले में सिर्फ मावलिनॉन्ग गांव ही फेमस नहीं बल्कि सिक्किम में मौजूद रवंगला गांव भी फेमस है। यह छोड़ा गांव पर्यटक के बीच बेहद ही लोकप्रिय है। यह जगह लगभग 7 हज़ार में भी अधिक की उंचाई पर मौजूद है।

 

4जंजैहली

beautiful villages in india himachal in

हिमाचल प्रदेश में मौजूद मलाणा गांव के बाद सबसे खूबसूरत जगह और गांव जंजैहली है। पहाड़ों में बीच में मौजूद यह गांव प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। पार्टनर के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

 

5नाको

beautiful villages in india laddakh in

लद्दाख और तिब्बत बॉर्डर पर मौजूद नको गांव प्राचीन मठ के लिए बेहद ही फेमस जगह है। इस गांव में मौजूद खूबसूरत झील में बोटिंग के आनंद उठा सकते हैं। यह हनीमून प्लेस के रूप में भी प्रसिद्ध है।

 

6छितकुल

beautiful villages in india chitkul in

छितकुल जिसे कई लोग चितकुल के नाम से भी जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह गांव भारत का अंतिम गांव है जो चीन बॉर्डर पर स्थित है। हिमालय की गोद मौजूद यह सबसे ऊंचा गांव है।

 

7जाइरो

beautiful villages in india ziro in

भारत के पूर्वी राज्य यानी अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत पहाड़ियों में मौजूद जाइरो गांव जो किसी जन्नत से कम नहीं है। यह पूर्व के राज्यों में एक हिल स्टेशन के रूप में भी फेमस है।

 

8लाचेन

beautiful villages in india lachen in

सिक्किम में मौजूद लाचेन एक छोड़ा सा क़स्बा यानी गांव है, जो खूबसूरती के मामले में किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा है।

 

9दिस्कित

beautiful villages in india diskit in

लेह में मौजूद यह गांव शांत वातावरण और खूबसूरत नज़रों के लिए समूचे भारत में प्रसिद्ध है। इस गांव में आसपास मौजूद विशाल पहाड़ बेहद ही शानदार तरीके से बखूबी बयां करते हैं।

 

10लण्ढोर

beautiful villages in india landour in

इस लेख के सबसे अंत में नाम है लण्ढोर लेकिन खूबसूरती के मामले में किसी भी गांव से कम नहीं है। उत्तराखंड की वादियों में मौजूद यह गांव एक हिल स्टेशन के रूप में फेमस है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।