• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial

न्यूयॉर्क के इस रेस्तरां में सर्व होता है दुनिया का सबसे महंगा डेजर्ट, बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

आज हम आपको बताएंगे दुनिया के सबसे महंगे डेजर्ट के बारे में जिसकी कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे।
Published -23 Jun 2022, 16:07 ISTUpdated -23 Jun 2022, 18:36 IST
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
  • Published -23 Jun 2022, 16:07 ISTUpdated -23 Jun 2022, 18:36 IST
Next
Article
expensive dessert name

हम आए दिन किसी न किसी रिकॉर्ड के बारे में सुनते हैं। सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड या सबसे ज्यादा गोलगप्पे खाने का रिकॉर्ड। लेकिन दुनिया के सबसे महंगे डेजर्ट के रिकॉर्ड के बारे में शायद ही कोई जानता हो। हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर दुनिया के दूसरे सबसे एक्सपेंसिव डेजर्ट का वीडियो शेयर किया है। इसी तरह यह पूरी दुनिया का सबसे महंगा डेजर्ट भी है जो न्यूयॉर्क में सर्व किया जाता है। आप सोच रहे होंगे कि इस डेजर्ट में ऐसा क्या डाला जाता है? तो आइए जानते हैं, दुनिया के सबसे कोस्टली डेजर्ट के बारे में सबकुछ।

दुनिया का सबसे महंगा डेजर्ट

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार फ्रोजन हॉट चॉकलेट आइसक्रीम संडे दुनिया का सबसे एक्सपेंसिव डेजर्ट है। इस डेजर्ट की कीमत 25 हजार डॉलर है जो न्यूयॉर्क के सेरेन्डिपिटी रेस्तरां में सर्व किया जाता है। फ्रोजन हॉट चॉकलेट आइसक्रीम संडे बनाने के लिए 28 तरह के कोको पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें से 14 दुनिया के सबसे महंगे कोको पाउडर हैं। इतना ही नहीं इस संडे को 23 कैरेट गोल्ड से डेकोरेट भी किया जाता है। सर्व करते वक्त डेजर्ट के साथ गोल्डन स्पून दी जाती है जो वाइट और चॉकलेट कलर के डायमंड से डेकोरेट की जाती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने पोस्ट में बताया है कि फ्रोजन हॉट चॉकलेट आइसक्रीम संडे को ज्वेलरी यूफोरिया न्यूयॉर्क के साथ पार्टनरशिप में बनाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या आप जानते हैं कैसे बनता है साबूदाना? ऐसे किया जाता है उसे प्रोसेस

पहले गोल्डन आपुलेंस संडे था मोस्ट एक्सपेंसिव डेजर्ट

expensive dessert

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा यूट्यूब पर डाली गई एक वीडियो में बताया गया है कि इससे पहले भी न्यूयॉर्क के सेरेन्डिपिटी रेस्तरां का डेसर्ट सबसे ज्यादा एक्सपेंसिव था। सितम्बर 2004 से लेकर नवंबर 2007 तक  गोल्डन ऑपुलेंस संडे दूसरा दुनिया का सबसे एक्सपेंसिव डेजर्ट था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार गोल्डन आपुलेंस संडे की कीमत लगभग 78 हजार है। इसे बनाने के लिए गोल्ड और इटली की सबसे महंगी डार्क चॉकलेट, पेरिस के कैंडीड फ्रूट और ट्रफल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः पिज्जा से लेकर चॉकलेट मोमोज तक, 5 तरह के अटपटे मोमोज के बारे में जानिए

सेरेन्डिपिटी रेस्तरां का सैंडविच भी बना चुका है  रिकॉर्ड

most expensive sandwich

दुनिया का सबसे महंगा सैंडविच भी सेरेन्डिपिटी रेस्तरां में सर्व किया जाता है। इस सैंडविच का नाम क्वाइंटेसेंशियल ग्रिल्ड चीज सैंडविच है जिसका लगभग 48 घंटे पहले ऑर्डर देना होता है। इस सैंडविच को बनाते वक्त इस्तेमाल होने वाली सारी चीजों को इकट्ठा करने के लिए 48 घंटे का समय लिया जाता है। संडे की तरह सैंडविच परोसते वक्त भी गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

 

Recommended Video


सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस डेजर्ट को काफी इंट्रस्टिंग बता रहे हैं, तो कुछ पैसों को व्यर्थ न करने की सलाह दे रहे हैं। आप दुनिया के सबसे महंगे डेजर्ट को अपने या दूसरों के पैसों से खाना चाहेंगे या नहीं, यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Pinterest, Guinness World Records

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।